Breaking
गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हम... गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला? पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान? रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या

गोरखपुर में बोले बिहार के मंत्री मुकेश सहनी- निषाद जाति को एससी में किया जाए शामिल

Whats App

पटना। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए शनिवार को विकासशील इंसान पार्टी (वीआइपी) के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा कि यूपी सरकार निषाद समाज के साथ वादाखिलाफी कर रही है। राज्य में निषाद जातियों के साथ सामाजिक एवं राजनीतिक अन्याय हो रहा है। बिहार के पशुपालन मंत्री सहनी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के वादे पर विश्वास नहीं। निषाद आरक्षण के राजपत्र व शासनादेश के बाद यूपी सरकार का साथ दिया जाएगा। उन्होंने मांग की कि निषाद जाति को एससी में शामिल किया जाए।

चंपा देवी पार्क में संबोधित करते हुए मुकेश सहनी ने कहा कि पश्चिम बंगाल, दिल्ली, उड़ीसा में निषाद जातियों को अनूसूचित जाति का आरक्षण मिलता है तो उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के निषाद, मल्लाह, केवट, बिंद, गोडिया आदि को क्यों नहीं। उत्तर प्रदेश में 16 प्रतिशत से अधिक आबादी होने के बाद भी निषाद समाज के साथ दोयम दर्जे का बर्ताव किया जा रहा है। उन्होंने मझवार, तुरैहा, गोंड, बेल्दार, खैरहा, खोरोट की तरह निषाद मछुआरा जातियों के आरक्षण व परंपरागत पुश्तैनी पेशों की बहाली की मांग की।

सहनी ने कहा कि निषाद समाज को राजपाट दिलाने का झूठा सपना दिखाकर एक नेता अपने परिवार के हित के लिए जुटे हैं। भोले-भाले निषाद समाज की भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। सहनी ने कहा कि निषाद समाज को अपने वोट की ताकत को पहचानना होगा। उन्होंने कहा कि वीआइपी का मुख्य उद्देश्य निषाद समाज की जातियों को अनुसूचित जाति का आरक्षण व उनका अधिकार दिलाना है। सहनी ने कहा कि बिहार में हमारे चार विधायकों का महत्व 74 एमएलए से कम नहीं है।

Whats App

पैसा नहीं, आपका तन-मन से सहयोग चाहिए

उन्होंने कहा कि हमें चंदा व निषादराज की आरती का पैसा नहीं, आपका तन-मन से सहयोग चाहिए। कार्यक्रम के दौरान कार्यकर्ताओं ने सहनी को चांदी का मुकुट भेंट किया। रैली को संबोधित करते हुए वीआइपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता देव ज्योति ने कहा कि मांगने से भीख मिल सकती है, लेकिन अधिकार नहीं। निषाद जाति को एक होकर अपने अधिकार के लिए लड़ना होगा। आने वाले समय में निषाद समाज के बिना उत्तर प्रदेश में सरकार नही बन पाएगी। रैली में राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सहनी, पूर्वांचल के प्रदेश अध्यक्ष राजा राम बिंद, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बीरू सहनी यूपी चुनाव प्रभारी उमेश सहनी, युवा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सहनी सहित पार्टी के अन्य कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।

गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हमला     |     गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?     |     पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो     |     दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान?     |     रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी     |     गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी     |     करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत     |     तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो     |     मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट     |     तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374