Breaking
अक्षय तृतीया से पहले 3,300 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानिए अब कितनी हो गई 10 ग्राम सोने की कीमत महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा न... मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी... ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़

आपके मेहनत की कमाई पर है साइबर ठगों की नजर, एक्सपर्ट की सलाह मानने से सलामत रहेंगे पैसे

Whats App

नई दिल्ली। मौजूदा वक्त में हम पेमेंट, लेनदेन, बिल भुगतान और शॉपिंग जैसे कई सारे काम ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से ही करते हैं। ऑनलाइन तरीके से भुगतान और लेन देन की सुविधा आने से हमारी जिंदगी काफी हद तक आसान और तेज हो गई है। लेकिन इसके साथ साथ ऑनलाइन और डिजिटल फ्रॉड की घटनाएं भी काफी तेजी से बढ़ी हैं। आए दिन हमें डिजिटल फ्रॉड या ऑनलाइन स्कैम की किसी ना किसी घटना के बारे में सुनने को मिलता है। ऑनलाइन फ्रॉड के कारण हमें पैसों का नुकसान भी उठाना पड़ता है। लेकिन आप कुछ बेसिक सी सावधानिओं को अपना कर इन फ्रॉड से बच सकते हैं। आइए जानते हैं डिजिटल फ्रॉड से बचने का तरीका। यहां पर हम आपसे एक वीडियो भी साझा करने जा रहे हैं जिसमें जागरण न्यू मिडिया के मनीश मिश्र ने बालेन्दु शर्मा दाधीच और निरंजन उपाध्याय से डिजिटल और ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के तरीकों पर खास चर्चा की।

अपना पिन किसी को ना बताएं

Whats App

ऑनलाइन या डिजिटल फ्रॉड से बचने के लिए जरूरी है कि, हम अपने पिन के बारे में किसी को भी पता ना चलने दें। इस तरह की घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधी ज्यादातर आपके पिन के बारे में जानने के प्रयास करते हैं। इसीलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि, हम अपना एटीएम और यूपीआइ पीन बेहद ही गोपनीय रखें।

मजबूत पासवर्ड बनाना

हमें यूपीआइ और अपने मोबाइल में इस तरह के ऐप को सिक्योर रखने के लिए एक मजबूत पासवर्ड को उपयोग में लाना चाहिए। कई बार लोग अपना डेट ऑफ बर्थ या अपने नाम को ही पासवर्ड के तौर पर प्रयोग करते हैं। लेकिन आपको बताते चलें कि, इस तरह के पासवर्ड सुरक्षित नहीं माने जाते हैं। इसीलिए आपको ऐसा पासवर्ड रखना चाहिए, जिसका अंदाजा आसानी से ना लगाया जा सके।

किसी अंजान लिंक पर क्लिक ना करें

हमें किसी अंजान लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए। अक्सर हमें मेल इनबॉक्स या मैसेज में इस तरह के लिंक प्राप्त होते हैं, जिनमें हमें कोई बहुत लुभावना ऑफर नजर आता है। लेकिन इस तरह का कोई भी मैसेज या लिंक एक तरह का फ्रॉड हो सकता है। और अगर आपने इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक किया तो आपको पैसों का नुकसान भी झेलना पड़ेगा।

अक्षय तृतीया से पहले 3,300 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानिए अब कितनी हो गई 10 ग्राम सोने की कीमत     |     महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद     |     रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा     |     आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान     |     खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल     |     सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा निशाना     |     मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत     |     ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला     |     पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल     |     पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374