Breaking
‘गुलाम की वकालत कर रहे मोमिन खुद हैं क्रिमिनल, चल रहे कई केस…’, सीमा हैदर का दावा लिव-इन में रहते रचाई शादी, फिर गहने लेकर फुर्र हुई दुल्हन, दूल्हा बोला- मैं तो उसका चौथा पति था पहले पिलाई शराब और सिगरेट…फिर गला घोंटकर 10 साल के मासूम को मार डाला, चौंका देगी हत्या की वजह दहकती दिल्ली को राहत! अगले 10 दिन तक नहीं चलेगी लू, जानें मौसम का पूरा हाल कपड़े उतार डेटॉल से धोई लाश…एक महीने तक वेब सीरीज देख सीखी कत्ल की हर बारीकी, फिर दिया कुणाल हत्याका... पत्नी की हुई मौत तो बहू पर गंदी नजर रखने लगा ससुर, बेटे के नौकरी पर जाते ही किया रेप…पुलिस के सामने ... हरियाणा में बीजेपी पर संकट, कांग्रेस अगर चाहे तो क्या बना सकती है सरकार? गाजियाबाद में पुलिस एनकाउंटर! टाटा स्टील के बिजनेस हेड को मारने वाला आरोपी ढेर बालासाहेब का अपमान बर्दाश्त नहीं…PM मोदी के नकली संतान वाले बयान पर उद्धव का पलटवार बैतूल के 4 पोलिंग बूथों पर पुनर्मतदान कल, जानिए चुनाव आयोग की क्या है तैयारियां

हर रोज के खाने में शामिल करें ये 4 चीजें, घुटनों के दर्द में मिलेगा आराम

Whats App

सर्दियों के समय बुजुर्गों के साथ घुटनों में दर्द की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में डॉक्टर्स सभी की खास ध्यान देने की सलाह देते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो इनमें शरीर में कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी, मोटापा, एक पॉश्चर में लंबे समय तक काम करना, ट्यूमर, आर्थराइटिस और इंफेक्शन प्रमुख हैं। इस समस्या में सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें। वहीं, दर्द के प्रभाव को कम कम करने के लिए किचन में मौजूद इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

पपीते का सेवन करें

घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए पपीते का सेवन कर सकते हैं। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। खासकर, विटामिन- सी और कैल्शियम घुटनों के दर्द को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए पपीते का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है। साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

बथुआ का साग खाएं

सर्दियों में बथुआ का साग आसानी से बाजार में मिल जाता है। यह बेहद पौष्टिक होता है। इसके सेवन से कई रोगों में आराम मिलता है। बथुआ में कैल्शियम पाया जाता है। इसके सेवन से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है। इसके सेवन से कैल्शियम की कमी दूर होती है।

लहसुन का सेवन करें

लहसुन के सेवन से भी घुटनों के दर्द में भी आराम मिलता है। लहसुन के कली को दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। अगर दूध पसंद नहीं है, तो गुनगुने गर्म पानी में मिलाकर सेवन करें। इससे भी घुटनों के दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है।

अखरोट खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए अखरोट खाने की भी सलाह देते हैं। इसके सेवन से भी जॉइंट पेन में आराम मिलता है। आप रोजाना अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, अखरोट का सोने से पहले एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह को अखरोट का सेवन करें।

‘गुलाम की वकालत कर रहे मोमिन खुद हैं क्रिमिनल, चल रहे कई केस…’, सीमा हैदर का दावा     |     लिव-इन में रहते रचाई शादी, फिर गहने लेकर फुर्र हुई दुल्हन, दूल्हा बोला- मैं तो उसका चौथा पति था     |     पहले पिलाई शराब और सिगरेट…फिर गला घोंटकर 10 साल के मासूम को मार डाला, चौंका देगी हत्या की वजह     |     दहकती दिल्ली को राहत! अगले 10 दिन तक नहीं चलेगी लू, जानें मौसम का पूरा हाल     |     कपड़े उतार डेटॉल से धोई लाश…एक महीने तक वेब सीरीज देख सीखी कत्ल की हर बारीकी, फिर दिया कुणाल हत्याकांड को अंजाम     |     पत्नी की हुई मौत तो बहू पर गंदी नजर रखने लगा ससुर, बेटे के नौकरी पर जाते ही किया रेप…पुलिस के सामने बिलख पड़ी पीड़िता     |     हरियाणा में बीजेपी पर संकट, कांग्रेस अगर चाहे तो क्या बना सकती है सरकार?     |     गाजियाबाद में पुलिस एनकाउंटर! टाटा स्टील के बिजनेस हेड को मारने वाला आरोपी ढेर     |     बालासाहेब का अपमान बर्दाश्त नहीं…PM मोदी के नकली संतान वाले बयान पर उद्धव का पलटवार     |     बैतूल के 4 पोलिंग बूथों पर पुनर्मतदान कल, जानिए चुनाव आयोग की क्या है तैयारियां     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374