Breaking
गोविंदा, अनिल कपूर, अनुपम खेर बोले- ‘घर से बाहर आएं और वोट करें’, सचिन ने बेटे संग किया मतदान झोले में मृत नवजात को लेकर सतना के जिला अस्पताल पहुंची महिला, मचा हड़कंप... इंदौर में ट्रक ने ट्रैक्टर को मारी भीषण टक्कर, एक की मौत, टुकड़े टुकड़े हो गया ट्रैक्टर जबलपुर में बीच बाजार में तीन दुकानों में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियां मौके पर... शिवपुरी के फतेहपुर क्षेत्र में गैस रिसाव से फैल गई दहशत, मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम... छिंदवाड़ा में पति ने पत्नी की पत्थर से कुचलकर की हत्या, फिर लगा ली फांसी ,जानिए क्या है पूरा मामला..... लू की चपेट में मध्य प्रदेश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी... ग्वालियर की युवती से महाराष्ट्र में चलती ट्रेन में दुष्कर्म, जीआरपी ने दर्ज किया मामला... बैतूल में बारातियों से भरी कार अनियंत्रित होकर पलटी, 16 लोग हुए घायल... CBI इंस्पेक्टर 10 लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार, MP नर्सिंग घोटाले की कर रहा था जांच...

उत्तराखंड में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, ‘जायरोकॉप्टर’ के जरिए शुरू होगी ‘हिमालय एयरसफारी’

Whats App

देहरादूनः साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पर्यटन द्वारा देश में पहली बार ‘जायरोकॉप्टर’ के जरिए ‘हिमालय एयरसफारी’ शुरू की जाएगी। उत्तराखंड पर्यटन विभाग के अनुसार, नई पहल के लिए हरिद्वार में ‘जायरोकॉप्टर’ की पहली परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक आयोजित की गई, जिसमें हरिद्वार के जिलाधिकारी धीरज गरबियाल ने भी हिस्सा लिया । यह उड़ान बैरागी कैंप से भरी गई।

विभाग का कहना है कि जायरोकॉप्टर के संचालन के लिए नागर विमानन महानिदेशालय से आवश्यक मंजूरी प्राप्त कर ली गई है। उसके मुताबिक जर्मनी से लाए गए नवीनतम तकनीक तथा सुरक्षा युक्त ‘जायरोकॉप्टर’ उत्तराखंड के अनछुए गंतव्यों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इससे पर्यटकों को हिमालय के लुभावने दृश्यों के साथ रोमांच का भी एक अद्धितीय अनुभव प्राप्त होगा। उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड ने ‘रजस एयरोस्पोर्टस एंड एडवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड’ के सहयोग से ‘जायरोकॉप्टर’ द्वारा अभूतपूर्व अनुभव प्रदान करने की योजना बनाई है। परीक्षण उड़ान का हिस्सा रहे उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी कर्नल अश्विनी पुंडीर ने कहा कि जल्द ही ‘जायरोकॉप्टर’ के माध्यम से राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों की हिमालय एयर सफारी योजना शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि ‘ब्रेकफास्ट टूरिज्म’ के तहत आरंभ की जाने वाली योजना के तहत पर्यटक हिमालय पर्वतमाला और शांत नदियों के दृश्यों का आनंद लेते हुए एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से जा सकेंगे।

वहीं कर्नल पुंडीर ने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश की सुंदरता का अनुभव करवाने के लिए सुरक्षित और नवीन माध्यम प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि जर्मनी से खरीदे गए अत्याधुनिक ‘जायरोकॉप्टर’ का शुरुआत में संचालन विशेष रूप से प्रशिक्षित जर्मन पॉयलट करेंगे। नागरिक उड्डयन विभाग और जिलाधिकारियों के सहयोग से विभिन्न दर्शनीय स्थानों पर ‘जायरोकॉप्टर’ के लिए विशेष हवाई पट्टियां विकसित करने की योजनाएं चल रही हैं।

गोविंदा, अनिल कपूर, अनुपम खेर बोले- ‘घर से बाहर आएं और वोट करें’, सचिन ने बेटे संग किया मतदान     |     झोले में मृत नवजात को लेकर सतना के जिला अस्पताल पहुंची महिला, मचा हड़कंप…     |     इंदौर में ट्रक ने ट्रैक्टर को मारी भीषण टक्कर, एक की मौत, टुकड़े टुकड़े हो गया ट्रैक्टर     |     जबलपुर में बीच बाजार में तीन दुकानों में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियां मौके पर…     |     शिवपुरी के फतेहपुर क्षेत्र में गैस रिसाव से फैल गई दहशत, मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम…     |     छिंदवाड़ा में पति ने पत्नी की पत्थर से कुचलकर की हत्या, फिर लगा ली फांसी ,जानिए क्या है पूरा मामला…     |     लू की चपेट में मध्य प्रदेश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी…     |     ग्वालियर की युवती से महाराष्ट्र में चलती ट्रेन में दुष्कर्म, जीआरपी ने दर्ज किया मामला…     |     बैतूल में बारातियों से भरी कार अनियंत्रित होकर पलटी, 16 लोग हुए घायल…     |     CBI इंस्पेक्टर 10 लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार, MP नर्सिंग घोटाले की कर रहा था जांच…     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374