Breaking
17 साल का करियर और 6 ब्लॉकबस्टर फिल्मों को मारी ठोकर, सलमान खान को भी रिजेक्ट कर चुकी हैं दीपिका पाद... WhatsApp अकाउंट क्यों किया जाता है बैन? कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां दुनिया का रहस्यमयी शिवलिंग, जिसकी हर साल बढ़ती है लंबाई केजरीवाल के लिए ये क्या बोले खट्टर, AAP ने जताई नाराजगी धनंजय सिंह को मिली जमानत, क्या लोकसभा का चुनाव लड़ पाएंगे? मुस्लिम को नहीं मिला टिकट, कांग्रेस के इस नेता ने चुनाव प्रचार समिति से दिया इस्तीफा साहब! पिया परदेस से लाए हैं मेरी सौतन, अब कैसे कटेगी जिंदगी… महिला ने अफसरों को सुनाया दर्द दिव्यांगों को ऑटोरिक्शा में बैठाता, फिर उन्हें लूटकर हो जाता फुर्र…नोएडा पुलिस ने किया गिरफ्तार दूसरे चरण में भी पहले फेज जैसा हाल, 2019 के मुकाबले कितनी हुई वोटिंग? संदेशखाली में CBI की रेड पर भड़की TMC, चुनाव आयोग से की शिकायत

Google बताएगा सब कुछ! पिछले कुछ सालों में कहां-कहां गए आप, ऐसे चलेगा पता

Whats App

Google के पास एक या दो नहीं बल्कि कई ऐसे शानदार फीचर्स हैं जो यूजर्स के बेहद ही काम आते हैं. क्या आपको याद है कि आज से एक, दो या फिर पांच साल पहले आप कहां-कहां गए थे और आपने वहां कितना वक्त बिताया? आप भी कहेंगे कि ये कौन याद रखता है, आपको भले ही याद न हो लेकिन Google को सब पता है. आप भी अगर इस बात का पता लगाना चाहते हैं कि आप 2 साल पहले कब-कहां गए थे और वहां कितनी देर तक थे तो इस बात का पता लगाना बेहद ही आसान है.

बहुत से लोग इस बात को जानते होंगे कि गूगल आपकी हर एक्टिविटी को ट्रैक करता है, यही वजह है कि आप जहां भी जाते हैं गूगल को इस बात की खबर होती है. अब सवाल यह है कि आखिर हम कैसे इस बात पता लगा सकते हैं? इस बात का पता लगाना इतना भी मुश्किल नहीं है, बस इसके लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

इन स्टेप्स को करें फॉलो

Whats App

सबसे पहले तो आप लोगों को अपने स्मार्टफोन में Google Maps को खोलना होगा. जैसे ही आप गूगल मैप्स को खोलेंगे, आपको राइट साइड में ऊपर की तरफ आपकी प्रोफाइल फोटो नजर आएगी.

प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करने के बाद आप लोगों के सामने कुछ ऑप्शन्स खुलकर आएंगे जैसे कि टर्न ऑन Incognito Mode, योर प्रोफाइल, योर टाइमलाइन, लोकेशन शेयरिंग, ऑफलाइन मैप्स आदि.

आप लोगों को Your Timeline ऑप्शन पर टैप करना होगा, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको Today लिखा नजर आएगा. इसी के साथ एक छोटा सा Arrow बटन दिखेगा, इस एरो बटन पर क्लिक करें.

Google Location History Check

एरो बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने कैलेंडर खुलकर आ जाएगा. आप जिस भी दिन की अपनी लोकेशन हिस्ट्री को जानना चाहते हैं बस उस साल, उस महीने और उस तारीख को चुने. उदाहरण के लिए, आपने 1 जनवरी 2023 को चुना तो गूगल मैप्स आपकी पूरी ‘कुंडली’ खोलकर रख देगा कि इस दिन आप कब-कहां गए थे और कितनी देर तक किस लोकेशन पर थे.

Google को कैसे रोकें?

आप भी अगर चाहते हैं कि गूगल को इस बात का पता न चले कि आप कब-कहां गए थे? लेकिन समझ नहीं आ रहा कि आखिर गूगल को कैसे रोका जाए? तो आज हम आपको इस सवाल का भी जवाब बताएंगे. इसके लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

लोकेशन हिस्ट्री को बंद करने के लिए सबसे पहले गूगल मैप्स खोलें. गूगल मैप्स को खोलने के बाद राइट साइड में ऊपर की तरफ दिख रही प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें.

प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करने के बाद आपको सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा नीचे की तरफ स्क्रॉल करना होगा. स्क्रॉल करने पर आपको Maps History ऑप्शन दिखाई देगा.

Google Location History Turn Off

गूगल मैप्स हिस्ट्री वाले ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको हिस्ट्री, कंट्रोल और More ऑप्शन दिखेगा. आपको कंट्रोल ऑप्शन पर टैप करना होगा, इस ऑप्शन पर टैप करने के बाद वेब एंड ऐप एक्टिविटी ऑप्शन में आपको ON लिखा नजर आएगा और इस ऑप्शन के ठीक आगे Turn Off ऑप्शन मिलेगा. आप यहां से गूगल को लोकेशन हिस्ट्री सेव करने से रोक सकते हैं.

17 साल का करियर और 6 ब्लॉकबस्टर फिल्मों को मारी ठोकर, सलमान खान को भी रिजेक्ट कर चुकी हैं दीपिका पादुकोण     |     WhatsApp अकाउंट क्यों किया जाता है बैन? कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां     |     दुनिया का रहस्यमयी शिवलिंग, जिसकी हर साल बढ़ती है लंबाई     |     केजरीवाल के लिए ये क्या बोले खट्टर, AAP ने जताई नाराजगी     |     धनंजय सिंह को मिली जमानत, क्या लोकसभा का चुनाव लड़ पाएंगे?     |     मुस्लिम को नहीं मिला टिकट, कांग्रेस के इस नेता ने चुनाव प्रचार समिति से दिया इस्तीफा     |     साहब! पिया परदेस से लाए हैं मेरी सौतन, अब कैसे कटेगी जिंदगी… महिला ने अफसरों को सुनाया दर्द     |     दिव्यांगों को ऑटोरिक्शा में बैठाता, फिर उन्हें लूटकर हो जाता फुर्र…नोएडा पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     दूसरे चरण में भी पहले फेज जैसा हाल, 2019 के मुकाबले कितनी हुई वोटिंग?     |     संदेशखाली में CBI की रेड पर भड़की TMC, चुनाव आयोग से की शिकायत     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374