Breaking
15 सेकंड क्या..आप 1 घंटा लीजिए, हम भी तो देखें’, बीजेपी नेता नवनीत राणा को ओवैसी का जवाब कुणाल हत्याकांड में अब पहलवान का नया खुलासा…गाली देने पर मार डाला, फिर दो दिन तक कार में लेकर घूमते ... रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में 'बाबरी' नाम का ताला लग जाएगा' मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं... जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत

T20 वर्ल्ड कप का ‘ऑडिशन’ है राजस्थान-गुजरात की टक्कर, 2 खिलाड़ियों की किस्मत दांव पर

Whats App

करीब तीन हफ्ते का ही वक्त बचा है और फिर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का सेलेक्शन होगा. इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया में जिन खिलाड़ियों को जगह मिलेगी, उनमें से कुछ नाम तो पहले से तय हैं. रोहित शर्मा कप्तान रहेंगे और ओपनर रहेंगे. सूर्यकुमार यादव मिडिल ऑर्डर का हिस्सा रहेंगे. स्टार जसप्रीत बुमराह टीम की गेंदबाजी की कमान संभालेंगे और लगभग तय है कि रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या बतौर ऑलराउंडर टीम का हिस्सा होंगे. बाकी जगहों के लिए अभी-भी मुकाबला बरकरार है और IPL 2024 के प्रदर्शन के आधार पर फैसला होगा. इसमें से ही एक पोजिशन ऐसी है, जिसके दावेदार राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के मुकाबले में ‘ऑडिशन’ देंगे. ये टक्कर है यशस्वी जायसवाल vs शुभमन गिल.

IPL 2024 के 24वें मैच में बुधवार 10 अप्रैल को जयपुर में राजस्थान और गुजरात की टक्कर होगी. एक तरफ राजस्थान ने लगातार शानदार प्रदर्शन किया है तो वहीं लगातार 2 फाइनल में पहुंचने वाली गुजरात को उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ा है. दो पड़ोसी टीमों की ये टक्कर पॉइंट्स टेबल में 2 पॉइंट्स हासिल करने के लिए तो अहम है ही, साथ ही भारतीय क्रिकेट के 2 युवा सितारों की टक्कर के लिहाज से भी अहम है, जो वर्ल्ड कप में जगह बनाने की कोशिश में हैं.

कौन होगा रोहित का पार्टनर?

Whats App

BCCI के सचिव जय शाह ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि रोहित शर्मा टीम इंडिया के कप्तान रहेंगे और ऐसे में एक ओपनर वो ही रहेंगे. उनके पार्टनर के लिए कई दावेदार हैं लेकिन सबसे बड़ी टक्कर गिल और जायसवाल के बीच है, जो पिछले एक साल में इस पोजिशन में लगातार खेल रहे हैं. इस आईपीएल में हालांकि दोनों का प्रदर्शन अभी तक उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा है. खास तौर पर जायसवाल का, जो एक भी बड़ी या असरदार पारी नहीं खेल पाए हैं.

गिल की सिर्फ एक दमदार पारी

पहले बात गुजरात के नए कप्तान शुभमन गिल की, जिनके नेतृत्व में टीम को लगातार 2 मैचों में हार मिली है. टीम इंडिया के लिहाज से गिल की कप्तानी से ज्यादा उनकी बैटिंग ज्यादा अहम है. पंजाब किंग्स के खिलाफ 49 गेंदों में 89 रनों की पारी इस सीजन में गिल का 5 मैचों में एकमात्र अर्धशतक है. इसके अलावा कुछ पारियों में शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके, लेकिन उन पारियों में स्कोरिंग की रफ्तार भी खास नहीं रही है. कुल मिलाकर 5 पारियों में गिल ने 45.75 की औसत से 183 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 147.58 का है.

यशस्वी का बल्ला पूरी तरह खामोश

अगर देखा जाए तो गिल का अब तक का प्रदर्शन बुरा नहीं है क्योंकि विराट कोहली के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज 200 का आंकड़ा पार नहीं कर सका है और गिल सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में फिलहाल 5वें नंबर पर हैं. गिल का प्रदर्शन तब और ज्यादा दमदार दिखता है जब यशस्वी के आंकड़ों पर नजर पड़ती है. बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज के 4 पारियों के स्कोर कुछ ऐसे हैं- 24, 5, 10, 0. यानी 4 पारियों में सिर्फ 39 रन, 9.75 का औसत. पिछले सीजन में अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर 600 से ज्यादा रन बनाकर इतिहास रचने वाले जायसवाल का ऐसा प्रदर्शन चौंकाता है.खास तौर पर पिछले एक साल में हर फॉर्मेट में यशस्वी की फॉर्म को देखते हुए ये परेशान करने वाला है क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप ज्यादा दूर नहीं है.

कहीं कोई डार्क हॉर्स तो नहीं?

तो क्या जायसवाल की जगह गिल वर्ल्ड कप में रोहित के पार्टनर होंगे? ये कहना फिलहाल जल्दबाजी होगी क्योंकि अभी भी जायसवाल को कम से कम 10, जबकि गिल को 9 पारियों में बैटिंग करनी है. हालांकि अभी भी यशस्वी के दूसरे ओपनर और गिल के रिजर्व ओपनर के तौर पर जाने की संभावनाएं ज्यादा हैं लेकिन ईशान किशन भी इस रेस में डार्क हॉर्स साबित हो सकते हैं, जो 4 पारियों में 170 की स्ट्राइक रेट से 92 रन बना चुके हैं. ऐसे में गिल और यशस्वी एक-दूसरे के खिलाफ जोरदार पारियां खेलकर अपने दावे को मजबूत कर सकते हैं.

15 सेकंड क्या..आप 1 घंटा लीजिए, हम भी तो देखें’, बीजेपी नेता नवनीत राणा को ओवैसी का जवाब     |     कुणाल हत्याकांड में अब पहलवान का नया खुलासा…गाली देने पर मार डाला, फिर दो दिन तक कार में लेकर घूमते रहे लाश     |     रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम     |     केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख     |     मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में ‘बाबरी’ नाम का ताला लग जाएगा’     |     मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं…     |     जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत     |     जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने     |     अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह     |     बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374