Breaking
पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती ... दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर

फाइनेंशियल प्लानिंग करते वक्त रखें इस बात का ध्यान, शादी के बाद भी आराम से कटेगी जिंदगी

Whats App

फाइनेंशियल प्लानिंग स्टैंडर्ड बोर्ड (FPSB) के CEO कृष्ण मिश्रा ने कहा कि देश को फाइनेंशियल प्लानिंग प्रोफेशनल्स की एक नयी जेनरेशन की जरूरत है, जो ग्राहकों के लिए सलाहकार के रूप में काम कर सकें. इससे नए लोग जो शादी करने जा रहे हैं या फिर उनकी हाल में शादी हुई है. उनके लिए सही फाइनेंशियल प्लानिंग करने में मदद मिलेगी.

एफपीएसबी ने एक बयान में कहा कि भारत में इस समय 2,731 सर्टिफाइड हैं, जो उद्योग में काम करने के साथ ही व्यक्तिगत रूप से भी सेवाएं दे रहे हैं. मिश्रा ने कहा कि ज्यादातर लोग जो उद्योग में हैं, वे अपने संगठनों को बहुत अच्छी तरह से प्रबंधित कर सकते हैं, लेकिन जब उनके पर्सनल फाइनेंस की बात आती है तो उन्हें भी जूझना पड़ता है. मिश्रा ने शुक्रवार को भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (IIT), दिल्ली के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर करने के मौके पर यह बात कही. यह एमओयू सीएफपी प्रमाणन के साथ कार्यकारी और नियमित परास्नातक कार्यक्रम शुरू करने के लिए किया गया.

एक्सपर्ट देते हैं ये दो सलाह

Whats App

अगर आपकी शादी हो गई है या फिर आप शादी करने की प्लानिंग कर रहे हैं और किसी इंश्योरेंस प्लान को सेलेक्ट करने का मन है तो आप अपनी और अपने पार्टनर की सुरक्षा को लेकर इंश्योरेंस प्लान लेती हैं तो वह आप दोनों के लिए लाभदायक होगा. वहीं अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहती हैं तो वह भी पैसों को सेव करने का एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है. आपको अपने पार्टनर के साथ इस बात को खुलकर करना चाहिए कि आप किसमें निवेश करने में ज्यादा कंफर्टेबल हैं और फिर आप कई सारे फायदे और नुकसान को देखकर चुनाव कर सकती हैं.

अधिकतर लोगों को घूमने-फिरने का बहुत शौक होता है. शादी के बाद आपकी जिम्मेदारियां बढ़ती चली जाएंगी, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप अपनी जिंदगी को एन्जॉय करना छोड़ दें. आप घूमने फिरने के लिए एक फंड बना सकते हैं, जिसमें हर महीने कुछ पैसे डाल सकते हैं. जब उस फंड में पर्याप्त पैसे जमा हो जाएं तो आप कहीं घूमने जा सकते हैं. इससे आप पर अचानक से खर्च का बोझ भी नहीं आएगा और आप हर कुछ महीनों या साल के बाद अपनी पसंद की जगह पर घूमने जा सकते हैं.

पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी     |     कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप     |     कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं     |     आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड     |     अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी     |     शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये     |     अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती वोट     |     दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव     |     लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार     |     झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374