Breaking
एक मुर्गे के लिए बेटे ने मचाया बवाल, बाप को बेरहमी से काट डाला; दिल दहला देगी ये घटना प्रज्वल रेवन्ना मामले में NCW ने लिया संज्ञान, कुमारस्वामी ने भतीजे की हरकत को बताया शर्मनाक अमित शाह के फेक वीडियो मामले में ताबड़तोड़ एक्शन, जिग्नेश मेवाणी का पीए और एक AAP नेता गिरफ्तार उत्तराखंड बोर्ड 10वीं रिजल्ट घोषित, प्रियांशी रावत ने किया टाॅप, यहां चेक करें टाॅपर्स लिस्ट छत्तीसगढ़: सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में सात नक्सली ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी भ्रामक विज्ञापन मामला: सुप्रीम कोर्ट ने रामदेव को पेशी से दी छूट, उत्तराखंड सरकार को लगाई फटकार पानी पिलाने पर दारोगा को कहा ‘Thank You’, फिर भिखारी ने सुनाई दो साल पुरानी दर्द भरी कहानी राजस्थान: टेंपो में भूसे की तरह भरी थीं सवारियां… सड़क पर पलटा, 22 घायल; 14 गंभीर पत्नी ने दिया ठंडा खाना, नाराज पति ने पेड़ से लटक कर दे दी जान मोदी-राजनाथ से लेकर मुलायम और गांधी परिवार तक… UP में मायावती का चक्रव्यूह, जानें किसे फायदा-किसे नु...

इंस्टेंट ऐप से लोन लेना कितना सुरक्षित? अगर रखा इन 5 बातों का ध्यान तो नहीं होगा जोखिम

Whats App

देश में इंस्टेंट लोन ऐप काफी पॉपुलर हो रहे है, ये ऐप जितनी जल्दी लोन मुहैया कराते है, उतनी ही जल्दी आपके गले में रस्सी को कसना भी शुरू कर देते हैं. दरअसल इन इंस्टेंट लोन ऐप पर 25 फीसदी तक की ब्याज पर लोन दिया जाता है, जिसके बारे में यूजर्स को बताया नहीं जाता या फिर लोन लेने वाला मजबूरी के चलते हाई इंटरेस्ट पर लोन ले लेते हैं और इसके बाद शुरू होता है इंस्टेंट ऐप का मायाजाल. जिसमें आम आदमी इस तरह फंस जाता है, जैसे किसी मकड़ी के जाल में मच्छर और आखिर में मकड़ी मच्छर का शिकार कर देती है.

इंस्टेंट लोन ऐप के इसी मकड़जाल से बचाने के लिए हम आपके लिए कुछ जानकारी लेकर आए है. जो आपको लोन ऐप के जाल में फंसने से तो बचाएंगे. साथ ही लोन की रस्सी आपके गले में टाइट नहीं होने देगी. अगर आपने यहां बताई बातों को ध्यान से नहीं पढ़ा या फिर उन्हें हल्के में लिया तो फिर आपका भगवान ही मालिक हो सकता है. फिर आप चाहे तो पुलिस के चक्कर लगाए या फिर कोर्ट के ये दोनों ही संस्था आपको तुरंत राहत नहीं दे सकेंगी, क्योंकि जब तक आप इतने फंस चुके होंगे कि आपको इस जाल से निकालने में थोड़ा तो समय लगेगा.

ऐप सुरक्षित है या नहीं कैसे पता करें?

Whats App

इंस्टेंट ऐप फर्जी है या असली इसके बारे में पता करने के लिए सरकार बहुत जल्द ही डिजिटल इंडिया ट्रस्ट एजेंसी का गठन करने वाली है, लेकिन तब तक आप यहां बताए तरीकों से इन ऐप्स के बारे में पड़ताल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले यह पता करें कि उस एप की वेबसाइट है या नहीं. अगर उस एप से लिंकड उसकी ऑफिशियल वेबसाइट नहीं है तो यह एप स्कैम हो सकता है. यह भी चेक करें कि वेबसाइट पर उसके ऑफिस का पता, फोन नंबर्स और कस्टमर केयर की मेल आईडी है या नहीं. अगर ये सब नहीं हैं, तब उससे कर्ज नहीं लें.

ऐप आरबीआई सोर्स से कनेक्ट है या नहीं?

लोन ऐप की प्रामाणिकता को जांचने का एक तरीका यह बैंक है. लोन ऐप और उसकी कंपनी की उन गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) और वित्तीय संस्थानों के साथ पार्टनरशिप होती है, जो कर्ज देने के लिए आरबीआई से रजिस्टर्ड होते हैं. आप किसी आरबीआई रजिस्टर्ड सोर्स से ही कर्ज लें.

इंस्टेंट ऐप से लोन लेने से पहले रखें ये ख्याल

लोन देने से पहले बैंक या ऐप की ओर से आपके डॉक्यूमेंट की जांच की जाती है. ठीक इसी तरीके से लोन देने वाले के बारे में भी आपको जानकारी करनी चाहिए.

  • जिस ऐप से आप लोन लेना चाहते हैं, उसे केवल गूगल प्ले स्टोर या एपल ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें. अगर आप कहीं ओर से ये ऐप डाउनलोड करते हैं तो आपके साथ स्कैम हो सकता है.
  • लोन प्रोसेसिंग के लिए अपने बारे में न्यूनतम जानकारी जैसे उम्र, आय, जॉब की स्थिति आदि ही उपलब्ध कराएं. अगर लोन देने वाला आपकी बैंकिंग डिटेल जैसे कार्ड नंबर, सीवीवी, पिन और बैंकिंग पासवर्ड मांग रहा है तो उससे लोन लेने का विचार तुरंत त्याग दें.
  • फेक ऐप कॉन्टैक्ट लिस्ट, फोटा आदि की अनावश्यक परमिशन मांगते हैं. अगर आपसे ऐसी परमिशन मांगी जा रही है तो तुरंत ऐप से बाहर आएं और उससे कर्ज लेने का विचार छोड़ दें.
  • सिबिल स्कोर हाई होना जरूरी नहीं, लेकिन प्रमाणिक लोन ऐप को औसत स्कोर की दरकार होती है. अगर कोई ऐप कमजोर सिबिल स्कोर के बावजूद या डॉक्यूमेंट के वेरिफिकेशन के बगैर लोन अप्रूव कर रहा है तो सतर्क हो जाएं
  • आखिर में ये ध्यान रखना बहुत जरूरी है, लोने लेने से पहले सभी टर्म्स एंड कंडिशन्स को ध्यान से अवश्य पढ़ें, ताकि आप हिड़न चार्जेंस, पेनल्टी के बारे में पहले से जान सकें. यह भी ध्यान रखें कि प्रमाणिक लोन ऐप्स आपकी सहमति के बाद ही कर्ज की राशि आपके बताए अकाउंट में डालते हैं.

 

एक मुर्गे के लिए बेटे ने मचाया बवाल, बाप को बेरहमी से काट डाला; दिल दहला देगी ये घटना     |     प्रज्वल रेवन्ना मामले में NCW ने लिया संज्ञान, कुमारस्वामी ने भतीजे की हरकत को बताया शर्मनाक     |     अमित शाह के फेक वीडियो मामले में ताबड़तोड़ एक्शन, जिग्नेश मेवाणी का पीए और एक AAP नेता गिरफ्तार     |     उत्तराखंड बोर्ड 10वीं रिजल्ट घोषित, प्रियांशी रावत ने किया टाॅप, यहां चेक करें टाॅपर्स लिस्ट     |     छत्तीसगढ़: सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में सात नक्सली ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी     |     भ्रामक विज्ञापन मामला: सुप्रीम कोर्ट ने रामदेव को पेशी से दी छूट, उत्तराखंड सरकार को लगाई फटकार     |     पानी पिलाने पर दारोगा को कहा ‘Thank You’, फिर भिखारी ने सुनाई दो साल पुरानी दर्द भरी कहानी     |     राजस्थान: टेंपो में भूसे की तरह भरी थीं सवारियां… सड़क पर पलटा, 22 घायल; 14 गंभीर     |     पत्नी ने दिया ठंडा खाना, नाराज पति ने पेड़ से लटक कर दे दी जान     |     मोदी-राजनाथ से लेकर मुलायम और गांधी परिवार तक… UP में मायावती का चक्रव्यूह, जानें किसे फायदा-किसे नुकसान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374