Breaking
पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती ... दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर

गर्मियों में बदल रहा वर्कआउट का ट्रेंड, कार्डियो पर ज्यादा ध्यान

Whats App

बदलते मौसम और लगातार बढ़ रही गर्मी में हैल्थ क्लब , फिटनेस सेंटर और जिम का भी ट्रेंड बदल रहा है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो वर्कआउट फैट लास के लिए कर रहे हैं। अधिकतर फिटनेस सेंटर में एक्सरसाइज का पैटर्न, समय और डाइट प्लान बदला जा रहा है। जहां हैवी वेट वर्कआउट के स्थान पर लाइट वेट एक्सरसाइज की जा रही हैं और शरीर से फैट कटिंग के लिए खासतौर पर कार्डियो करवाया जा रहा है। इतना ही नहीं वर्कआउट के बाद रिलेक्शेसन के लिए भी स्पेशल पैटर्न तैयार किया जा रहा है। आप भी जानिए वर्कआउट के लिए इन दिनों कौनसा तरीका बेहतर है।

हैवी वेट की जगह लाइट वेट वर्कआउट

फिटनेस एक्सपर्ट लोकेंद्र हाडा का कहना है कि गर्मियों में वातावरण व शरीर दोनों का तापमान बढ़ा हुआ रहता है। ऐसे में लापरवाही से हीट स्ट्रोक व डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए सुबह या शाम को ठंडक में इनडोर लाइट एक्सरसाइज करना ज्यादा बेहतर होता है। यह समय शरीर के एक्सट्रा फैट को खत्म करने के लिए बेहद कारगर होता है। इसलिए वाकिंग, रनिंग, साइकिलिंग, एब्स और साइड डंबल जैसे वर्कआउट इन दिनों अधिक फायदेमंद रहते हैं। वहीं शोल्डर, चेस्ट, आर्म्स, बैक और थाइज के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज में अधिक वजन लगाने से बेहतर है रिपीटेशन बढ़ा लें।

रिलेक्सेशन का भी रखें ध्यान

गर्मियों में सुबह और शाम दोनों ही समय एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। वर्कआउट से पहले जैसे शरीर को वार्मअप करते हैं, वैसे ही एक्सरसाइज के बाद बाडी को सामान्य करने का भी ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए शरीर को 15 से 20 मिनट के लिए रिलेक्स मोड में छोड़ देना चाहिए। इसके साथ ही तापमान सामान्य करने के साथ ही शरीर को हाइड्रेट करने का भी ध्यान रखें।

डाइट में भी बदलाव

शहर के आहार विशेषज्ञ प्रिया श्रीवास्तव की मानें तो गर्मियों में एक्सरसाइज के साथ डाइट का भी ख्याल रखना चाहिए। जिसमें फास्ट फूड, फ्राइड, हैवी फूड से दूरी बनाने के साथ ही लाइट डाइट जैसे सलाद, हरी सब्जियां, दाल, दलिया, फल, शेक, जूस, आइस-टी, दूध, दही, लस्सी और पनीर को अपने रोजाना के भोजन में शामिल कर लेना चाहिए। हाइड्रेशन का विशेष ध्यान रखना होगा।

पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी     |     कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप     |     कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं     |     आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड     |     अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी     |     शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये     |     अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती वोट     |     दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव     |     लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार     |     झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374