Breaking
डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’ दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी? अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष! सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल

वोट डालने यूपी-बिहार जाने वालों के लिए खुशखबरी, चल रहीं 185 स्पेशल ट्रेनें

Whats App

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शुक्रवार को मतदान हो रहा है. लोकतंत्र के महापर्व में लोग अपनी भागीदारी दे रहे हैं. भारी गर्मी के बावजूद मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी कतार लगी है. दूसरे प्रदेशों में रहने वाले प्रवासी भी अपने गांव अपने शहर मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं. शुक्रवार के बाद अगले छह चरण में और मतदान होने हैं. ऐसे में लोग अपने घर मतदान करने के लिए पहुंचेगे. भारतीय रेल की 185 स्पेशल ट्रेन अगले डेढ़ महीने में 2600 फेरे लगाएगी. रेलवे चुनावी राज्यों में मतदान की तारीखों को ध्यान में रखते हुए विशेष ट्रेनों का परिचालन करेगी. अनुमान है कि इन ट्रेनों में 50 लाख लोग पैसेंजर सफर कर सकेंगे. रेलवे की तरफ से उत्तर प्रदेश- बिहार के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएगी.

दरअसल 19 अप्रैल से शुरू हुए सात चरणों के मतदान का अंत 1 जून को होगा. अगले डेढ़ माह तक देश में चुनाव के साथ ही स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां का समय रहेगा. ऐसे में लोग देश के बड़े शहरों से अपने गांव अपने शहर की यात्रा करेंगे . ऐसे में भारतीय रेलवे ने लाखों लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए योजना तैयार की है.

185 स्पेशल ट्रेन चलाएगी रेलवे

Whats App

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे अगले डेढ़ माह में करीब 185 स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से 2600 फेरे लगाएगी. रेलवे चुनावी राज्यों में मतदान की तारीखों को ध्यान में रख कर स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है. रेलवे को उम्मीद है कि इन ट्रेनों में लगभग 50 लाख यात्रा कर पाएंगे. इसमें सबसे खास बात यह है कि उत्तर प्रदेश, बिहार के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाएगा.

मतदान करने वालों के लिए स्पेशल ट्रेन

गर्मियों की छुट्टी के बाद ट्रेनों में यात्रियों का सीट मिलने में परेशानी होती है. खासतौर पर बिहार, उत्तरप्रदेश, झारखंड और महाराष्ट्र जाने वाले यात्रियों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. 2019 में गर्मियों की छुट्टी के दौरान ही लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में मतदान के लिए घर जाने वाले यात्रियों की संख्या भी लाखों में है. इसे ध्यान में रखते हुए इस बार स्पेशल ट्रेनों के फेरे बीते वर्ष की तुलना में ज्यादा रखने की तैयारी रेलवे कर रहा है.

पिछले साल रेलवे की समर स्पेशल ट्रेनों ने छह हजार से अधिक फेरे लगाए थे. जबकि वर्ष 2022 में स्पेशल ट्रेनों ने 4600 फेरे लगाए थे. इस साल 185 रेलगाड़ियों के माध्यम से करीब 2600 फेरों की घोषणा हो चुकी है. पिछले साल बिहार के लिए सबसे ज्यादा ट्रेनों की मांग हुई थी. इसके बाद अबतक बिहार के लिए दो दर्जन ट्रेनों की घोषणा रेलवे कर चुकी है.

डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार     |     दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’     |     दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी     |     औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |     अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह     |     मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश     |     वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष!     |     सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374