Breaking
डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’ दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी? अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष! सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल

महाराष्ट्र में नागपुर से ज्यादा नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली में हुई वोटिंग, जानिए क्या होगा इसका असर

Whats App

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 102 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ. महाराष्ट्र की 48 में से 5 सीटों पर मतदान हुए. इन निर्वाचन क्षेत्रों में रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर शामिल हैं. इन सभी पांच सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई थी. महाराष्ट्र में पहले चरण के मतदान में शाम सात बजे तक पांच लोकसभा क्षेत्रों में कुल 55.29 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. वास्तव में मतदान प्रतिशत अधिक होने की उम्मीद थी, पर वह नहीं हुआ.

दिलचस्प बात यह है कि गढ़चिरौली-चिमूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, जिसे नक्सल प्रभावित माना जाता है, में अन्य चार निर्वाचन क्षेत्रों की तुलना में सबसे अधिक मतदान हुआ. गढ़चिरौली-चिमूर लोकसभा क्षेत्र में 64.95 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि नागपुर जैसे लोकसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत सबसे कम है. शाम पांच बजे तक नागपुर में सिर्फ 47.91 फीसदी मतदान हुआ है. बता दें कि नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बीजेपी के उम्मीदवार और वर्तमान सांसद हैं.

भंडारा-गोंदिया सीट पर सबसे ज्यादा मतदान

Whats App

महाराष्ट्र की 5 लोकसभा सीटों में से गढ़चिरौली-चिमूर सीट के बाद भंडारा-गोंदिया सीट पर सबसे ज्यादा मतदान हुआ है. यहां शाम पांच बजे तक 56.87 फीसदी मतदान हुआ. उसके बाद चंद्रपुर लोकसभा क्षेत्र में 55.11 फीसदी वोटिंग हुई. वहीं, रामटेक लोकसभा क्षेत्र में 52.38 फीसदी मतदान हुआ.

सबसे कम मतदान नागपुर में 47.91 फीसदी हुआ. नागपुर के मतदान के आंकड़े वाकई चिंता का विषय हैं. मतदान के पहले चुनाव आयोग ने मतदाताओं को जागरूक करने का अभियान चलाया था. इसके लिए प्रशासन का एक बड़ा तंत्र काम कर रहा था. इसके अलावा एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में मतदान के अधिकार का प्रयोग करना देश के मजबूत लोकतंत्र के लिए आवश्यक है.

चंद्रपुर में गिरा मतदान का प्रतिशत

पूर्वी विदर्भ के चार अन्य लोकसभा क्षेत्रों के साथ चंद्रपुर लोकसभा क्षेत्र में भी वोटिंग हुई. चंद्रपुर लोकसभा क्षेत्र में कुछ जगहों पर वीवीपैट में गड़बड़ी और कुछ जगहों पर मतदाता सूची में नागरिकों के नाम गायब होने के कई मामले सामने आये. इसके चलते नागरिकों को मतदान केंद्र से बाहर निकलते देखा गया. कुछ जगहों पर नागरिकों ने इसे लेकर कड़ी नाराजगी भी जताई.

डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार     |     दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’     |     दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी     |     औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |     अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह     |     मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश     |     वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष!     |     सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374