Breaking
बैतूल लोकसभा सीट के चार बूथों पर फिर से होगा मतदान ,जानिए क्या है पूरा मामला... खरगोन पुलिस ने अवैध हथियारों की पकड़ी बड़ी खेप, 42 पिस्टल के साथ तस्कर गिरफ्तार... कोरबा: एक ही परिवार के 3 सदस्यों की हत्या, पति-पत्नी और बेटी का खून से लथपथ मिले शव पति ने किया पत्नी की हत्या का प्रयास, डीजल डालकर जलते चूल्हे में धकेला, हालत गंभीर... इंदौर में गर्माया Vote for NOTA...विजयवर्गीय बोले- नोटा का विकल्प हमारे हित में नहीं भारत में गजवा-ए-हिंद की तैयारी में कांग्रेस, हिंदुओं की संख्या में कमी पर भड़के गिरिराज सिंह Google Wallet को ‘गूगल पे’ समझने की गलती मत करना, ये है इसका असली काम भारत में घट गई हिंदुओं की संख्या, मुसलमानों की आबादी में हुआ इतना इजाफा 15 सेकंड क्या..आप 1 घंटा लीजिए, हम भी तो देखें’, बीजेपी नेता नवनीत राणा को ओवैसी का जवाब कुणाल हत्याकांड में अब पहलवान का नया खुलासा…गाली देने पर मार डाला, फिर दो दिन तक कार में लेकर घूमते ...

दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत

Whats App

दिल्ली में सूरज की तपिश के साथ ही सियासी पारा भी चढ़ रहा है. दिल्ली में मई में चुनावी सभाएं और रैलियां शुरू होंगी. तब पारा 44 डिग्री के आसपास पहुंचेगा. तब चुनावी सभाओं और रैलियों में लोग हीट स्ट्रोक से बीमार भी पड़ सकते हैं. ऐसे लोगों को तुरंत इलाज मिल सके, इसके लिए डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल खास तरह की एंबुलेंस तैयार कर रहा है. इन एंबुलेंस में वो सारे इंतजाम होंगे, जिससे हीट स्ट्रोक के मरीज का इलाज हो सके.

लोकसभा चुनाव में गर्मी और उमस को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बैठक की थी. इस बैठक में एक कमेटी बनाई गई थी. इसके तहत ही डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में विशेष इंतजाम किए गए हैं. खास तरह की एंबुलेंस भी तैयार की जा रही है. इमरजेंसी वार्ड में भी इमर्शन कूलिंग सिस्टम लगाए जाएंगे, ताकि गर्मी से बीमार होने वाले मरीजों को तुरंत ठीक किया जा सके.

एंबुलेंस में होंगे ये खास इंतजाम

Whats App

डॉक्टर राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल के डॉक्टर अजय शुक्ला ने बताया कि ये एंबुलेंस तैयार हो रही हैं. हम इन्हें चुनावी रैलियों और सभाओं के बाहर लगाएंगे. एंबुलेंस के इमर्शन कूलिंग सिस्टम में हीट स्ट्रोक के मरीजों को तत्काल ठंडे पानी के टब में डाला जाएगा. इन टब का एक निश्चित तापमान रखा जाएगा. मरीज को इन टब में रखा जाएगा, फिर मरीज के शरीर को प्रति मिनट के हिसाब से 0.5 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा किया जाएगा. मरीज के शरीर का तापमान एक साथ नहीं कम सकते. इसलिए धीरे-धीरे तापमान कम किया जाता है. ऐसे ही इंतजाम आपातकालीन वार्ड में भी किए जाएंगे.

बैतूल लोकसभा सीट के चार बूथों पर फिर से होगा मतदान ,जानिए क्या है पूरा मामला…     |     खरगोन पुलिस ने अवैध हथियारों की पकड़ी बड़ी खेप, 42 पिस्टल के साथ तस्कर गिरफ्तार…     |     कोरबा: एक ही परिवार के 3 सदस्यों की हत्या, पति-पत्नी और बेटी का खून से लथपथ मिले शव     |     पति ने किया पत्नी की हत्या का प्रयास, डीजल डालकर जलते चूल्हे में धकेला, हालत गंभीर…     |     इंदौर में गर्माया Vote for NOTA…विजयवर्गीय बोले- नोटा का विकल्प हमारे हित में नहीं     |     भारत में गजवा-ए-हिंद की तैयारी में कांग्रेस, हिंदुओं की संख्या में कमी पर भड़के गिरिराज सिंह     |     Google Wallet को ‘गूगल पे’ समझने की गलती मत करना, ये है इसका असली काम     |     भारत में घट गई हिंदुओं की संख्या, मुसलमानों की आबादी में हुआ इतना इजाफा     |     15 सेकंड क्या..आप 1 घंटा लीजिए, हम भी तो देखें’, बीजेपी नेता नवनीत राणा को ओवैसी का जवाब     |     कुणाल हत्याकांड में अब पहलवान का नया खुलासा…गाली देने पर मार डाला, फिर दो दिन तक कार में लेकर घूमते रहे लाश     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374