Breaking
डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान रिश्वत के साढ़े तीन हजार रुपए लेते पटवारी को लोकायुक्त ने पकड़ा शौचालय का बहाना बनाकर पुलिस हिरासत से हिस्ट्रीशीटर फरार, पत्रकार की हत्या में मुंबई से हुआ था गिरफ्त... पुलिस की तरह अब डीएफओ से लेकर रेंजर स्तर के अधिकारियों के वाहनों पर चमकेगी बहुरंगी बत्ती सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से 17 लाख की लूट का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार, 11 लाख रुपये बरामद कपास बीज के लिए तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, रास्ता जाम, धूप में घंटो परेशान हो रहे महिलाएं व बुजुर्ग MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या

गर्मी में घर लौटने के बाद क्या आप भी कर रहे हैं ये गलतियां? सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

Whats App

बीते कुछ दिनों से गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है. चिलचिलाती धूप और बढ़ते तापमान की वजह में लोगों की हालत बेहाल हो जाती है. ऐसे में हर कोई सेहत का दोगुना ख्याल रखने और तेज धूप में यानी की दिन के समय घर से बाहर न निकलने की सलाह देता है. क्योंकि तेज धूप से लू लगने का खतरा रहता है. लेकिन कई बार व्यक्ति को किसी जरूरी काम के कारण धूप में बाहर जाना पड़ता है. ऐसे में वो अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखते हैं. लेकिन कई बार धूप से घर वापस लौटकर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं. जिसकी वजह से उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए चिलचिलाती धूप से घर वापस लौटने के बाद आपको इन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

फ्रिज का पानी न पिएं

अक्सर लोग तेज धूप से घर वापिस आते ही फ्रिज का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं. लेकिन उन्हें इसकी बजाय कुछ मिनट रुककर नॉर्मल पानी पीना चाहिए. क्योंकि जब आप धूप से घर लौटते हैं तो आपके शरीर का तापमान ज्यादा होता है. ऐसे में अगर आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपकी तबीयत खराब हो सकती है.

Whats App

तुरंत खाना खाने से बचें

कई लोग तेज धूप से घर पहुंचते ही तुरंत खाना खाना खा लेते हैं लेकिन इसके कारण भी उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए आपको कुछ मिनट पहले आराम करना चाहिए.

कितने मिनट तक न नहाएं?

कई लोग गर्मी में घर लौटते ही नहाने लगते हैं जिससे उन्हें गर्मी से आराम मिले. लेकिन इससे भी हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. क्योंकि जब हम अचानक गर्मी से घर पहुंचते ही नहाते हैं तो इससे शरीर के तापमान में बदलाव आने लगता है. गर्मी और ठंडक की वजह से आपकी गले में खराश और जुकाम होने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि गर्मियों में घर पहुंचते ही पहले कुछ देर आराम करें और कम से कम आधे घंटा बैठने के बाद नहाने जाएं.

एसी के सामने न बैठें

घर पहुंचते ही लोग गर्मी से राहत पाने के लिए एसी वाले रूम में बैठना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है. इसलिए गर्मियों में घर लौटने के बाद कुछ देर शरीर के टेंपरेचर को सामान्य होने दें और फिर कूलर या एसी वाले रूप में बैठें.

डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे     |     शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम     |     क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड     |     कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान     |     रिश्वत के साढ़े तीन हजार रुपए लेते पटवारी को लोकायुक्त ने पकड़ा     |     शौचालय का बहाना बनाकर पुलिस हिरासत से हिस्ट्रीशीटर फरार, पत्रकार की हत्या में मुंबई से हुआ था गिरफ्तार     |     पुलिस की तरह अब डीएफओ से लेकर रेंजर स्तर के अधिकारियों के वाहनों पर चमकेगी बहुरंगी बत्ती     |     सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से 17 लाख की लूट का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार, 11 लाख रुपये बरामद     |     कपास बीज के लिए तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, रास्ता जाम, धूप में घंटो परेशान हो रहे महिलाएं व बुजुर्ग     |     MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374