Breaking
शादी के कुछ दिन बाद ही पति बन गया हैवान, पत्नी के बाल काटकर साड़ी में लगा दी आग, जानिए पूरा मामला.. इंदौर में बेटियों के सामने पति ने पत्नी को उतार दिया मौत के घाट, 5 घंटे तड़पती रही, जानें पूरा मामला... MP में 5 लाख बच्चे पढ़ेंगे सी एम राइज स्कूलों में, शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान CBI ने अपने ही दो अधिकारियों को किया गिरफ्तार, MP के नर्सिंग होम कॉलेजों से ले रहे थे रिश्वत साढ़े तीन करोड़ की चरस के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार, आरोपियों में महिला भी शामिल भाजपा विधायक के पोते ने की आत्महत्या, शव के पास मिला सुसाइड नोट मध्यप्रदेश में आज राजकीय शोक, नहीं होंगे मनोरंजक कार्यक्रम सड़क हादसे के बाद गांव में एक साथ जली 19 चिताएं, बुजुर्ग ने परिवार के 10 सदस्यों को दी मुखाग्नि पत्थर से सिर कुचलकर युवक की हत्या, खून से लथपथ शव मिलने से फैली सनसनी पूर्वांचल की 27 सीटों पर लड़ाई, सियासी ‘कद’ से जातीय ‘सरहद’ तोड़ने का होगा इम्तिहान?

इंटरमिटेंट फास्टिंग करने का क्या है सही तरीका? कैसे कम करें वजन

Whats App

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान में गड़बड़ी के चलते ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. अमेरिका के नेशनल हेल्थ इंस्टिट्यूट के मुताबिक, मोटापे होने के चलते हमारा शरीर डायबिटीज और दिल के रोगों का शिकार हो सकता है. अपने वजन को कम करने के लिए लोग तरह-तरह की डाइटिंग और वर्कआउट समेत तमाम चीजों को फॉलो करते हैं. इन्हीं में से इंटरमिटेंट फास्टिंग भी है. आजकल ये वेट लॉस करने वालों के बीच ये काफी ट्रेंड में हैं.

इंटरमिटेंट फास्टिंग को लेकर कई रिसर्च भी सामने आई हैं, जिसमें सामने आया है कि ये वजन कम करने के लिए प्रभावी है. लेकिन आखिर इंटरमिटेंट फास्टिंग क्या है और वेट कम करने के लिए ये कैसे प्रभावी है. आइए जानने की कोशिश करते हैं..

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग

Whats App

दरअसल, इंटरमिटेंट फास्टिंग में आप कुछ घंटों के लिए फास्टिंग करते हैं और फिर भोजन करते हैं. इस साइकिल को दाहराया जाता है. आपको बता दें कि यहां फास्टिंग का मतलब भूख से है.फास्टिंग से भूख का हार्मोन घटता और शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. इंटरमिटेंट फास्टिंग को फॉलो करने से धीरे-धीरे वजन कंट्रोल होने लगता है .

कई तरह की इंटरमिटेंट फास्टिंग

16/8 फास्टिंग- इंटरमिटेंट फास्टिंग का ये तरीका बेहद लोकप्रिय है. इसका मतलब है कि 16 घंटों का फास्ट और 8 घंटे आप भोजन कर सकते हैं. ध्यान रहे कि 16 घंटे की फास्टिंग के दौरान ठोस आहार न लें. डाइट में नींबू पानी जैसी लिक्विड चीजों को शामिल करें. इससे शरीर में किटोसिस बढ़ता है, जिससे वेट कम होता है.

5/2 फास्टिंग- इसका सीधा मतलब यही है कि हफ्ते के 5 दिनों में सामान्य खाना खा सकते हैं और बाकी के दो दिनों में लो कैलोरी भोजन खाना होगा. इस दौरान आप हरी सब्जियां या साबुत अनाज को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है.

ये लोग न करें फॉलो

किसी भी चीज की अती सेहत को खतरे में डाल सकती है. इंटरमिटेंट फास्टिंग पर भी यही नियम लागू होता है.टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को इंटरमिटेंट फास्टिंग नहीं करनी चाहिए. शुगर के मरीज के लिए ये फास्टिंग नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि डॉक्टर इन लोगों लंबे समय तक खाली पेट नहीं रहने की सलाह देते हैं.

शादी के कुछ दिन बाद ही पति बन गया हैवान, पत्नी के बाल काटकर साड़ी में लगा दी आग, जानिए पूरा मामला..     |     इंदौर में बेटियों के सामने पति ने पत्नी को उतार दिया मौत के घाट, 5 घंटे तड़पती रही, जानें पूरा मामला….     |     MP में 5 लाख बच्चे पढ़ेंगे सी एम राइज स्कूलों में, शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान     |     CBI ने अपने ही दो अधिकारियों को किया गिरफ्तार, MP के नर्सिंग होम कॉलेजों से ले रहे थे रिश्वत     |     साढ़े तीन करोड़ की चरस के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार, आरोपियों में महिला भी शामिल     |     भाजपा विधायक के पोते ने की आत्महत्या, शव के पास मिला सुसाइड नोट     |     मध्यप्रदेश में आज राजकीय शोक, नहीं होंगे मनोरंजक कार्यक्रम     |     सड़क हादसे के बाद गांव में एक साथ जली 19 चिताएं, बुजुर्ग ने परिवार के 10 सदस्यों को दी मुखाग्नि     |     पत्थर से सिर कुचलकर युवक की हत्या, खून से लथपथ शव मिलने से फैली सनसनी     |     पूर्वांचल की 27 सीटों पर लड़ाई, सियासी ‘कद’ से जातीय ‘सरहद’ तोड़ने का होगा इम्तिहान?     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374