Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

शार्ट टर्म एफडी में अभी निवेश है ज्यादा फायदेमंद, ब्याज दर और बढ़ने की है उम्मीद

Whats App

एफडी में निवेश करने वालों के लिए यह सही मौका है. बढ़ते ब्याज दर के इस दौर में शार्ट टर्म एफडी में निवेश ज्यादा फायदेमंद है. अगर आप अभी शार्ट टर्म एफडी में निवेश करते हैं तो ब्याज दरों में अगली बढ़ोतरी होने तक मौजूदा एफडी मैच्योर हो जाएगी. इससे मिली राशि को आप बढ़ी हुई ब्याज दर वाली एफडी में दोबारा निवेश कर ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

नई दिल्ली. इस साल जनवरी से तमाम बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज की दरों में इजाफा करना शुरू कर दिया है. मई में रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट और सीआरआर (नकद आरक्षित अनुपात) में बढ़ोतरी के बाद बैंक दोबारा से एफडी की ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं. इस बात की पूरी संभावना है कि आगे भी रिजर्व बैंक महंगाई को नियंत्रित करने के लिए दरों में बढ़ोतरी कर सकता है.

एफडी में निवेश करने वालों के लिए यह सही मौका है. बढ़ते ब्याज दर के इस दौर में शार्ट टर्म एफडी में निवेश ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि जिस समय आप एफडी कराते हैं उस समय के ब्याज दर पर मैच्योरिटी के समय कुल राशि मिलती है. अगर आप अभी शार्ट टर्म एफडी में निवेश करते हैं तो ब्याज दरों में अगली बढ़ोतरी होने तक मौजूदा एफडी मैच्योर हो जाएगी. इससे मिली राशि को आप बढ़ी हुई ब्याज दर वाली एफडी में दोबारा निवेश कर ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

Whats App

1-2 साल तक की एफडी अभी फायदेमंदबढ़ते ब्याज दर के इस दौर में 1-2 साल तक की एफडी में निवेश करना ज्यादा फायदे का सौदा साबित हो सकता है. अभी कई ऐसे बैंक हैं जो 1 साल की एफडी पर ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. 2 करोड़ रुपये तक की 1 साल की एफडी पर निजी क्षेत्र का आरबीएल बैंक सबसे ज्यादा 6.25 फीसदी ब्याज दे रहा है. इसी तरह, इंडसइंड बैंक 6 फीसदी और बंधन बैंक 5.75 फीसदी ब्याज दे रहा है. इसके अलावा निजी क्षेत्र का आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 5.75 फीसदी और डीसीबी बैंक 5.55 फीसदी ब्याज दे रहा है.

जहां तक 2 साल की एफडी की बात है तो इंडसइंड बैंक और आरबीएल बैंक सबसे ज्यादा 6.5 फीसदी ब्याज दे रहे हैं. बंधन बैंक और डीसीबी बैंक 6.25 फीसदी ब्याज दे रहे हैं. जबकि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 5.75 फीसदी ब्याज 2 साल की एफडी पर दे रहा है. जब एफडी मैच्योर हो जाए तो आप उस राशि को एक नई एफडी में फिर से निवेश कर सकते हैं.

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374