Breaking
नोट गिनते-गिनते जली मशीनें, थक गए अधिकारी…झारखंड में ED की मैराथन रेड के बाद मंत्री सचिव और नौकर गिर... दिल्ली अक्षरधाम मंदिर में नई प्रतिभाओं का संगम, केशव काव्य कलरव का गूंजा स्वर सरकार बदलेगी, तब पता चलेगा निष्पक्ष चुनाव कैसे होते हैं… बदायूं में अधिकारियों पर भड़के शिवपाल मोदी और BJP की नीयत से भेदभाव झेल रहा देश… वोटिंग के बीच सोनिया गांधी का हमला जम्मू-कश्मीर में मारा गया लश्कर का टॉप कमांडर बासित अहमद डार, 10 लाख का था इनामी ‘मराठी न करें अप्लाई’, एचआर की जॉब पोस्ट देख भड़क गए लोग, कहने लगे ‘ये तो भेदभाव है’ ‘मुस्लिमों को आरक्षण’ पर लालू यादव के बदले सुर, कहा- धर्म के आधार पर रिजर्वेशन नहीं आसमान से कंचनजंगा के नजारे देख रोमांचित हो रहे लोग… 7 साल बाद पैराग्लाइडिंग की शुरुआत कानपुर: बीच सड़क उतारने लगी कपड़े, पुलिस को दी गाली… नशे में धुत महिला का हाई वोल्टेज ड्रामा रामदेव को SC से झटका, अगली सुनवाई में पेशी से छूट की मांग खारिज, IMA के अध्यक्ष को भी नोटिस

क्या आप जानते हैं क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड्स भी होते हैं, जानिए कैसे मिलते हैं इसमें रिवॉर्ड प्वाइंट

Whats App

Crypto Credit Cards Rewards: क्रिप्टोकरंसी पर भले ही किसी भी देश या सरकार का कोई नियंत्रण न हो लेकिन इसकी लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा हो रहा है. अब क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड भी बाजार में आ रहे हैं.

Cryptocurrency Update: क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की डिजिटल करंसी (Digital Currency) व्यवस्था है, जो एक निजी कंप्यूटर चेन से जुड़ी होती और कंप्यूटर एल्गोरिदम पर बनी है. इसके ऊपर किसी भी देश या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है. इसकी लोकप्रियता में इस कदर इजाफा हो रहा है कि तमाम देश इसे कानूनी मान्यता भी दे चुके हैं. साथ ही साथ अब क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड भी बाजार में आ रहे हैं.

क्रेडिट कार्ड्स को खरीदारी और भुगतान करने का एक सुविधाजनक विकल्प माना जा सकता है, बशर्ते इसका इस्तेमाल समझदारी के साथ किया जाए. पारंपरिक क्रेडिट कार्ड में हम जिस तरह से भारतीय मुद्रा यानी रुपये में लेन-देन करते हैं, उसी तरह क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड पूरी तरह क्रिप्टोकरेंसी पर आधारित है.

Whats App

इसमें रिवार्ड भी क्रिप्टो करेंसी में ही मिलते हैं. कंपनी आपको क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड जारी करती है जिससे आप खर्च कर सकते हैं और बाद में भुगतान कर सकते हैं.

लेनदेन और भुगतान दोनों क्रिप्टो में

देखा जाए तो सामान्य क्रेडिट कार्ड और क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड के काम करने के तरीके में कोई अंतर नहीं है. अंतर सिर्फ इतना ही है कि इसमें पूरा लेन-देन क्रिप्टोकरेंसी में ही होता है. यानी आपको क्रेडिट कार्ड का भुगतान भी क्रिप्टोकरेंसी में करना होता है.

कंपनियों के रिवॉर्ड

क्रिप्टोकरेंसी जारी करने वाली कंपनियां ऐसे कार्ड जारी कर रही हैं. कई कंपनियों के कार्ड्स पर रिवार्ड भी अलग-अलग तरह से दिए जा रहे हैं. जैसे जेमिनी क्रेडिट कार्ड पर बिटकॉइन में तीन फीसदी का पेबैक मिलता है. यह पेबैक खरीदारी के तुरंत बाद यूजर के जेमिनी अकाउंट में जमा हो जाता है.

साथ ही ब्लॉकफाई क्रेडिट कार्ड यूजर को 1.5 फीसदी का कैशबैक देता है. इसकी खास बात यह है कि आप यह कैशबैक बिटकॉइन और इथीरियम जैसी 10 तरह की क्रिप्टोकरेंसी में प्राप्त कर सकते हैं. इसी तरह सोफाई, वेन्मो क्रेडिट कार्ड भी इसी तरह रिवार्ड दे रहे हैं.

इस बात पर जरूर ध्यान दें

यहां एक बात की सावधानी रखनी चाहिए. पारंपरिक क्रेडिट कार्ड की तरह क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड में भी भुगतान में देरी होने पर भारी ब्याज दर का सामना करना पड़ सकता है और आधिकारिक मुद्राओं के मुकाबले क्रिप्टो की ऊंची कीमतें आपकी जेब को तगड़ा झटका दे सकती हैं.

नोट गिनते-गिनते जली मशीनें, थक गए अधिकारी…झारखंड में ED की मैराथन रेड के बाद मंत्री सचिव और नौकर गिरफ्तार     |     दिल्ली अक्षरधाम मंदिर में नई प्रतिभाओं का संगम, केशव काव्य कलरव का गूंजा स्वर     |     सरकार बदलेगी, तब पता चलेगा निष्पक्ष चुनाव कैसे होते हैं… बदायूं में अधिकारियों पर भड़के शिवपाल     |     मोदी और BJP की नीयत से भेदभाव झेल रहा देश… वोटिंग के बीच सोनिया गांधी का हमला     |     जम्मू-कश्मीर में मारा गया लश्कर का टॉप कमांडर बासित अहमद डार, 10 लाख का था इनामी     |     ‘मराठी न करें अप्लाई’, एचआर की जॉब पोस्ट देख भड़क गए लोग, कहने लगे ‘ये तो भेदभाव है’     |     ‘मुस्लिमों को आरक्षण’ पर लालू यादव के बदले सुर, कहा- धर्म के आधार पर रिजर्वेशन नहीं     |     आसमान से कंचनजंगा के नजारे देख रोमांचित हो रहे लोग… 7 साल बाद पैराग्लाइडिंग की शुरुआत     |     कानपुर: बीच सड़क उतारने लगी कपड़े, पुलिस को दी गाली… नशे में धुत महिला का हाई वोल्टेज ड्रामा     |     रामदेव को SC से झटका, अगली सुनवाई में पेशी से छूट की मांग खारिज, IMA के अध्यक्ष को भी नोटिस     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374