Breaking
नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल! IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी? गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा

शेयर बाजार में उछाल और नए निवेशकों के आने से बढ़ी NSE की कमाई, 2021-22 में हुआ 5,198 करोड़ रुपये का मुनाफा

Whats App

NSE India News: शेयर बाजार में ट्रेडिंग पर ट्रांजैक्शन चार्ज लगाया जाता है. ट्रेंडिंग बढ़ने के कारण ट्रांजैक्शन चार्ज से एक्सचेंज को ज्यादा कमाई हुई है.

NSE India: बीता दो वर्ष कोरोना महामारी ( Covid19 Pandemic) के साये में गुजरा है.  इस दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था ( Indian Economy) पर संकट के बादल छा गए. लेकिन भारतीय शेयर बाजार ( Indian Stock Market) इस दौरान जबरदस्त रौनक दिखाई दी. शेयर बाजार में ट्रेडिंग कई गुना बढ़ गया जिसके चलते देश के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( National Stock Exchange) के मुनाफा ( Net Profit) में 45.4 फीसदी का उछाल आया है. 2021-22 वित्त वर्ष में एनएसई का नेट प्रॉफिट 5,198 करोड़ रुपये रहा है.

शेयर बाजार में तेजी से बढ़ी एनएनई की कमाईएनएसई (NSE)का 2021-22 में रेवेन्यू में 53 फीसदी का उछाल आया और ये 9,500 करोड़ रुपये रहा है. शेयर बाजार में ट्रेडिंग पर ट्रांजैक्शन चार्ज ( Transaction Charge) लगाया जाता है. ट्रेंडिंग बढ़ने के कारण ट्रांजैक्शन चार्ज से एक्सचेंज को ज्यादा कमाई हुई है. ट्रेडिंग चार्ज 64 फीसदी बढ़कर 6,965 करोड़ रुपये रहा है जबकि कोलोकेशन चार्ज ( Colocation Charge) 58 फीसदी बढ़कर 433 करोड़ रुपये रहा है.

Whats App

एक साल में 4 करोड़ नए डिमैट खाते खुले कोरोना काल में शेयर बाजार के साथ बड़ी संख्या में नए निवेशक जुड़े हैं जिन्होंने शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के लिए डिमैट खाते ( Demat Account) खुलवाये हैं. एक से बढ़कर एक आईपीओ और शेयर बाजार में तेजी के चलते पिछले 12 महीनों में 4 करोड़ से ज्यादा नए निवेशकों ने डिमैट खाते खुलवाये हैं जिससे   शेयर बाजार  में रिटेल निवेशकों की भागीदारी बढ़ी है.

विवादों में घिरा रहा एनएसईबीते कुछ महीनों में नेशवल स्टॉक एक्सचेंज विवादों में भी घिरा रहा है जहां कॉरपोरेट गर्वनेंस के मुद्दे हावी रहे हैं. सीबीआई ने अनियमितताओं के चलते एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामाकृष्णा और पूर्व ग्रुप ऑपरेटिंग ऑफिसर आनंद सुब्रमन्यन के खिलाफ कार्रवाई भी गई गई है.

नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी     |     नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज     |     जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा     |     Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल!     |     IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली     |     सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह     |     क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें     |     कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर     |     हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी?     |     गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374