Breaking
‘चाचा विधायक थे इनके…’, झारखंड में जिस मंत्री के करीबी के यहां मिला नोटों का अंबार, जानें उनकी कुंडल... 6 जून को तय होगा CM उम्मीदवार, 10 को शपथ…पीएम मोदी का दावा- ओडिशा में बन रही बीजेपी सरकार खिलाड़ी हिट, टीम फ्लॉप… IPL 2024 में चल रहा ये अलग ही हिसाब-किताब दो या तीन नहीं इस हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये देख लीजिये पूरी लिस्ट नामांकन से पहले कन्हैया कुमार का हवन, सभी धर्मों के गुरुओं से लिया आशीर्वाद कश लगाती रही, प्राइवेट पार्ट को दागती रही… चिल्लाता रहा पति; बीवी के वहशीपन की कहानी Air Conditioner खरीदनें से पहले याद रखें जरूरी बात, बाद में पछतावे के अलावा कुछ नहीं बचेगा हिन्दू धर्म में क्या है ईशान कोण का महत्व, इसी दिशा में क्यों होती है पूजा? सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान भेजी 50 खास लोगों की टीम, शहबाज सरकार के साथ मिलकर क्या बन रहा मिशन? लौट आएगा चेहरे का खोया निखार, ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

सर्दियों में बच्चों की स्किन का रखें खास ध्यान, जानें इसके आसान उपाय

Whats App

सर्दियों में सभी की स्किन रूखी होने लगती है। इस मौसम में खासकर कि नवजात शिशुओं की त्वचा को सॉफ्ट रखने के लिए भी मदर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में बच्चों की त्वचा अक्सर रफ और ड्राई हो जाती है. जिसके चलते बच्चों को स्किन पर रैशेज, खुजली, जलन और इंफेक्शन होने की संभावना रहती है. ऐसे में आप कुछ आसान तरीकों से आप सर्दी में अपने बच्चे की स्किन केयर कर सकती हैं. आइए आपको बताते हैं इन तरीकों के बारे में.

शरीर की मालिश करें:

सर्दियों में बच्चों को बॉडी मसाज देकर आप उन्हें रूखी त्वचा से निजात दिलाने के साथ-साथ मजबूत भी बना सकती हैं. ऐसे में सर्दियों के दौरान रोज दिन में दो बार बच्चों के शरीर की मालिश करें. वहीं बच्चों की बॉडी मसाज करने के लिए आप नारियल के तेल या बादाम के तेल की मदद ले सकती हैं.

Whats App

स्किन केयर प्रोडक्ट का चुनाव:

सर्दियों में बच्चों के लिए केमिकल फ्री स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल बेस्ट रहता है. ऐसे में बच्चों को नहलाते समय माइल्ड शैंपू और माइल्ड साबुन का यूज करें. साथ ही नहाने के बाद बच्चों के शरीर पर ज्यादा पाउडर लगाने से बचें. इससे बच्चों की त्वचा पर ड्राइनेस बढ़ सकती है.

साफ कपड़े पहनाएं:

सर्दियों में बच्चों को गंदे कपड़े पहनाने से उनकी स्किन पर ड्राइनेस और रैशेज होने की संभावना रहती है. इसलिए बच्चों की स्किन का हाईजीन मेंटेन रखने के लिए सर्दी के दौरान बच्चों को साफ-सुथरे और धुले कपड़े ही पहनाएं.

नाखून काटना न भूलें

छोटे बच्चे अक्सर अपना हाथ मुंह में डालते रहते हैं. ऐसे में नाखून गंदे होने पर हाथ के बैक्टीरिया बच्चों के मुंह में चले जाते हैं. साथ ही नाखून बड़े होने पर बच्चों के फेस पर खरोंच भी लग सकती है. इसलिए बच्चों के नाखूनों को समय-समय पर काटते रहें और इनकी सफाई करना न भूलें.

फ्रेग्नेंस फ्री प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें:

सर्दियों में कई बार मदर्स बच्चों की स्किन को स्मैल फ्री रखने के लिए परफ्यूम स्प्रे और खुशबूदार बेबी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. मगर इनमें मौजूद कैमिकल बच्चों की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसिलए बच्चों की सेंसटिव स्किन पर फ्रेग्नेंस फ्री प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है.

‘चाचा विधायक थे इनके…’, झारखंड में जिस मंत्री के करीबी के यहां मिला नोटों का अंबार, जानें उनकी कुंडली     |     6 जून को तय होगा CM उम्मीदवार, 10 को शपथ…पीएम मोदी का दावा- ओडिशा में बन रही बीजेपी सरकार     |     खिलाड़ी हिट, टीम फ्लॉप… IPL 2024 में चल रहा ये अलग ही हिसाब-किताब     |     दो या तीन नहीं इस हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये देख लीजिये पूरी लिस्ट     |     नामांकन से पहले कन्हैया कुमार का हवन, सभी धर्मों के गुरुओं से लिया आशीर्वाद     |     कश लगाती रही, प्राइवेट पार्ट को दागती रही… चिल्लाता रहा पति; बीवी के वहशीपन की कहानी     |     Air Conditioner खरीदनें से पहले याद रखें जरूरी बात, बाद में पछतावे के अलावा कुछ नहीं बचेगा     |     हिन्दू धर्म में क्या है ईशान कोण का महत्व, इसी दिशा में क्यों होती है पूजा?     |     सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान भेजी 50 खास लोगों की टीम, शहबाज सरकार के साथ मिलकर क्या बन रहा मिशन?     |     लौट आएगा चेहरे का खोया निखार, ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374