Breaking
नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल! IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी? गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा

कोरोना प्रकोप: छत्तीसगढ़ जैन समाज में तीसरे साल भी सादगी से निपटाए जाएंगे विवाह

Whats App

रायपुर। वैश्विक महामारी कोरोना तीसरे साल में प्रवेश कर रहा है। गत दो सालों में ज्यादातर विवाह समारोह में मेहमानों की संख्या सीमित रखी गई थी। परिवार के सदस्य ही शामिल हुए थे। अब कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लगातार तीसरे साल विवाह समारोह में शामिल होने वालों की संख्या कम रहेगी।

जैन समाज की संस्था जैन संवेदना ट्रस्ट ने समाज में जागरूकता अभियान छेड़ दिया है। प्रदेशभर में जैन समाज के लोगों से अपील की जा रही है कि अपने खास रिश्तेदारों को ही बुलाएं, ज्यादा लोगों को आमंत्रण न भेजें। यदि किसी का निमंत्रण न मिले तो नाराज न हो। साथ ही अन्य धार्मिक-सामाजिक समारोह भी सादगी से निपटाया जाए। दीक्षा महोत्सव जैसे बड़े आयोजन भी सादगी से निपटाएं।

जैन समाज की गाइड लाइन

Whats App

जैन संवेदना ट्रस्ट के महेन्द्र कोचर एवं विजय चोपड़ा ने बताया कि अनेक संगठन प्रमुखों से चर्चा करके सामाजिक गाइडलाइन तय की गई है। इस गाइडलाइन का पालन कराने प्रमुख रूप से जैन संवेदना ट्रस्ट सहित छत्तीसगढ़ सकल जैन समाज और जैन समाज के वीरेन्द्र डागा, महावीर कोचर गुलाब दस्सानी पार्श्व भक्त मण्डल, गुरुदेव सेवा समिति, जैन महिला मण्डल, जिनकुशल संघ, शांतिनाथ मंदिर संघ द्वारा आह्वान किया जा रहा है।

सामाजिक गाइड लाइन

– सगाई-विवाह स्वजनों की उपस्थिति में संपन्न होंगे।

– धार्मिक-सामाजिक अन्य समारोह में भी सादगी

– अंत्येष्टि, शांति मिलन, उठावना में स्वजन शामिल हो शोक संवेदना संचार माध्यमों से दे

– जैन समाज ऐसा कोई भी आयोजन नही करें जिससे भीड़ जुटे

– पूर्व निर्धारित धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रमों को रद्द करने की अपील

– देशभर में दीक्षा महोत्सव, उपधान-मोक्षमाला, नवाणु यात्रा जैसे कार्यक्रम जरूरी हो तो सादगी से करें।

– जन्म दिवस, सालगिरह घर तक सीमित रखें

कोविड सेवा की तैयारी

पिछले साल जैन समाज ने जैन आक्सीजन सिलिंडर, कान्संट्रेटर मशीन और अस्थायी कोविड सेंटर सेवा की थी। इन सेवाओं को इस साल पुन: शुरू करने की तैयारियां की जा रही है।

नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी     |     नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज     |     जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा     |     Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल!     |     IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली     |     सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह     |     क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें     |     कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर     |     हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी?     |     गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374