Breaking
छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़, अब तक 8 नक्सली ढेर; सर्च ऑपरेशन जारी कैसे करें चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन? यहां मिलेगी यात्रा की पूरी जानकारी…. गर्लफ्रेंड के महंगे शौक, रिश्तेदारों से उधारी… ग्राहक को सुसाइड नोट भेज प्रॉपर्टी डीलर ने मौत को लगा... यहां जमीन पर गड़ा है परशुराम का फरसा, इसी को लेकर पहुंचे थे सीता के स्वयंबर में पाकिस्तान के पास परमाणु बम है तो हमारे पास नरेंद्र मोदी, मणिशंकर के बयान पर बोले तेजस्वी सूर्या BJP सांसद नवनीत राणा के खिलाफ तेलंगाना में केस दर्ज, जानें क्या है आरोप ‘संतोषी ये अच्छा नहीं किया’… नर्स से प्यार में धोखा मिला, सुसाइड नोट लिख लगा ली जहर की ड्रिप मल्लिकार्जुन खरगे को ECI की फटकार, कहा- चुनाव बाधित करने की कोशिश चुनाव प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को मिली अंतरिम जमानत, क्या हेमंत सोरेन को मिलेगी राहत? अरविंद केजरीवाल को भी संजय सिंह की तरह मेरिट से बाहर जमानत, PMLA केस चलता रहेगा

सरकार का LIC कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मूल वेतन में 17% बढ़ोतरी को मंजूरी दी

Whats App

सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड (एलआईसी) के कर्मचारियों को होली का तोहफा दिया है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र ने LIC के 1 लाख से अधिक कर्मचारियों के मूल वेतन में 17% की बढ़ोतरी को हरी झंडी दे दी है। वेतन वृद्धि अगस्त 2022 से प्रभावी होगी और भत्ते सहित, वेतन वृद्धि 22 प्रतिशत तक होगी।

इस वेतन वृद्धि से 01/04/2010 के बाद नियुक्त हुए लगभग 24,000 कर्मचारियों के बेहतर भविष्य के लिए एन.पी.एस. अंशदान को 10% से बढ़ाकर 14% करना शामिल है। इस वेतन वृद्धि से एलआईसी पेंशनभोगियों को निगम में उनके बहुमूल्य योगदान की सराहना के भाव के रूप में एकमुश्त अनुग्रह भुगतान शामिल है। इससे 30,000 से अधिक पेंशनभोगियों और पारवारिक पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा। सरकार ने पूर्व में पारवारिक पेंशन की राशइ बढ़ाई थी जिससे 21,000 से अधिक पारवारिक पेंशनभोगी लाभाविंत हुए।

रिपोर्ट के अनुसार, एलआईसी के लिए वेतन वृद्धि का वार्षिक प्रभाव 4,000 करोड़ रुपये देखा जा रहा है। 15 मार्च को बीएसई पर एलआईसी के शेयर 3.4 फीसदी गिरकर 926 रुपये पर कारोबार कर बंद हुए। इस महीने की शुरुआत में केंद्र ने इस साल 1 जनवरी से प्रभावी महंगाई भत्ते (डीए) को मौजूदा 46 प्रतिशत की दर से बढ़ाकर मूल वेतन का 50 प्रतिशत कर दिया, जिससे लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ हुआ।

Whats App

पिछले महीने, एलआईसी ने दिसंबर 2023 (Q3FY24) को समाप्त तीसरी तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 49 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 9,444 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने एक साल पहले की समान अवधि में 6,334 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में इसकी शुद्ध प्रीमियम आय बढ़कर 1,17,017 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले इसी अवधि में 1,11,788 करोड़ रुपये थी।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़, अब तक 8 नक्सली ढेर; सर्च ऑपरेशन जारी     |     कैसे करें चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन? यहां मिलेगी यात्रा की पूरी जानकारी….     |     गर्लफ्रेंड के महंगे शौक, रिश्तेदारों से उधारी… ग्राहक को सुसाइड नोट भेज प्रॉपर्टी डीलर ने मौत को लगाया गले     |     यहां जमीन पर गड़ा है परशुराम का फरसा, इसी को लेकर पहुंचे थे सीता के स्वयंबर में     |     पाकिस्तान के पास परमाणु बम है तो हमारे पास नरेंद्र मोदी, मणिशंकर के बयान पर बोले तेजस्वी सूर्या     |     BJP सांसद नवनीत राणा के खिलाफ तेलंगाना में केस दर्ज, जानें क्या है आरोप     |     ‘संतोषी ये अच्छा नहीं किया’… नर्स से प्यार में धोखा मिला, सुसाइड नोट लिख लगा ली जहर की ड्रिप     |     मल्लिकार्जुन खरगे को ECI की फटकार, कहा- चुनाव बाधित करने की कोशिश     |     चुनाव प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को मिली अंतरिम जमानत, क्या हेमंत सोरेन को मिलेगी राहत?     |     अरविंद केजरीवाल को भी संजय सिंह की तरह मेरिट से बाहर जमानत, PMLA केस चलता रहेगा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374