Breaking
शेखापुर स्कूल का 12वीं का परीक्षा परिणाम शून्य, कई छात्रों का 40 प्रतिशत से भी नीचे गांव के पांच तालाबों का बदलेगा स्वरूप, जिला पंचायत ने शुरू किया काम मंत्री जी ऐसा मत करिए, ये आपकी भी नब्ज टटोलेंगे जबलपुर की होटल विजन महल में भीषण आग, दमकल की छह गाड़ियों ने की मशक्‍कत अंधमुख बाईपास में खड़े टैंकर से टकराए ट्रक और मेट्रो, ड्राइवरों को गंभीर चोटें तलाकशुदा पति को फंसाया, मां ने ही रची थी बेटी की अपहरण की साजिश धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने किए भगवान महाकाल के दर्शन, बोले भारत हिंदू राष्‍ट्र बने हिंदू राष्‍ट्र के मुद्दे पर बोले धीरेंद्र शास्त्री- अब कृष्ण भी माखन-मिश्री खाएंगे बस देखते जाओ मोती सिंह कांग्रेस से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, हाईकोर्ट में सुनवाई पूरी, आदेश सुरक्षित पटवारी की नौकरी लगवाने के नाम पर धोखाधड़ी, देवास की युवती से ठगे 4 लाख रुपये

छोटी-छोटी चीजों को सही करके दूर होगा वास्तु दोष

Whats App

सुखी और खुशहाल जीवन के लिए वास्तु के उपाय बेहद कारगर साबित होते हैं। यदि आपके घर से जुड़ी हर जरूरी चीज वास्तु के अनुसार होगी, तो आपके घर पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। वहीं कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिनकी वजह से घर में नकारत्मक ऊर्जा आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, पुरानी, टूटी-फूटी और अनावश्यक चीजें घर पर नकारात्मकता लाती हैं। इसलिए समय-समय पर इनकी मरम्मत कराते रहना चाहिए। इसके अलावा घर से वास्तु दोष दूर करने में आपके घर की आंतरिक साज-सज्जा मददगार साबित हो सकती है। घर में सुख-शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण के लिए कुछ वास्तु नियमों को अपनाया जा सकता है। आज हम आपके घर से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी चीजों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें सही करने से आपके घर वास्तु दोष दूर हो सकता है।

मन की शांति और घर के चौमुखी विकास के लिए पूजा घर का स्थान उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण पर होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये देवताओं का स्थान होता है। इस बात का भी ध्यान रखें की पूजाघर के ऊपर या नीचे कभी टॉयलेट, रसोईघर या सीढ़ियां न हों।
घर के अंदर लगे हुए मकड़ी के जाले, धूल-गंदगी को समय-समय पर हटाते रहना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती है। यदि आपने घर में पौधे लगाएं हैं तो उन्हें समय-समय पर पानी देते रहें। वहीं यदि कोई पौधा सूख जाए तो उसे तुरंत वहां से हटा दें।
घर के दरवाजे को खोलते या बंद करते समय यदि आवाज आती है, तो उसे सही करा लें। दरवाजे से निकलने वाली कर्कश ध्वनि नकारात्मकता लाती है।
वास्तु के अनुसार, कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ पैर करके नहीं सोना चाहिए। ऐसा करना शुभ नहीं होता है। इसके अलावा शयन कक्ष में मुख्य द्वार की ओर पैर करके नहीं सोएं।
वहीं पूर्व दिशा में सिर एवं पश्चिम दिशा में पैर करके सोने से आध्यात्मिक भावनाओं में वृद्धि होती है। इसके अलावा घर में कटीली झाड़ियों वाले पौधे भी नहीं लगने चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसे पौधे घर में नकारात्मकता लाते हैं।

शेखापुर स्कूल का 12वीं का परीक्षा परिणाम शून्य, कई छात्रों का 40 प्रतिशत से भी नीचे     |     गांव के पांच तालाबों का बदलेगा स्वरूप, जिला पंचायत ने शुरू किया काम     |     मंत्री जी ऐसा मत करिए, ये आपकी भी नब्ज टटोलेंगे     |     जबलपुर की होटल विजन महल में भीषण आग, दमकल की छह गाड़ियों ने की मशक्‍कत     |     अंधमुख बाईपास में खड़े टैंकर से टकराए ट्रक और मेट्रो, ड्राइवरों को गंभीर चोटें     |     तलाकशुदा पति को फंसाया, मां ने ही रची थी बेटी की अपहरण की साजिश     |     धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने किए भगवान महाकाल के दर्शन, बोले भारत हिंदू राष्‍ट्र बने     |     हिंदू राष्‍ट्र के मुद्दे पर बोले धीरेंद्र शास्त्री- अब कृष्ण भी माखन-मिश्री खाएंगे बस देखते जाओ     |     मोती सिंह कांग्रेस से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, हाईकोर्ट में सुनवाई पूरी, आदेश सुरक्षित     |     पटवारी की नौकरी लगवाने के नाम पर धोखाधड़ी, देवास की युवती से ठगे 4 लाख रुपये     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374