Breaking
कौन हैं दिनेश सिंह, जिन्हें BJP ने रायबरेली से दिया टिकट, फ्लाइट में प्रियंका से कहा था- खतरे में है... हार का डर या रणनीति का हिस्सा…राहुल ने अमेठी के बजाय रायबरेली को क्यों चुना? कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस, रायबरेली से राहुल तो अमेठी से केएल शर्मा को बनाया उम्मीदवार डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’ दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी? अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह

बिहार के अस्पतालों में कोविड वैक्सीनेशन के साथ-साथ जारी है नियमित टीकाकरणः स्वास्थ्य मंत्री

Whats App

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि राज्य के आंगनबाड़ी केंद्रों, जिला और प्रखंड स्तर के अस्पतालों में कोविड वैक्सीनेशन के साथ-साथ नियमित टीकाकरण किया जा रहा है।

मंगल पांडेय ने गुरुवार को कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बीच अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को सुद्दढ़ करने के लिए विभाग प्रयासरत है। आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं में से एक महत्वूपर्ण कार्यक्रम नियमित टीकाकरण है। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को और अधिक सुद्दढ़ करने के लिए विभाग प्रतिबद्ध है ताकि गर्भवती एवं शिशु का ससमय टीकाकरण हो सके और बेहतर स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सकें।

मंत्री ने कहा कि इसके लिए राज्य के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ जिला और प्रखंड स्तर के अस्पतालों में कोविड वैक्सीनेशन के साथ-साथ नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। ग्रामीण इलाकों में प्रत्येक सप्ताह बुधवार और शुक्रवार को आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। इस दौरान कोविड वैक्सीनेशन के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कोविड के दौरान नियमित टीकाकरण सरकार के लिए बड़ी जिम्मेदारी थी, जिसे विभाग ने चुनौती के रूप में लिया।

Whats App

मंगल पांडेय ने कहा कि नियमित टीकाकरण के तहत बच्चों को खसरा, टिटनेस, पोलियो, क्षय रोग, गलाघोंटू, काली खांसी और हेपेटाइटिस बी समेत 12 तरह की रोगों से रक्षा के लिए टीकाकरण किया जाता है। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों में लोगों को टीकाकरण कराने में ज्यादा खर्च होता है। सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण कराने से लोगों को आर्थिक बचत होती है। इसके अलावा केंद्र पर गर्भवती महिलाओं को भी टीका लगाया जा रहा है।

कौन हैं दिनेश सिंह, जिन्हें BJP ने रायबरेली से दिया टिकट, फ्लाइट में प्रियंका से कहा था- खतरे में है आपकी कुर्सी     |     हार का डर या रणनीति का हिस्सा…राहुल ने अमेठी के बजाय रायबरेली को क्यों चुना?     |     कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस, रायबरेली से राहुल तो अमेठी से केएल शर्मा को बनाया उम्मीदवार     |     डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार     |     दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’     |     दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी     |     औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |     अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374