Breaking
18 जिलों के 46 नगरीय निकायों में प्रचार थमा ठीक से चल नहीं पा रही थी सारा अली खान, एक्ट्रेस की हरकत देख शॉक्ड रह गए नेटिजेंस ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य पर विवाद शुरू 9 को भेजा नोटिस, सीएचओ को 5 माह से भुगतान न मिलने पर डीएम ने जताई नाराजगी ‘पठान’ की डबिंग में व्यस्त हैं दीपिका सरदार सरोवर डैम से दोगुना हुआ बिजली का उत्पादन राधिका के लिए सहज है सैफ अली खान के साथ काम करना 5 बार कर चुका आत्महत्या की कोशिश, डॉक्टर बोले- मानसिक संतुलन ठीक | In Ludhiana jail, the hawalaati c... मुख्यमंत्री बघेल से भारतीय बैडमिंटन टीम के राष्ट्रीय कोच गोपीचंद ने की सौजन्य मुलाकात पंचायत से बाहर निकालकर पीटा, घर पर शिकायत करने पर जानलेव हमला किया

वधान! गूगल पर ना करें ये गलती, नवंबर में 61,114 के खिलाफ हुई कार्रवाई

Whats App

नई दिल्ली। गूगल प्लेटफॉर्म पर कुछ भी सर्च या पोस्ट करना खतरनाक हो सकता है। साथ ही ऐसा करने पर आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। दरअसल नए आईटी नियमों के तहत कॉपी राइट नियमों, ट्रेडमार्क, कोर्ट आर्डर, सेक्सुअल ग्राफिक्स कंटेंट और धोखेबाजी से जुड़े मामलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। गूगल की तरफ से से नवंबर माह में 26,087 शिकायतें दर्ज कराई गई हैं।

गूगल में नवंबर में इन यूजर्स के खिलाफ हुई कार्रवाई 

गूगल को यूजर्स की तरफ से नवंबर माह में 26,087 शिकायत मिली थी। जिन पर कार्रवाई करते हुए गूगल ने करीब 61,114 पीस कंटेंट को हटा दिया गया। गूगल की तरफ से इसका खुलासा मंतली ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की तरफ से यूजर्स की शिकायत के अलावा नवंबर माह में ऑटोमेटेड डिटेक्शन मोड से 3,75,468 पीस कंटेंट को हटाया गया है।

Whats App

अक्टूबर में इन यूजर्स के खिलाफ हुई कार्रवाई 

गूगल ने अक्टूबर माह में यूजर्स की तरफ से 24,569 शिकायतों को रिसीव किया था और इस दौरान करीब 48,594 पीस कंटेट को हटाया गया था। साथ ही 3,84,509 पीस कंटेंट को ऑटोमेटेड डिटेक्शन मोड से हटाया गया। अमेरिकी कंपनी गूगल ने मई 2021 में लागू नए आईटी नियमों के तहत दाखिल डिस्क्लोजर रिपोर्ट्स में इसका खुलासा किया है। गूगल ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा है कि नवंबर माह में करीब भारत के लोकल नियमों के उल्लंघन को लेकरक 26,087 शिकायतें दर्ज की गई हैं। इसमें से करीब 61,114 यूजर्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है। यह सभी शिकायतें थर्ड पार्टी कंटेंट को लेकर थी, जिसमें लोकल कानून के उल्लंघन का आरोप था।

इन कैटेगरी के तहत हटाया गया कंटेंट

  1. कॉपी राइट – 60,387
  2. ट्रेडमार्क – 535
  3. कोर्ट आर्डर – 56
  4. ग्राफिक्स कंटेंट – 5
  5. धोखेबाजी – 131

यूजर्स को गूगल पर कॉपी राइट फोटो और वीडियो, ट्रेडमार्क चीजों को डाउनलोड नहीं करना चाहिए। साथ ही कोर्ट आर्ड पर टिप्पणी करने से बचना चाहिए। इसके अलावा सेक्सुअल ग्राफिक्स कंटेंट और धोखेबाजी के मामले में शिकायत दर्ज की गई है।

18 जिलों के 46 नगरीय निकायों में प्रचार थमा     |     ठीक से चल नहीं पा रही थी सारा अली खान, एक्ट्रेस की हरकत देख शॉक्ड रह गए नेटिजेंस     |     ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य पर विवाद शुरू     |     9 को भेजा नोटिस, सीएचओ को 5 माह से भुगतान न मिलने पर डीएम ने जताई नाराजगी     |     ‘पठान’ की डबिंग में व्यस्त हैं दीपिका     |     सरदार सरोवर डैम से दोगुना हुआ बिजली का उत्पादन     |     राधिका के लिए सहज है सैफ अली खान के साथ काम करना     |     5 बार कर चुका आत्महत्या की कोशिश, डॉक्टर बोले- मानसिक संतुलन ठीक | In Ludhiana jail, the hawalaati cut his wr, the police regered a case     |     मुख्यमंत्री बघेल से भारतीय बैडमिंटन टीम के राष्ट्रीय कोच गोपीचंद ने की सौजन्य मुलाकात     |     पंचायत से बाहर निकालकर पीटा, घर पर शिकायत करने पर जानलेव हमला किया     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374