Breaking
हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य

Whats App

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर मतदान हो रहे हैं. इस फेज में मोदी सरकार के 5 केंद्रीय मंत्री और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों सहित कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की साख दांव पर लगी है. यह चरण इसलिए भी अहम है कि बीजेपी पिछले चुनाव में इन 88 सीटों में से करीब 60 फीसदी सीटें जीतने में कामयाब रही थी, तो कांग्रेस 20 फीसदी सीट पर सिमट गई थी. हालांकि, दूसरे फेज में कई सीटें ऐसी हैं, जो अपना सियासी रंग बदलती रही है. इसके चलते ही माना जा रहा है कि यह फेज देश की सत्ता की किस्मत का फैसला करेगा.

दूसरे चरण की जिन 88 सीटों पर वोटिंग हो रही है उन पर 1198 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. इनमें 1097 पुरुष, 100 महिलाएं और एक थर्ड जेंडर प्रत्याशी है. दूसरे फेज में असम की 5, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 3, कर्नाटक की 14, केरल की 20, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 8, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की 8, बंगाल की 3, जम्मू-कश्मीर की 1, मणिपुर और त्रिपुरा की 1 सीट शामिल है.

पांच साल पहले 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी का पलड़ा भारी था, जबकि कांग्रेस काफी पिछड़ गई थी. दूसरे फेज में जिन 88 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उनमें बीजेपी 52 सीटें जीतने में कामयाब रही थी और कांग्रेस को 18 सीट मिली थी. वहीं, अन्य दलों को 18 सीटें मिली थीं, जिसमें 7 सीटें बीजेपी के सहयोगी दलों को मिली थीं और 11 सीटें कांग्रेस के सहयोगी और अन्य विपक्षी दलों को मिली थीं. इस बार के बदले हुए सियासी समीकरण में बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस के अगुवाई वाले इंडिया गठबंधन के बीच कांटे की फाइट मानी जा रही. ऐसे में सभी की निगाहें दूसरे चरण की उन सीटों पर हैं, जो 2024 के सत्ता का फैसला करेंगी?

Whats App

कौन-कितनी सीटों पर लड़ रहा चुनाव

2024 के लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण की 88 सीटों में उम्मीदवारों को देखें तो बीजेपी 69 सीटों पर किस्मत आजमा रही है, जबकि कांग्रेस 68 सीट पर चुनाव लड़ रही है. एनडीए के सहयोगी एकनाथ शिंदे गुट वाली शिवसेना 3 सीट पर चुनाव लड़ी, जेडीयू 4 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं. इसके अलावा आरएसपीएस 1 सीट और जेडीएस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, कांग्रेस नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन के आरजेडी 2, सपा 4, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग 2 सीट, आरसीपी 1, केसीएम एक, एनसीपी 1, उद्धव ठाकरे की शिवसेना चार सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.

वहीं, दूसरे चरण की 88 सीटों को देखें तो 34 सीटें ऐसी हैं जिन पर पिछले तीन लोकसभा में एक ही पार्टी का कब्जा है, जबकि 54 सीटों पर सियासी मिजाज बदलता रहा है. पिछले तीन बार से लगातार जीतने वाली 34 सीटों में से 19 सीटें बीजेपी के पास हैं, कांग्रेस के कब्जे में 8 सीटें और अन्य दलों के हिस्से में सात सीटें हैं. वहीं, 54 सीटें शिफ्ट होती रही हैं, जिसमें कुछ सीटों पर दो बार से किसी का कब्जा है, तो कुछ सीटों पर हर बार सांसद बदल जाते हैं.

हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान     |     दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान     |     उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा     |     अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |     ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश     |     केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप     |     जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान     |     ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM     |     कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर     |     निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374