Breaking
9 को भेजा नोटिस, सीएचओ को 5 माह से भुगतान न मिलने पर डीएम ने जताई नाराजगी ‘पठान’ की डबिंग में व्यस्त हैं दीपिका सरदार सरोवर डैम से दोगुना हुआ बिजली का उत्पादन राधिका के लिए सहज है सैफ अली खान के साथ काम करना 5 बार कर चुका आत्महत्या की कोशिश, डॉक्टर बोले- मानसिक संतुलन ठीक | In Ludhiana jail, the hawalaati c... मुख्यमंत्री बघेल से भारतीय बैडमिंटन टीम के राष्ट्रीय कोच गोपीचंद ने की सौजन्य मुलाकात पंचायत से बाहर निकालकर पीटा, घर पर शिकायत करने पर जानलेव हमला किया जिंदा जलकर मौत; आत्महत्या के पीछे की वजहों को खंगाल रही पुलिस भैसदेही, आठनेर, भीमपुर में हुई फसलें खराब, किसानों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, मांगा मुआवजा नवरात्रि उपवास के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

Alert! Google Doc यूजर भूलकर भी इस लिंक्स पर ना करें क्लिक, वरना बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

Whats App

नई दिल्ली। अगर आप गूगल डॉक (Google Doc) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि एक रिसर्च रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि हैकर्स की तरफ से गूगल डॉक यूजर्स को मेल के जरिए खतरनाक लिंक्स को भेजा जा रहा है, जो कि हैकिंग के लिए जिम्मेदारी हो सकते हैं। ऐसे में आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड जैसी घटनाएं घट सकती हैं। सिक्योरिटी फर्म Avanan की मानें, तो उसकी तरफ से Google को इस नवीनतम सिक्योरिटी ब्रीच के बारे में 3 जनवरी को जीमेल के “रिपोर्ट फिश” बटन के माध्यम से सूचित किया गया था।

मैलिशियल लिंक्स की हुई पहचान 

Zdnet की रिपोर्ट के मुताबिक सिक्योरिटी फर्म Avanan ने बताया कि एक खतरनाक लिंक्स की पहचान की गई है, जो पहले तक आउटलुक (Outlook) ईमेल यूजर्स को टारगेट करने के लिए इस्तेमाल की जाती थी। लेकिन ऐसी ही एक लिंक्स की दिसंबर 2021 में पहचान की गई है जो कि Google Doc पर मैलिशियस लिंक भेजने के लिए जिम्मेदार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस तरह की खतरनाक लिंक्स कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती है। वैसे सिक्योरिटी टीम इस तरह के हमलों को रोकने की दिशा में काम कर रही हैं। गूगल इस तरह के सिक्योरिटी ब्रीज से अवगत है।

Whats App

ई-मेल के जरिए गूगल डॉक पर किए जा रहे हमले

9to5Mac रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की तरफ से पिछले साल अक्टूबर में अतिरिक्त सिक्योरिटी अपडेट को जारी किया गया था. जिससे फिशिंग हमलों से गूगल डॉक्स और गूगल शीट को बचाया जा सके। गगल ड्राइव पर पिछले कुछ वर्षों में कई साइबर हमले हुए हैं। लेकिन ई-मेल के जरिए साइबर फ्रॉड का मामला नया है।

कैसे करें बचाव

रिपोर्ट्स के मुताबिक फिशिंग हमलों से बचने के लिए मेल पर आने वाले किसी भी URL पर क्लिक करने से बचें।

किसी भी ई-मेल पर क्लिक करने से पहले उसके बारे में जांच पड़ताल कर लें।

9 को भेजा नोटिस, सीएचओ को 5 माह से भुगतान न मिलने पर डीएम ने जताई नाराजगी     |     ‘पठान’ की डबिंग में व्यस्त हैं दीपिका     |     सरदार सरोवर डैम से दोगुना हुआ बिजली का उत्पादन     |     राधिका के लिए सहज है सैफ अली खान के साथ काम करना     |     5 बार कर चुका आत्महत्या की कोशिश, डॉक्टर बोले- मानसिक संतुलन ठीक | In Ludhiana jail, the hawalaati cut his wr, the police regered a case     |     मुख्यमंत्री बघेल से भारतीय बैडमिंटन टीम के राष्ट्रीय कोच गोपीचंद ने की सौजन्य मुलाकात     |     पंचायत से बाहर निकालकर पीटा, घर पर शिकायत करने पर जानलेव हमला किया     |     जिंदा जलकर मौत; आत्महत्या के पीछे की वजहों को खंगाल रही पुलिस     |     भैसदेही, आठनेर, भीमपुर में हुई फसलें खराब, किसानों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, मांगा मुआवजा     |     नवरात्रि उपवास के दौरान रखें इन बातों का ध्यान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374