Breaking
लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी? 20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द

Alert! Google Doc यूजर भूलकर भी इस लिंक्स पर ना करें क्लिक, वरना बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

Whats App

नई दिल्ली। अगर आप गूगल डॉक (Google Doc) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि एक रिसर्च रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि हैकर्स की तरफ से गूगल डॉक यूजर्स को मेल के जरिए खतरनाक लिंक्स को भेजा जा रहा है, जो कि हैकिंग के लिए जिम्मेदारी हो सकते हैं। ऐसे में आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड जैसी घटनाएं घट सकती हैं। सिक्योरिटी फर्म Avanan की मानें, तो उसकी तरफ से Google को इस नवीनतम सिक्योरिटी ब्रीच के बारे में 3 जनवरी को जीमेल के “रिपोर्ट फिश” बटन के माध्यम से सूचित किया गया था।

मैलिशियल लिंक्स की हुई पहचान 

Zdnet की रिपोर्ट के मुताबिक सिक्योरिटी फर्म Avanan ने बताया कि एक खतरनाक लिंक्स की पहचान की गई है, जो पहले तक आउटलुक (Outlook) ईमेल यूजर्स को टारगेट करने के लिए इस्तेमाल की जाती थी। लेकिन ऐसी ही एक लिंक्स की दिसंबर 2021 में पहचान की गई है जो कि Google Doc पर मैलिशियस लिंक भेजने के लिए जिम्मेदार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस तरह की खतरनाक लिंक्स कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती है। वैसे सिक्योरिटी टीम इस तरह के हमलों को रोकने की दिशा में काम कर रही हैं। गूगल इस तरह के सिक्योरिटी ब्रीज से अवगत है।

Whats App

ई-मेल के जरिए गूगल डॉक पर किए जा रहे हमले

9to5Mac रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की तरफ से पिछले साल अक्टूबर में अतिरिक्त सिक्योरिटी अपडेट को जारी किया गया था. जिससे फिशिंग हमलों से गूगल डॉक्स और गूगल शीट को बचाया जा सके। गगल ड्राइव पर पिछले कुछ वर्षों में कई साइबर हमले हुए हैं। लेकिन ई-मेल के जरिए साइबर फ्रॉड का मामला नया है।

कैसे करें बचाव

रिपोर्ट्स के मुताबिक फिशिंग हमलों से बचने के लिए मेल पर आने वाले किसी भी URL पर क्लिक करने से बचें।

किसी भी ई-मेल पर क्लिक करने से पहले उसके बारे में जांच पड़ताल कर लें।

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य     |     ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज     |     लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी?     |     20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374