Breaking
लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी? 20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द

भारतीय रेल द्वारा विभिन्नआ तीर्थस्थलों के लिए दो भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों की शुरुआत

Whats App

अहमदाबाद | रेल मंत्रालय ने देश के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों को रेल के माध्यम से जोड़ते हुए भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत की है। अब तक देश भर में भारत गौरव ट्रेनों के 29 फेरे चलाए जा चुके हैं। इस अनूठी पहल को आगे बढ़ाते हुए भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) 16 मई, 2023 को इंदौर स्टेशन से पुरी-गंगासागर भव्य काशी यात्रा और 29 मई, 2023 को इंदौर स्टेशन से श्री रामेश्वरम तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा शुरू करेगा। ये दोनों यात्राएँ 10 दिनों तक चलेंगी। अधिक जानकारी और ऑनलाइन बुकिंग के लिए कृपया www.irctctourism.com/bharatgaurav पर जाकर अवलोकन या 8287931656/8287931723 पर कॉल कर सकते हैं।

पुरी-गंगासागर भव्य काशी यात्रा
इंदौर से सफ़र शुरू करते हुए यात्रा 9 रातों और 10 दिनों (16 से 25 मई, 2023 तक) में छह तीर्थ स्थलों को कवर करेगी। इस टूर पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 17,600/- रुपये होगी। ट्रेन से यात्रियों को पुरी, कोणार्क, भुवनेश्वर, कोलकाता, देवघर, वाराणसी और अयोध्या जाने का अनूठा अवसर मिलेगा। सभी रेल यात्रियों को लाभान्वित करने के लिए मध्य प्रदेश राज्य के 7 महत्वपूर्ण स्टेशनों पर बोर्डिंग (और यात्रा के अंत में उतरने) की सुविधा प्रदान की गई है। इस ट्रेन का पहला ठहराव पुरी है, जहां तीर्थयात्री जगन्नाथ पुरी मंदिर जाएंगे। इसके बाद तीर्थयात्री प्रसिद्ध कोणार्क मंदिर जाएंगे और लिंगराज मंदिर के दर्शन करने के लिए भुवनेश्वर जाएंगे। इसके बाद यात्री गंगासागर में रात्रि विश्राम के लिए कोलकाता जाएंगे और अगले दिन काली मंदिर जाएंगे। देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन के लिए अगला ठहराव जसीडीह स्टेशन होगा। यात्रियों को पवित्र शहर वाराणसी जाने और काशी विश्वनाथ मंदिर का दर्शन करने तथा  गंगा घाट पर आरती करने का भी मौका मिलेगा। यात्रा के अंतिम चरण में तीर्थयात्री अयोध्या के लिए रवाना होंगे और श्रीराम जन्म भूमि मंदिर का दर्शन करेंगे।

श्री रामेश्वरम तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा
यह यात्रा इंदौर से शुरू होगी तथा 9 रातों और 10 दिनों (29 मई से 7 जून, 2023 तक) की यात्रा में पाँच तीर्थ स्थलों को कवर करेगी। टूर पैकेज की कीमत 18,700/- रुपये प्रति व्यक्ति होगी। इस ट्रेन से यात्रियों को तिरुपति, रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी और तिरुवनंतपुरम जाने का अनूठा अवसर मिलेगा। सभी रेल यात्रियों को लाभान्वित करने के लिए मध्य प्रदेश राज्य के 8 महत्वपूर्ण स्टेशनों पर बोर्डिंग (और यात्रा के अंत में उतरने) की सुविधा प्रदान की गई है। इस यात्रा का पहला ठहराव तिरुपति बालाजी मंदिर के दर्शन के लिए रेणिगुंटा स्टेशन पर होगा। इसके बाद यात्रा पद्मावती मंदिर के दर्शन के लिए आगे बढ़ेगी। अगले दिन, तीर्थयात्री रामेश्वरम पहुंचने और रामनाथस्वामी मंदिर के दर्शन करने के लिए मदुरै रेलवे स्टेशन पहुँचेंगे। इसके बाद यात्री मीनाक्षी मंदिर जाएंगे और अगले दिन कन्याकुमारी स्टेशन पहुँचेंगे। यात्री विवेकानंद रॉक मेमोरियल, गांधी मंडपम और कन्याकुमारी मंदिर भी जाएंगे। अंत में, यात्री तिरुवनंतपुरम स्टेशन और पद्मनाभस्वामी मंदिर का दर्शन करेंगे।
यह ट्रेन रेल यात्रियों को उनकी यात्रा संबंधी सभी जरूरतों का ख्याल रखते हुए समग्र सेवा प्रदान करती है। टूर पैकेज में सभी यात्रा सुविधाएँ (रेल और सड़क परिवहन दोनों सहित), नॉन-एसी बजट होटल के कमरों में ट्विन और ट्रिपल शेयरिंग के आधार पर ठहरने की सुविधा, कपड़े धोने और बदलने की सुविधा, खानपान की व्यवस्था (सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर एवं रात का भोजन) – ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड दोनों), पेशेवर और मैत्रीपूर्ण टूर एस्कॉर्ट्स की सेवाएँ, ट्रेन पर सुरक्षा – सभी कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, सभी कोचों में सार्वजनिक उद्घोषणा सुविधा, यात्रा बीमा और सहायता के लिए यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी टूर मैनेजर्स की उपस्थिति शामिल हैं।
अधिक जानकारी के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर अवलोकन कर सकते हैं और वेब पोर्टल पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बुकिंग ऑनलाइन उपलब्ध है।

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य     |     ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज     |     लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी?     |     20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374