Breaking
लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी? 20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द

PM मोदी का साहिबजादों की याद में ‘वीर बाल दिवस’ मनाने का फैसला काबिले तारीफ: बाबा हरनाम सिंह खालसा

Whats App

गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाशोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा  छोटे साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह  के शहीदी को समर्पित 26 दिसम्बर को ‘वीर बाल दिवस’ घोषित करने पर दमदमी टकसाल के मुखिया और संत समाज के अध्यक्ष संत ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा की प्रतिक्रिया सामने आई है। ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा ने  कहा कि ऐसा करके प्रधानमंत्री ने 10वें पातशाह के साहिबजादों को सच्ची श्रद्धांजलि दी है।

ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा ने  भारत में 26 दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने और इसे ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाने के लिए लिए गए निर्णय की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। GCBD बेलापुर, नई मुंबई में दशमेश पिता के अवतार दिवस पर बोलते हुए दमदमी टकसाल के प्रमुख ने कहा कि 325 वर्षों में भारत सरकार ने साहिबजादा की शहादत को श्रद्धांजलि देने के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन प्रधानमंत्री ने  यह निर्णय लेकर जहां अपना कर्तव्य  पूरा किया  वहीं चार साहिबजादों द्वारा हिंदू धर्म की रक्षा और गुरसिखी की खातिर दिए बलिदान, माता गुजर कौर और सिख पंथ की ऐतिहासिक भूमिका से अवगत कराने के लिए एक महान प्रयास किया है।

उन्होंने कहा कि मेरे सतगुरुओं के लाल की याद में इस दिन को समर्पित करने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने  भारत के लोगों को उनके बलिदान और शहादत को याद करने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के इस कदम से देश का गौरव बढ़ा है और सिखों की पहचान विकसित हुई है। उन्होंने कहा कि जो कोई भी पंथ के लिए अच्छे काम करता है, उसकी आलोचना नहीं,  प्रोत्साहित किया और सराहा जाना चाहिए।

उन्होंने इस संबंध में सतगुरु से सीखने की आवश्यकता पर बल दिया। शिरोमणि अकाली दल के प्रवक्ता करनैल सिंह पीर मोहम्मद ने गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों की याद में 26 दिसंबर को ‘बाल दिवस’ के रूप में मनाने की मोदी की घोषणा का स्वागत किया। इस बीच शिरोमणि अकाली दल (यूनाइटेड) के महासचिव मंजीत सिंह भोमा ने भी श्री नरेंद्र मोदी के फैसले की सराहना की है।

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य     |     ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज     |     लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी?     |     20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374