Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

सरकार का LIC कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मूल वेतन में 17% बढ़ोतरी को मंजूरी दी

Whats App

सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड (एलआईसी) के कर्मचारियों को होली का तोहफा दिया है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र ने LIC के 1 लाख से अधिक कर्मचारियों के मूल वेतन में 17% की बढ़ोतरी को हरी झंडी दे दी है। वेतन वृद्धि अगस्त 2022 से प्रभावी होगी और भत्ते सहित, वेतन वृद्धि 22 प्रतिशत तक होगी।

इस वेतन वृद्धि से 01/04/2010 के बाद नियुक्त हुए लगभग 24,000 कर्मचारियों के बेहतर भविष्य के लिए एन.पी.एस. अंशदान को 10% से बढ़ाकर 14% करना शामिल है। इस वेतन वृद्धि से एलआईसी पेंशनभोगियों को निगम में उनके बहुमूल्य योगदान की सराहना के भाव के रूप में एकमुश्त अनुग्रह भुगतान शामिल है। इससे 30,000 से अधिक पेंशनभोगियों और पारवारिक पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा। सरकार ने पूर्व में पारवारिक पेंशन की राशइ बढ़ाई थी जिससे 21,000 से अधिक पारवारिक पेंशनभोगी लाभाविंत हुए।

रिपोर्ट के अनुसार, एलआईसी के लिए वेतन वृद्धि का वार्षिक प्रभाव 4,000 करोड़ रुपये देखा जा रहा है। 15 मार्च को बीएसई पर एलआईसी के शेयर 3.4 फीसदी गिरकर 926 रुपये पर कारोबार कर बंद हुए। इस महीने की शुरुआत में केंद्र ने इस साल 1 जनवरी से प्रभावी महंगाई भत्ते (डीए) को मौजूदा 46 प्रतिशत की दर से बढ़ाकर मूल वेतन का 50 प्रतिशत कर दिया, जिससे लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ हुआ।

Whats App

पिछले महीने, एलआईसी ने दिसंबर 2023 (Q3FY24) को समाप्त तीसरी तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 49 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 9,444 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने एक साल पहले की समान अवधि में 6,334 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में इसकी शुद्ध प्रीमियम आय बढ़कर 1,17,017 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले इसी अवधि में 1,11,788 करोड़ रुपये थी।

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374