Breaking
धनंजय सिंह को मिली जमानत, क्या लोकसभा का चुनाव लड़ पाएंगे? मुस्लिम को नहीं मिला टिकट, कांग्रेस के इस नेता ने चुनाव प्रचार समिति से दिया इस्तीफा साहब! पिया परदेस से लाए हैं मेरी सौतन, अब कैसे कटेगी जिंदगी… महिला ने अफसरों को सुनाया दर्द दिव्यांगों को ऑटोरिक्शा में बैठाता, फिर उन्हें लूटकर हो जाता फुर्र…नोएडा पुलिस ने किया गिरफ्तार दूसरे चरण में भी पहले फेज जैसा हाल, 2019 के मुकाबले कितनी हुई वोटिंग? संदेशखाली में CBI की रेड पर भड़की TMC, चुनाव आयोग से की शिकायत UPSC में मुस्लिम लड़कियों की तादाद में इजाफा, जानिए पहली मुस्लिम IAS से लेकर आज तक का इतिहास धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से जमानत, 7 साल की सजा पर रोक वक्फ बोर्ड मामले में अमानतुल्लाह को जमानत, क्या है आरोप? लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य

होली की मस्ती में भीग गया आपका फोन? पानी और रंग से बचाएंगे ये टिप्स

Whats App

भारत में होली की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. लेकिन इस होली कहीं रंग में भंग ना पड़ जाए. पानी और रंगों के बिना होली की कल्पना नहीं की जा सकती है और ये दोनों चीजें आपके इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के लिए खतरनाक हो सकती हैं. ईयरफोन या स्मार्टवॉच पहनकर होली खेलने से इनके खराब होने का खतरा रहता है. इसके अलावा अगर आपका फोन पानी में भीग गया तो त्योहार की सारी खुशियां बेकार हो जाएंगी. इसलिए होली पर अपने फोन को रंग और पानी से बचाने के लिए यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करें.

परिवार और दोस्तों के साथ होली खेलते समय कई बार फोन भीग जाता है. इससे फोन खराब हो सकता है और काम करना बंद कर सकता है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो गया है तो हड़बड़ी ना करें. कुछ सिंपल ट्रिक से आप फोन में घुसे पानी को साफ कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका फोन खराब होने से बच सकता है.

फोन भीग गया, अब क्या करें?

Whats App

अगर आपके फोन भीग गया और उसमें पानी चला गया है तो सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ कर दें. इसके बाद फोन को एक साफ कपड़े से साफ करें. फोन की सिम कार्ड ट्रे को बाहर निकालें. अगर बैक पैनल रिमूवेबल है तो उसे भी बाहर निकाल दें, क्योंकि ज्यादातर फोन नॉन-रिमूवेबल बैक पैनल के साथ आते हैं. फोन साफ करने के लिए किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल करने बचें.

फोन को सुखाएं

फोन को अपने हथेली पर हल्के जोर के साथ मारे ताकि पोर्ट में से पानी बाहर निकल जाए. फोन से पानी साफ करने के बाद इसे सुखाने के लिए किसी हवादार जगह में रख दें. फोन सुखाने के लिए हेयर ड्राइवर या चावल का इस्तेमाल ना करें. एपल कहती है कि चावल में फोन सुखाने से इसके कुछ दाने आईफोन के पोर्ट में घुस सकते हैं, जिसकी वजह से फोन डैमेज हो सकता है.

फोन को कुछ घंटों तक सुखाने के बाद चेक करें की पानी पूरी तरह सूख गया है या नहीं. अगर फोन सूख गया है तो इसे ऑन करें. ऑन ना होने पर इसे चार्ज करने की गलती ना करें. अगर फोन अभी भी गीला है तो इसे 24 घंटे के लिए और सुखाएं. तब भी बात ना बने तो कस्टमर केयर से संपर्क करें.

फोन को पानी से बचाने के टिप्स

यहां कुछ आसान तरीके बताए गए हैं जिससे आप अपने फोन को पानी से बचा सकते हैं-

जिप लॉक बैग और स्क्रीन प्रोटेक्टर: फोन को पानी से बचाने के लिए वाटरप्रूफ जिप लॉक पाउच का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप टेंपर्ड ग्लास या प्लास्टिग स्क्रीन गार्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि रंग या गीले हाथों से फोन को नुकसान ना पहुंचे.

टेप: होली में फोन की सेफ्टी के लिए टेप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, टेप लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. टेप ऐसी होनी चाहिए जो फोन के पोर्ट्स, स्पीकर और माइक पर गम (Gum) ना छोड़े. अगर टेप का थोड़ा भी गम रह गया तो पोर्ट, स्पीकर या माइक बंद हो सकते हैं.

वाटरप्रूफ मोबाइल कवर: मार्केट में वाटरप्रूफ मोबाइल कवर आसानी से मिल जाते हैं. होली के दौरान रंगों और पानी से फोन की हिफाजत करने में ये आपकी मदद कर सकते हैं. इसकी वाटरप्रूफ खूबी पानी को अंदर आने से रोकती है.

धनंजय सिंह को मिली जमानत, क्या लोकसभा का चुनाव लड़ पाएंगे?     |     मुस्लिम को नहीं मिला टिकट, कांग्रेस के इस नेता ने चुनाव प्रचार समिति से दिया इस्तीफा     |     साहब! पिया परदेस से लाए हैं मेरी सौतन, अब कैसे कटेगी जिंदगी… महिला ने अफसरों को सुनाया दर्द     |     दिव्यांगों को ऑटोरिक्शा में बैठाता, फिर उन्हें लूटकर हो जाता फुर्र…नोएडा पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     दूसरे चरण में भी पहले फेज जैसा हाल, 2019 के मुकाबले कितनी हुई वोटिंग?     |     संदेशखाली में CBI की रेड पर भड़की TMC, चुनाव आयोग से की शिकायत     |     UPSC में मुस्लिम लड़कियों की तादाद में इजाफा, जानिए पहली मुस्लिम IAS से लेकर आज तक का इतिहास     |     धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से जमानत, 7 साल की सजा पर रोक     |     वक्फ बोर्ड मामले में अमानतुल्लाह को जमानत, क्या है आरोप?     |     लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374