Breaking
लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी? 20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द

क्या प्याज की कीमतों में आएगी गिरावट? सरकार कर रही है 5 लाख टन की शॉपिंग

Whats App

महंगाई की मार झेल रही आम जनता को जल्द ही राहत मिल सकती है. दरअसल, सरकार ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध को 31 मार्च के आगे अनिश्चितकाल या अगले आदेश आदेश तक बढ़ा दिया है. वहीं, सरकार प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए किसानों से बफर स्टॉक के जरिए लाखों टन प्याज खरीदने जा रही है. इससे आम जनता को उम्मीद है कि प्याज की कीमतों पर लगाम लगेगी और वो सस्ते हो जायेंगे. बता दें, सरकार बफर स्टॉक के जरिए किसानों से 5 लाख टन प्याज खरीदेगी. सरकार ने नाफेड (NAFED) और NCCF को रबी सीजन के प्याज की खरीद शुरू करने के लिए निर्देश दे दिया गया है.

अगले आदेश तक जारी रहेगी रोक

मीडिया रिपोर्ट्स और कंज्यूमर्स अफेयर्स सेक्रेटरी के मुताबिक एक-दो दिन में विधिवत यह खरीदारी शुरू हो जाएगी. प्याज के बढ़ते दाम पर कंट्रोल के लिए सरकार ने पिछले साल दिसंबर में निर्यात पर रोक लगाई थी. इसकी डेडलाइन 31 मार्च को खत्म होनी थी. आम चुनाव करीब आने के साथ पिछले हफ्ते सरकार ने तय किया कि रोक अगले आदेश तक जारी रहेगी. NCP सहित कुछ दलों ने किसानों के हितों का हवाला देकर इस फैसले पर सवाल उठाया था.

Whats App

व्यापारियों पर पड़ेगा असर

पिछले साल बफर स्टॉक बनाने और जरूरत के मुताबिक बाजार में उतारने के लिए करीब 6.4 लाख टन प्याज NAFED और NCCF ने खरीदा था. लगातार चली खरीद से किसानों को उचित कीमत मिली. उस खरीदारी में ऐवरेज प्राइस 17 रुपये किलो था. अब वह स्टॉक लगभग खत्म हो चुका है. फिलहाल महाराष्ट्र की मंडियों में ऐवरेज होलसेल प्राइस 14-15 रुपये किलो है. यह पिछले साल के इसी समय के मुकाबले लगभग दोगुने पर है.

प्याज उत्पादन गिरने का अनुमान

कृषि मंत्रालय के मुताबिक, इस बार रबी सीजन में प्याज का उत्पादन 190.5 लाख टन रहने का अनुमान है. पिछले साल के 237 लाख टन के मुकाबले यह करीब 20% कम होगा. देश में सालभर प्याज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए रबी सीजन काफी अहम होता है. सालाना उत्पादन में इसकी करीब 75% हिस्सेदारी होती है. स्टोर करने के लिहाज से भी यह खरीफ सीजन के प्याज से बेहतर होता है.

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य     |     ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज     |     लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी?     |     20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374