Breaking
BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण? 57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें

अलर्ट हो जाए अकाउंट में कम बैलेंस रखने वाले, ₹ 342 नहीं रखे तो लगेगी 4 लाख की चपत

Whats App

PMJJ & PMS Renual : अगर आपने भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का रज‍िस्‍ट्रेशन कराया हुआ है तो दोनों योजनाओंं के र‍िन्‍यूअल की अंत‍िम त‍िथ‍ि आ गई है. इन योजनाओं के ल‍िए प्रीम‍ियम अकाउंट से ऑटो डेब‍िट होता है.

PMJJ & PMS Renual : अगर आप भी अक्‍सर बैंक अकाउंट में कम बैलेंस रखते हैं या बैलेंस ही नहीं रखते तो यह खबर जरूर पढ़ लीज‍िए. इस खबर को पढ़ने और अमल में लाने से आपका 4 लाख रुपये तक का नुकसान बच सकता है. जी हां, पहले बार में शायद यह बात आपको मजाक लगे लेक‍िन है ब‍िल्‍कुल सही. दरअसल, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJ) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMS) को र‍िन्‍यू कराने की तारीख आ गई है.

र‍िन्‍यू कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मई

Whats App

सरकार की इन दोनों योजनाओं को सालाना आधार पर र‍िन्‍यू कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मई है. अगर आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं है और इन दोनों योजनाओं का र‍िन्‍यूअल नहीं हुआ तो हो सकता है आपको 4 लाख रुपये का बीमा नहीं म‍िले. आइए जानते हैं इन योजनाओं और इनकी अर्हता के बारे में…

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJ) में क‍िसी भी कारण से होने वाली मृत्‍यु के लिए कवरेज द‍िया जाता है. 18 से 50 साल की उम्र के बीच वाले इस योजना से जुड़ सकते हैं. 50 वर्ष की उम्र से पहले इसमें शामिल और प्रीमियम का भुगतान करने पर आपके जीवन का जोखिम 55 वर्ष की उम्र तक कवर हो सकेगा.

ऑटो डेब‍िट होगा प्रीम‍ियम

सरकार की इस योजना के तहत आप 330 रुपये प्रति वर्ष के सालाना भुगतान पर 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर प्राप्‍त कर सकते हैं. इसका रजिस्ट्रेशन आप बैंक की शाखा / बीसी प्‍वाइंट या डाकघर में जाकर करा सकते हैं. योजना में प्रीम‍ियम आपके अकाउंट से ऑटो डेब‍िट हो जाता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMS) में क‍िसी दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु या दिव्यांगता के लिए कवरेज द‍िया जाता है. इस योजना में आप 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष की उम्र तक जुड़ सकते हैं. इसके तहत दुर्घटना में मौत होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक दिव्यांगता के मामले में 1 लाख रुपये का प्रावधान है. इस योजना का सालाना प्रीम‍ियम 12 रुपये है. इस तरह दोनों का प्रीम‍ियम कुल 242 रुपये होता है.

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला     |     घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती     |     सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल     |     ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप     |     पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन     |     चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा     |     Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती     |     व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण?     |     57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट     |     लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374