Breaking
डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’ दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी? अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष! सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल

50 से ज्यादा इंडो-ऑस्ट्रेलियाईउम्मीदवार मैदान में

Whats App

मेलबर्न| ऑस्ट्रेलिया में 26 नवंबर को होने वाले विक्टोरिया राज्य चुनाव में मैदान में उतरे राजनीतिक दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों में 50 से अधिक भारतीय मूल के उम्मीदवार हैं। इनमें से कई उम्मीदवार नवोदित न्यू डेमोक्रेट्स पार्टी से हैं, जिसे अक्टूबर की शुरूआत में विक्टोरियन संसद के पहले भारतीय मूल के सदस्य कौशल्या वाघेला द्वारा लॉन्च किया गया था। मीडिया रिपोटरें में कहा- प्रीमियर डेनियल एंड्रयूज के नेतृत्व में, मौजूदा लेबर सरकार चार साल के लगातार तीसरे कार्यकाल का दावा कर रही है, उन्हें उदारवादियों (लिबरल) द्वारा चुनौती दी जाएगी, जिसमें करीब 10 भारतीय मूल के उम्मीदवार हैं।

सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को निचले सदन में 45 सीटें जीतनी होती हैं। मल्टीकल्चरल पॉलिटिकल एंगेजमेंट, लिटरेसी एंड लीडरशिप के हिमायती समूह सेंटर के अनुसार, मई 2022 के संघीय चुनाव में लिबरल पार्टी से गैर ऑस्ट्रेलियाई (जिनका मूल निवास दूसरों देशों में है) लोगों के उम्मीदवारों की सबसे अधिक संख्या है।

मेलबर्न, विक्टोरिया के एक उपनगर टार्निट से भारतीय मूल के लिबरल उम्मीदवार प्रीत सिंह का कहना है कि अगर वह चुने जाते हैं, तो वह बेहतर परिवहन के लिए काम करेंगे और क्षेत्र में सड़कों को बेहतर बनाएंगे। सिंह का मुकाबला लेबर पार्टी के डायलन वाइट, न्यू डेमोक्रेट्स के जयदीप पटेल, ऑस्ट्रेलियन ग्रीन्स के क्लेयर मिलर से है।

Whats App

लेवर्टन से लिबरल उम्मीदवार राजा रेड्डी, जो माइग्रेशन एजेंट के रूप में काम करते हैं, उनका सामना लेबर पार्टी से माइकल विर्थ, न्यू डेमोक्रेट्स से गुरनीत सोनी और ऑस्ट्रेलियन ग्रीन्स पार्टी से ब्रिश्ना दुर्जादा से है।

कुछ अन्य भारतीय मूल के उम्मीदवारों में दीपक बंसल (पश्चिमी महानगर क्षेत्र), बृजेश चोपड़ा (उत्तरी विक्टोरिया क्षेत्र), श्वेताली सावंत (प्वाइंट कुक), मंजूनाथ हनुमंतर्यप्पा (दक्षिण पूर्वी महानगर क्षेत्र), जगदीप सिंह (क्रैनबोर्न), मनीष पटेल (कोरियो), साहिल तोमर (बंडूरा), बिक्रम सिंह (कलकल्लो), जॉर्ज पालकालोडी (मेलबोर्न) और गुरदावर सिंह (थॉमस्टाउन) शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो (एबीएस) 2021 की जनगणना के अनुसार, 783,958 लोग भारतीय हैं, जो देश की आबादी का 3.1 प्रतिशत है। 2006 और 2016 के बीच भारत से ऑस्ट्रेलिया में प्रवास नाटकीय रूप से बढ़ गया, भारतीयों की संख्या दोगुनी से भी अधिक हो गई, और अनुमान के अनुसार, भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई लोगों की संख्या 2031 तक चीनी-ऑस्ट्रेलियाई लोगों से बढ़कर 1.4 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

विक्टोरिया की 60वीं संसद के चुनाव के लिए डाक मतदान 2 नवंबर से शुरू हो गया है। हालांकि राज्य में मतदान होना बाकी है, 2018 के चुनाव में मतदान का प्रतिशत 90 प्रतिशत से थोड़ा अधिक था। यह पहली बार है जब महामारी शुरू होने के बाद से ऑस्ट्रेलियाई राज्य में चुनाव हो रहे हैं।

डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार     |     दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’     |     दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी     |     औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |     अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह     |     मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश     |     वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष!     |     सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374