Breaking
डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’ दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी? अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष! सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल

छत्तीसगढ़ में जैविक खेती करने वाले किसानों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

Whats App

रायपुर। प्रदेश में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार पुरजोर कोशिश कर रही है, लेकिन कृषि विभाग के अधिकारी उसे धरातल पर उतारने के बजाय मनमानी कर रहे हैं। अब अधिकारी कह रहे हैं कि जैविक खेती करने वाले प्रदेश के किसानों को जल्द ही राजीव गांधी न्याय योजना के तहत प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। प्रोत्साहन राशि एक एकड़ के हिसाब से 10 हजार रुपये मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि कृषि विभाग के अधिकारियों की मनमानी के कारण प्रदेश के किसानों को सुगंधित धान के बीज के बदले बिना महक वाला बीज थमा दिया है। सुगंध न होने के कारण जैविक पद्धति से उपजे धान का मूल्य प्रदेश के समर्थन मूल्य से कम मिल रहा हैै, जबकि कृषि विभाग के अधिकारियों ने पहले दावा किया था कि इस धान की प्रति क्विंटल खरीदी 3,000 रुपये से अधिक में होगी, लेकिन ऐन वक्त पर ऐसा नहीं हुआ। इधर प्रदेश में जैविक खेती करने वाले किसानों का इस साल रकबा कट गया है। इससे किसानों में आक्रोश बढ़ गया है।

जल्द व्यवस्था नहीं पर कृषि विभाग का घेराव

Whats App

आरंग ब्लाक के किसान ओमप्रकाश सेन, नारद निषाद और मोहर ध्रुव ने कहा कि सरकार यदि जल्द ही किसानों को बाजार मूल्य नहीं दिला पाती है तो कृषि विभाग के दफ्तर का घेराव किया जाएगा, क्योंकि हजारों नुकसानों को सुगंधित धान के बीज देने के नाम पर ठगी की गई है। आज लागत मूल्य भी नहीं निकल रहा है। किसान विभागीय अधिकारियों के चक्कर काटने को मजबूर हो रहे हंै।

व्यापारियों से बातचीत जारी

अभी मंडी प्रशासन और व्यापारियों से मूल्य को लेकर बातचीत जारी है। जल्द ही इस पर फैसला लेंगे। किसानों को राजीव गांधी न्याय योजना के तहत प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

-आरके कश्यप, उप संचालक, कृषि विभाग

डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार     |     दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’     |     दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी     |     औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |     अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह     |     मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश     |     वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष!     |     सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374