Breaking
‘चाचा विधायक थे इनके…’, झारखंड में जिस मंत्री के करीबी के यहां मिला नोटों का अंबार, जानें उनकी कुंडल... 6 जून को तय होगा CM उम्मीदवार, 10 को शपथ…पीएम मोदी का दावा- ओडिशा में बन रही बीजेपी सरकार खिलाड़ी हिट, टीम फ्लॉप… IPL 2024 में चल रहा ये अलग ही हिसाब-किताब दो या तीन नहीं इस हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये देख लीजिये पूरी लिस्ट नामांकन से पहले कन्हैया कुमार का हवन, सभी धर्मों के गुरुओं से लिया आशीर्वाद कश लगाती रही, प्राइवेट पार्ट को दागती रही… चिल्लाता रहा पति; बीवी के वहशीपन की कहानी Air Conditioner खरीदनें से पहले याद रखें जरूरी बात, बाद में पछतावे के अलावा कुछ नहीं बचेगा हिन्दू धर्म में क्या है ईशान कोण का महत्व, इसी दिशा में क्यों होती है पूजा? सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान भेजी 50 खास लोगों की टीम, शहबाज सरकार के साथ मिलकर क्या बन रहा मिशन? लौट आएगा चेहरे का खोया निखार, ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

अब घर बैठे मोबाइल पर सीखिए ग्राफिक्स डिजाइनिंग के गुर, करियर को मिलेगी नई उड़ान

Whats App

ग्राफिक्स डिजाइनिंग कोर्स के लिए कई डिग्री व डिप्लोमा जैसे कोर्स भी मौजूद हैं। लेकिन, भारी-भरकम फीस के कारण आर्थिक रूप से कमजोर तबके के नौजवानों को इस क्षेत्र में भविष्य बनाने का अवसर नहीं मिल पाता है। इसलिए सफलता डॉट कॉम द्वारा बेरोजगारी की समस्या को  दूर करने व युवाओं को नए-नए विकल्पों की ओर प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बेहद ही कम फीस में ग्राफिक्स डिजाइनिंग का कोर्स उपलब्ध कराया जा रहा है।

नई दिल्ली। रचनात्मकता की दुनिया में कुछ नया करने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए Graphics Designing Online Course एक शानदार करियर साबित हो सकता है। विजुअल और ग्राफिक आर्ट का इस्तेमाल दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है, जिस कारण इस क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में भी इजाफा हो रहा है। एक ग्राफिक्स डिजाइनर को प्राथमिक तौर पर नए विचारों के साथ-साथ सॉफ्टवेयर से अच्छा तालमेल ज्ञान होना चाहिए। भारत में डिजाइन उद्योग 23 से 25% की सालाना दर से लगातार बढ़ रहा है। ऐसा माना जाता है कि वर्तमान में भारत को औद्योगिक, संचार जैसे अन्य उद्योगों के लिए लगभग एक लाख से अधिक डिजाइनरों की आवश्यकता है, जिनमें मात्र 10000 कुशल डिजाइनर हैं।ऑटोमोबाइल, मीडिया / प्रकाशन कंपनियों, शिक्षा, आईटी, फैशन, खुदरा जैसे क्षेत्रों में ग्राफ़िक डिज़ाइन आवश्यक हो गया हैं। और ऐसे में, ग्राफ़िक्स डिज़ाइन अपने अंदर अपार संभावनाओं को समेटे हुए है। श्रम सांख्यिकी विभाग द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार ग्राफिक्स डिजाइनिंग भारत में बढ़ते क्षेत्रों में से एक है। श्रम सांख्यिकी ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार 2026 तक इस क्षेत्र के 5% की वृद्धि दर से बढ़ने की उम्मीद है।CII के अनुसार, भारत में डिजाइन उद्योग 2020 में 18,832 करोड़ रुपये का था, जो 2021 में और बढ़ गया। मौजूदा कंपनियों के अलावा नए-नए डिजाइन कंपनियों की संख्या अब एक साथ बढ़ रही है। भारत में एक ग्राफिक्स डिजाइनर का औसत वेतन 3,50,000 रुपये प्रति वर्ष से लेकर 12 लाख रुपये प्रति वर्ष तक हो सकता है जो डिजाइनर के अनुभव या क्लाइंट प्रोफाइल पर निर्भर करता है।

वैश्विक ग्राफ़िक डिज़ाइन इंडस्ट्री- 2021 में

Whats App

$45.8 बिलियन- ग्राफिक्स डिजाइनर बाजार2.2% – ग्राफिक्स डिजाइनर वृद्धि दर 2.8% – ग्राफिक्स डिजाइनरों के संख्यां की वृद्धि दरग्राफिक्स डिजाइनिंग कोर्स के लिए कई डिग्री व डिप्लोमा जैसे कोर्स भी मौजूद हैं। लेकिन, भारी-भरकम फीस के कारण आर्थिक रूप से कमजोर तबके के नौजवानों को इस क्षेत्र में भविष्य बनाने का अवसर नहीं मिल पाता है। इसलिए सफलता डॉट कॉम द्वारा बेरोजगारी की समस्या को  दूर करने व युवाओं को नए-नए विकल्पों की ओर प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बेहद ही कम फीस में ग्राफिक्स डिजाइनिंग का कोर्स उपलब्ध कराया जा रहा है।

किन क्षेत्रों में मिलेगा रोजगार

वैश्वीकरण के समय में अगर ग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर की बात की जाए तो इस इसमें रोजगार की बेहतर संभावनाएं उभरकर सामने आ रही हैं। आज के समय में लगभग सभी छोटे-बड़े संस्थान अपने लिए विजुअल ब्रैंड तैयार करवाते हैं। ग्राफिक डिजाइनर्स को वेबसाइट, एडवरटाइजिंग एजेंसी , पब्लिकेशन हाउस,  पत्रिका व पोस्टर्स प्रिटिंग संस्थानों के अलावा कम्प्यूटर गेम्स, प्रोडक्ट पैकिजिंग, कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन, कॉर्पोरेट आइडेंडिटी जैसी कई अन्य जगहों पर आकर्षक वेतन वाली नौकरी के अवसर खुल रहे हैं।

सफलता के ग्राफिक्स डिजाइनिंग कोर्स  की खासियत

2 मास्टर क्लास सेशन्स। फ्री स्केचिंग क्लासेस। 30 से ज्यादा रिकार्डे बैकअप। 30 घंटे का लाइव इंटरेक्टिव कोर्स। 12 मॉड्यूल्स, 7 टूल्स प्लस ट्रेनिंग। 10 से ज्यादा वर्षों के अनुभवी फैकल्टी का गाइडेंस। पाँच से अधिक जीबी के रेफरेन्स और प्रोजेक्ट फाइल्स।

‘चाचा विधायक थे इनके…’, झारखंड में जिस मंत्री के करीबी के यहां मिला नोटों का अंबार, जानें उनकी कुंडली     |     6 जून को तय होगा CM उम्मीदवार, 10 को शपथ…पीएम मोदी का दावा- ओडिशा में बन रही बीजेपी सरकार     |     खिलाड़ी हिट, टीम फ्लॉप… IPL 2024 में चल रहा ये अलग ही हिसाब-किताब     |     दो या तीन नहीं इस हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये देख लीजिये पूरी लिस्ट     |     नामांकन से पहले कन्हैया कुमार का हवन, सभी धर्मों के गुरुओं से लिया आशीर्वाद     |     कश लगाती रही, प्राइवेट पार्ट को दागती रही… चिल्लाता रहा पति; बीवी के वहशीपन की कहानी     |     Air Conditioner खरीदनें से पहले याद रखें जरूरी बात, बाद में पछतावे के अलावा कुछ नहीं बचेगा     |     हिन्दू धर्म में क्या है ईशान कोण का महत्व, इसी दिशा में क्यों होती है पूजा?     |     सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान भेजी 50 खास लोगों की टीम, शहबाज सरकार के साथ मिलकर क्या बन रहा मिशन?     |     लौट आएगा चेहरे का खोया निखार, ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374