Breaking
जम्मू-कश्मीर में मारा गया लश्कर का टॉप कमांडर बासित अहमद डार, 10 लाख का था इनामी ‘मराठी न करें अप्लाई’, एचआर की जॉब पोस्ट देख भड़क गए लोग, कहने लगे ‘ये तो भेदभाव है’ ‘मुस्लिमों को आरक्षण’ पर लालू यादव के बदले सुर, कहा- धर्म के आधार पर रिजर्वेशन नहीं आसमान से कंचनजंगा के नजारे देख रोमांचित हो रहे लोग… 7 साल बाद पैराग्लाइडिंग की शुरुआत कानपुर: बीच सड़क उतारने लगी कपड़े, पुलिस को दी गाली… नशे में धुत महिला का हाई वोल्टेज ड्रामा रामदेव को SC से झटका, अगली सुनवाई में पेशी से छूट की मांग खारिज, IMA के अध्यक्ष को भी नोटिस सम्भल में वोटिंग के बीच बवाल, सपा प्रत्याशी जियाउर्रहमान बर्क और पुलिस के बीच नोकझोंक अक्षय कुमार और अरशद वारसी की Jolly LLB 3 मुश्किल में, शूटिंग रोकने की मांग, कोर्ट में लगाई गई याचिका बाबर आजम ने 3 छक्के मार दिए तो अपना यूट्यूब चैनल बंद कर दूंगा, पाकिस्तानी खिलाड़ी ने दी खुली चुनौती इस सरकारी बैंक के फंड ने किया मालामाल, एक लाख को बना दिया 84 लाख

केंद्र सरकार का दावा, 5G के तुरंत बाद आएगा स्वदेशी 6G, यहां जानें कब होगी भारत में लॉन्चिंग

Whats App

नई दिल्ली। 6G Technology in India: मौजूदा वक्त में भारत में 5G का ट्रॉयल हो रहा है। उम्मीद है कि अगले साल मार्च तक 5G को देश में रोलआउट किया जाएगा। हालांकि 5G की तरह 6G के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। केंद्र सरकार की मानें, तो 5G टेक्नोलॉजी के बाद तुरंत बाद 6G को भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। केंद्रीय संचार, इलेक्‍ट्रानिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक भारत स्वदेशी 6G टेक्नोलॉजी को विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है। मंत्री ने उम्मीद जताई है कि भारत में साल 2023 के आखिरी या फिर साल 2024 के शुरुआती माह में 6G टेक्नोलॉजी को लॉन्च कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 6G टेक्नोलॉजी को लेकर सरकार की तरफ से पहले ही वैज्ञानिकों और इंजीनियर्स को इजाजत दे दी गई है।

भारत में लॉन्च होगा स्वदेशी 6G

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 6G टेक्नोलॉजी का विकसित करने की दिशा में काम शुरू हो गया है। इसे पूरा करने के लिए सरकार की तरफ से साल 2023 और 2024 का टाइम फ्रेम निर्धारित किया गया है। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि सरकार स्वदेशी 6G टेक्नोलॉजी पर जोर दे रही है। देश में स्वदेशी टेलिकॉम सॉफ्टवेयर और अन्य साजो-सामान की मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस किया जा रहा है। जिसे ग्लोबल सेलआउट किया जा सकेगा।

Whats App

5G टेक्नोलॉजी 

भारत में Bharti Airtel (भारती एयरटेल), Reliance Jio (रिलायंस जियो) और Vodafone Idea (वोडाफोन-आइडिया) को 5जी ट्रायल के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित किये गये हैं। इस दौरान जियो और एयरटेल की तरफ से करीब 1 जीबीपीएस की अधिकतम 5जी स्पीड हासिल की है। वहीं वोडाफोन-आइडिया ने 5G ट्रॉयल के दौरान अधिकतम 9 जीबीपीएस तक की स्पीड हासिल की है।

जम्मू-कश्मीर में मारा गया लश्कर का टॉप कमांडर बासित अहमद डार, 10 लाख का था इनामी     |     ‘मराठी न करें अप्लाई’, एचआर की जॉब पोस्ट देख भड़क गए लोग, कहने लगे ‘ये तो भेदभाव है’     |     ‘मुस्लिमों को आरक्षण’ पर लालू यादव के बदले सुर, कहा- धर्म के आधार पर रिजर्वेशन नहीं     |     आसमान से कंचनजंगा के नजारे देख रोमांचित हो रहे लोग… 7 साल बाद पैराग्लाइडिंग की शुरुआत     |     कानपुर: बीच सड़क उतारने लगी कपड़े, पुलिस को दी गाली… नशे में धुत महिला का हाई वोल्टेज ड्रामा     |     रामदेव को SC से झटका, अगली सुनवाई में पेशी से छूट की मांग खारिज, IMA के अध्यक्ष को भी नोटिस     |     सम्भल में वोटिंग के बीच बवाल, सपा प्रत्याशी जियाउर्रहमान बर्क और पुलिस के बीच नोकझोंक     |     अक्षय कुमार और अरशद वारसी की Jolly LLB 3 मुश्किल में, शूटिंग रोकने की मांग, कोर्ट में लगाई गई याचिका     |     बाबर आजम ने 3 छक्के मार दिए तो अपना यूट्यूब चैनल बंद कर दूंगा, पाकिस्तानी खिलाड़ी ने दी खुली चुनौती     |     इस सरकारी बैंक के फंड ने किया मालामाल, एक लाख को बना दिया 84 लाख     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374