Breaking
लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी? 20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द

कमजोर किडनी की समस्याओं के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय

Whats App

अगर बीमारी या चोट के कारण आपकी किडनी कमजोर है तो ऐसी परिस्थिती में वह बेहतर ढंग से काम नहीं कर सकती। गुर्दे हमारे शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ निकालते हैं और पानी, नमक और मिनरल्स का स्वस्थ संतुलन बनाए रखते हैं। लेकिन अगर वे कमजोर हो रहे हैं तो इसके कोई स्पष्ट संकेत और लक्षण तब तक नहीं होते जब तक कि किडनी की कार्यक्षमता बेहद कम न हो जाए।

किडनी डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के कारण किसी की किडनी की कार्य प्रभावित हो सकती है। वहीं क्रोनिक किडनी डिजीज की स्थिति में किडनी धीरे-धीरे अपना काम करना बंद कर देती है। कमजोर किडनी के लक्षणों में रात में भी कई बार पेशाब करने की इच्छा का बढ़ना, भूख न लगना, आंखों में सूजन, सांसों की बदबू, मांसपेशियों में ऐंठन आदि शामिल हैं।

किडनी कमजोर होने के लक्षण

सूजा हुआ चेहरा या झागदार पेशाब: यह डिहाईड्रेशन के कारण भी हो सकता है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको पानी का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता है।

सांसों की बदबू: सांसों की बदबू आना या फिर मुंह में मेटल जैसा स्वाद आना किडनी के कमजोर होने का संकेत हो सकता है।

सूजी हुई आंखें: यह प्रोटीन के अत्यधिक सेवन के कारण भी हो सकता है।

किडनी की कार्यक्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय-

1. अपने प्रोटीन सेवन में कटौती करें।

2. रोजाना हेवी मील लेने के 30 मिनट पहले 1-2 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

3. अजवाइन का रस किडनी की कार्यक्षमता में सुधार करता है। अजवाइन के रस में खनिज लवण होते हैं जो किडनी के कार्य को बनाए रखते हैं और बढ़ाते हैं।

4. सिंहपर्णी के फूलों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, सिंहपर्णी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। सिंहपर्णी जड़ का उपयोग जड़ी-बूटियों द्वारा किडनी, पित्ताशय की थैली और यकृत को साफ करने के लिए किया जा सकता है।

5. नियमित रूप से ताजा निचोड़े हुए नींबू के रस को पानी में मिलाकर पिएं। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके अलावा खट्टे फल, ब्रोकली, खीरा, और हरी पत्तेदार सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए, यह किडनी के कार्य को बनाए रखने के लिए उपयोगी हैं। इनमें साइट्रेट होता है, एक ऐसा पदार्थ जो कैल्शियम स्टोन को विकसित होने से रोकता है। साइट्रेट द्वारा छोटे पत्थरों को भी तोड़ा जा सकता है, जिससे वे अधिक तेज़ी से निकल सकते हैं।

6. केले, संतरा, आलू, पालक और टमाटर पोटैशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं। सेब, गोभी, गाजर, हरी बीन्स, अंगूर और स्ट्रॉबेरी कम पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं। यदि आपको गुर्दे की समस्या है तो आपको ज्यादा पोटैशियम वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

 

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य     |     ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज     |     लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी?     |     20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374