Breaking
हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप

अलग-अलग तरीके से बानएं रोज़ की नॉर्मल दाल

Whats App

दाल हमारे घरों में बनने वाली ऐसी डिश है जिसे शायद रोज़ाना ही खाया जाता है। दोपहर में या रात के बोजन में हम सभी इसका सेवन करते हैं। प्रोटीन का बेहतर सोर्स होने के साथ-साथ दाल को लेकर बहुत से वेरिएशन्स भी किए जाते हैं। अलग-अलग दालों को मिलाकर भी पंचरत्न दाल बनाई जाती है। दक्षिण भारत में दाल को खाने का तरीका अलग है तो उत्तर भारत में दाल को खाने का तरीका बिलकुल ही अलग है।

लहसुन और हींग का फ्लेवर-  अक्सर हम दाल के तड़के में ही लहसुन और  हींग का फ्लेवर देते आए हैं, लेकिन अगर आप तेल या घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं और डाइट कॉन्शियस दाल खाना चाहती हैं तो बिना इसके भी आप दाल में सभी हर्ब्स का फ्लेवर दे सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस दाल पकाते समय ही आपको सारी चीज़ें एक साथ डालनी हैं हिंग के साथ।

खट्टी दाल में आएगा खाने का स्वाद-   हींग और जीरे से फ्राई की हुई दाल तो आपने कई बार खाई होगी, लेकिन क्या सरसों और करीपत्ते से फ्राई की हुई खट्टी दाल का स्वाद चखा है? इसे खट्टा करने के लिए आप तड़का लगाते समय सूखी लाल मिर्च, सरसों के बीज (राई), करी पत्ते का तड़का लगाएं। आप चाहें तो इसमें सूखे मसाले भी इसी समय मिला दें। धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर आदि इसमें डाले जा सकते हैं। इसके बाद गैस को थोड़ा धीमा कर इसमें नींबू का रस या फिर इमली का पल्प मिला दें।

Whats App

नारियल और शक्कर के साथ बनाएं दाल- इसमें दाल को पकाते समय ग्रेट किए हुए अदरक का इस्तेमाल भी किया जाता है। दाल को पानी, हल्दी, नमक और अदरक के साथ पकाएं और फिर इसमें थोड़ी सी शक्कर और फ्राई किया हुआ नारियल डालें।  अब दाल के तड़के के लिए नारियल तेल में सरसों के बीज और लाल मिर्च का इस्तेमाल करें। इसे उबली हुई दाल को तड़के में डालें और बस आपका काम हो गया।

हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान     |     दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान     |     उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा     |     अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |     ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश     |     केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप     |     जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान     |     ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM     |     कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर     |     निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374