Breaking
GST, अग्निवीर और बब्बर शेर… झांसी की रैली में राहुल-अखिलेश का BJP पर बड़ा हमला सुप्रीम कोर्ट ने प्रोफेसर मिर्जा बेग के खिलाफ FIR किया रद्द, मध्य प्रदेश सरकार को फटकारा दिया जला कर, थाली-घंटी बजा कर लोगों को बूथ तक लाएं… वाराणसी में पीएम मोदी की अपील मुंबई होर्डिंग हादसा: बीजेपी ने उद्धव को घेरा तो सहयोगी छगन भुजबल बोले- सरकार तो हमारी है.. कोटा से एक और छात्र लापता, 12वीं का रिजल्ट देखकर घर से निकला था… पुलिस के सामने रो पड़े परिवार वाले दिल्ली के इनकम टैक्स ऑफिस में लगी आग, फायर ब्रिगेड की 21 गाड़ियां बुझाने में जुटीं सीना, कनपटी और गाल में मारी गोली…आरा-बक्सर हाइवे पर प्रखंड प्रमुख के बेटे की बेरहमी से हत्या अब तिहाड़ जेल को बम से उड़ाने की धमकी, दिल्ली पुलिस ने शुरू किया सर्च ऑपरेशन वो पूर्व IPS जो चुनाव में बना खालिस्तानियों का ‘चौधरी’, अमृतपाल के लिए बुलंद कर रहा आवाज पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस पर एक और गंभीर आरोप, इस बार डांसर ने की शिकायत

पानी में भीग गया फोन तो क्या चावल में सुखाएं? फायदा होगा या नुकसान

Whats App

क्या आपका फोन पानी में भीग गया है? यह एक ऐसी समस्या है, जिसका दुनिया भर के लोगों को अक्सर सामना करना पड़ता है. फोन का पानी में गिरना किसी के साथ भी हो सकता है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है. कुछ आसान तरीके अपनाकर आप अपना फोन बचा सकते हैं. पानी में भीगे फोन को सुखाने के लिए चावल का इस्तेमाल एक आम तरीका है. मगर क्या फोन को सुखाने के लिए चावल का इस्तेमाल करना सही तरीका है? आइए जानते हैं.

मान लीजिए आपके हाथ से फोन फिसलकर पानी में गिर गया. या फिर फोन बाथटब आदि में जा गिरा तो क्या आप क्या करेंगे? लोग गीला फोन सुखाने के लिए कई तरकीब आजमाते हैं. इनमें चावल भी एक तरीक है, क्योंकि चावल में नमी को सोखने की क्षमता होती है. इसलिए यह माना जाता है कि चावल गीले फोन को सुखाने में बेहतर काम कर सकता है.

कैसे साफ करें गीला फोन?

Whats App

फोन गीला होने पर इसे सुखाना जरूरी है. अगर आपका फोन पानी में गिर जाए तो इसे साफ कपड़े से साफ करना चाहिए. मोबाइल में से सिम कार्ड बाहर निकालकर फोन का पानी साफ करना चाहिए. मुमकिन हो तो फोन को टर्न ऑफ करना चाहिए और बैटरी बाहर निकाल देनी चाहिए.

चावल से सूखेगा आईफोन?

एपल ने खुद गीले आईफोन को सुखाने का तरीका बताया है. एपल के मुताबिक, आईफोन को खोला नहीं जा सकता, इसलिए इन्हें हल्के दबाव के साथ हाथ पर मारना चाहिए. ध्यान रहे कि आईफोन के कनेक्टर पोर्ट नीचे की तरफ हो, ताकि जो भी पानी या लिक्विड हो वो बाहर निकल जाए.

जहां तक चावल से सुखाने का मामला है तो एपल ऐसा करने से मना करता है. एपल के मुताबिक, अगर आपके पास आईफोन है तो उसे चावल से नहीं सुखाना चाहिए.

सैमसंग का फोन है तो क्या करें?

सैमसंग कहता है कि गीला मोबाइल फोन सुखाने के लिए कॉटन बड यानी रूई का इस्तेमाल करें. इससे फोन के ईयरफोन जैक और चार्जिंग पोर्ट को अच्छे से साफ करना चाहिए. वहीं, एपल कहता है कि रूई को आईफोन के खुले हिस्सों में नहीं डालना चाहिए.

अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है, तो इसे सुखाने के लिए चावल का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखना होगा कि चावल बड़े हों, और ये फोन के पोर्ट्स में ना घुस पाएं. इससे फोन को सुखाने में मदद मिलेगी, और पोर्ट्स भी सुरक्षित रहेंगे.

अगर आपको फोन साफ पानी के बजाय गंदे पानी में गिरा है, तो सैमसंग अहम एडवाइज देती है. कंपनी कहती है कि गंदे पानी से भीगे फोन को साफ पानी से साफ करना चाहिए, ताकि फोन से गंदगी निकल जाए. ऐसा करने से फोन के सर्किट में जंग आदि की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

एपल और सैमसंग दोनों कंपनियों का मानना है कि गीले फोन को हवादार जगह में छोड़ देना चाहिए. जबकि गूगल के मुताबिक, गीले फोन को रूम टेंपरेचर में ही रहने देना चाहिए.

भूलकर भी ना करें ये काम

पानी से भीगे फोन को कभी भी हेयर ड्रायर या कंप्रेस एयर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा इसे फ्रीजर में भी नहीं रखना चाहिए. इससे फोन में शॉर्ट-सर्किट की प्रॉब्लम हो सकती है, और ये काम करना बंद कर सकता है. इसके अलावा गीले फोन को ऑन करने की कोशिश ना करें और ना ही केबल चार्जर से चार्ज करें.

GST, अग्निवीर और बब्बर शेर… झांसी की रैली में राहुल-अखिलेश का BJP पर बड़ा हमला     |     सुप्रीम कोर्ट ने प्रोफेसर मिर्जा बेग के खिलाफ FIR किया रद्द, मध्य प्रदेश सरकार को फटकारा     |     दिया जला कर, थाली-घंटी बजा कर लोगों को बूथ तक लाएं… वाराणसी में पीएम मोदी की अपील     |     मुंबई होर्डिंग हादसा: बीजेपी ने उद्धव को घेरा तो सहयोगी छगन भुजबल बोले- सरकार तो हमारी है..     |     कोटा से एक और छात्र लापता, 12वीं का रिजल्ट देखकर घर से निकला था… पुलिस के सामने रो पड़े परिवार वाले     |     दिल्ली के इनकम टैक्स ऑफिस में लगी आग, फायर ब्रिगेड की 21 गाड़ियां बुझाने में जुटीं     |     सीना, कनपटी और गाल में मारी गोली…आरा-बक्सर हाइवे पर प्रखंड प्रमुख के बेटे की बेरहमी से हत्या     |     अब तिहाड़ जेल को बम से उड़ाने की धमकी, दिल्ली पुलिस ने शुरू किया सर्च ऑपरेशन     |     वो पूर्व IPS जो चुनाव में बना खालिस्तानियों का ‘चौधरी’, अमृतपाल के लिए बुलंद कर रहा आवाज     |     पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस पर एक और गंभीर आरोप, इस बार डांसर ने की शिकायत     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374