Breaking
बठिंडा में हरसिमरत कौर की सभा में बवाल, समर्थक भिड़े, फेंकी कुर्सियां क्या अनंतनाग-रजौरी में टल जाएगा लोकसभा चुनाव? जानिए क्या बोलीं महबूबा मुफ्ती मई में 7 दिन तक रहेगी भद्रा, यहां जानें डेट और समय सहित पूरी डिटेल EVM, संपत्ति बंटवारा और आपसी कलह… पीएम मोदी का कांग्रेस पर चौतरफा हमला उन्नाव में ट्रक और बस सामने से टकराए, भीषण हादसे में 5 की मौत, कई घायल बिहार में बड़ा हादसा, चुनावी ड्यूटी पर जा रही बस में ट्रक ने मारी टक्कर, 2 जवानों की मौत, 15 घायल टिकट के लिए नहीं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए दिया दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा, अरविंदर सिं... गुजरात: NCB और ATS का बड़ा एक्शन, 90 KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए 14 पाकिस्तानी बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक

चेक लेते या देते समय आपको भारी पड़ेंगी ये 5 गलतियां, हो सकती है जेल

Whats App

अगर आपको भी चेक से लेनदेन करना आसान लगता है, तो आपको इससे जुड़े कुछ नियमों के बारे में जान लेना जरूरी है. कई बार नियमों की अनदेखी या छोटी सी गलती भी आपको बहुत भारी पड़ सकती है. छोटी सी चूक आपको 2 साल तक के लिए जेल भी भिजवा सकती है. समय-समय पर चेक से जुड़े नियमों में बदलाव होता रहता है.

चेक से पेमेंट करते वक्त एक बात जो सबसे ज्यादा ध्यान रखनी होती है. वो है चेक से जुड़े अकाउंट में पर्याप्त राशि का होना. अगर आपके खाते में चेक में लिखी जितनी रकम नहीं है, तो वह बाउंस हो सकता है और चेक बाउंस होना काफी खतरनाक स्थिति है.

चेक से लेनदेन में ध्यान रखें ये बातें

Whats App

अगर आप चेक से लेनदेन करते हैं तो आपको ये 5 बातें खास पर याद रखनी चाहिए.

  1. आपको अपने चेक पर डिटेल्स को सही से भरना चाहिए. जैसे आप अंकों में रकम लिखने के बाद उसे (/-) साइन से क्लोज जरूर करें और शब्दों में रकम पूरी लिखने के बाद Only जरूर लिखें. इससे आपके चेक के साथ धोखाधड़ी होने के चांस घट जाते हैं.
  2. चेक किस तरह का है, उस पर क्लियरली मेंशन करें. जैसे कि वह अकाउंट पेयी चेक है या बीयरर चेक है. उस पर तारीख क्या लिखी गई है? इसकी जानकारी चेक पर स्पष्ट होनी चाहिए.
  3. इतना ही नहीं चेक पर आपको साइन भी ठीक से करने चाहिए, ताकि वह बाउंस ना हो. चेक के सिग्नेचर बैंक के रिकॉर्ड से मिलने चाहिए. चेक पर अगर जरूरी हों तो पीछे की तरफ भी एक साइन कर देना चाहिए, ताकि बैंक अधिकारी को मिलान करने में आसानी हो.
  4. चेक पर ऐसे पेन से लिखना चाहिए जिससे जानकारी को मिटाया ना जा सके. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं. सबसे अहम होता है कि आप प्रिटेंड चेक ही स्वीकार करने लगें.
  5. चेक जारी करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस है. ऐसा नहीं होने पर आपका चेक बाउंस हो जाएगा और चेक बाउंस होने की स्थिति में आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है. साथ ही आपको 2 साल तक की कैद भी हो सकती है.

राजकुमार संतोषी को मिली जेल की सजा

हाल में ‘घायल’ और ‘दामिनी’ जैसी दमदार फिल्में बनाने वाले मशहूर डायरेक्टर राजकुमार संतोषी को जामनगर की एक अदालत चेक बाउंस मामले में 2 साल जेल की सजा सुनाई है. राजकुमार संतोषी के एक के बाद एक 10 चेक बाउंस हुए थे, जो उन्होंने जामनगर के एक उद्योगपति अशोक लाल को दिए थे. ये 10-10 लाख रुपए के 10 चेक थे और कुल रकम 1 करोड़ रुपए के सभी चेक बाउंस हो गए थे. इसके बाद अदालती कार्रवाई हुई और कोर्ट के ऑर्डर के मुताबिक राजकुमार संतोषी को 2 साल जेल की सजा सुनाई गई और दूसरी पार्टी को दोगुनी रकम करीब 2 करोड़ रुपए चुकाने के लिए कहा गया.

बठिंडा में हरसिमरत कौर की सभा में बवाल, समर्थक भिड़े, फेंकी कुर्सियां     |     क्या अनंतनाग-रजौरी में टल जाएगा लोकसभा चुनाव? जानिए क्या बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     मई में 7 दिन तक रहेगी भद्रा, यहां जानें डेट और समय सहित पूरी डिटेल     |     EVM, संपत्ति बंटवारा और आपसी कलह… पीएम मोदी का कांग्रेस पर चौतरफा हमला     |     उन्नाव में ट्रक और बस सामने से टकराए, भीषण हादसे में 5 की मौत, कई घायल     |     बिहार में बड़ा हादसा, चुनावी ड्यूटी पर जा रही बस में ट्रक ने मारी टक्कर, 2 जवानों की मौत, 15 घायल     |     टिकट के लिए नहीं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए दिया दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा, अरविंदर सिंह लवली का झलका दर्द     |     गुजरात: NCB और ATS का बड़ा एक्शन, 90 KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए 14 पाकिस्तानी     |     बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या     |     मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374