Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

पेट फूलने का कारण हो सकते हैं ये 4 फल, एक्सपर्ट के बताए टिप्स करें फॉलो

Whats App

 शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करना जरूरी है. हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर समेत तमाम चीजों की जरूरत होती है. साधारण डाइट के साथ-साथ फल को खाना भी हेल्थ के लिए जरूरी है. कुछ लोग सुबह नाश्ते में फलों को खाना पसंद करते हैं, जिससे उन्हें ब्लॉटिंग की समस्या हो सकती है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जिन लोगों को फल खाने से समस्या होती है, उन्हें खाली पेट फ्रूट्स खाने से परहेज ही करना चाहिए. इससे उनको ब्लोटिंग या एसिडिटी होने लगती है. हालांकि, डायटिशियन का ये भी कहना है कि सही तरीकों से फलों को नहीं खाने का इसका कारण हो सकता है. आयुर्वेद और गट हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. डिंपल ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करके बताया है कि कौन से फल खाने दिक्कत हो सकती है.

खरबूजा

बता दें कि कुछ लोगों को खरबूजे से भी दिक्कत हो सकती है. इसमें नैचुरल तौर पर फ्रुक्टोज पाया जाता है, जो कुछ लोगों की पाचन क्रिया को धीमा कर सकता है. इसके खाने से दस्त, एसिडिटी या अपच जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. जिन लोगों को पहले से ये समस्या है, उनका पेट फूल सकता है. इसे आप हल्की काली मिर्च के साथ खा सकते हैं.

सेब और ब्लूबेरी

सेब और ब्लूबेरी में नेचुरल रूप से सोर्बिटोल पाया जाता है. दरअसल, ये एक प्रकार की नेचुरल शुगर ही है और कई फलों में पाया जाता है. कुछ लोगों को नेचुरल शुगर पच नहीं पाती है, जिसके चलते गैस की दिक्कत हो सकती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर में सोर्बिटोल की मात्रा बढ़ने से बच्चों को डायरिया हो सकता है. दालचीनी, लौंग, काली मिर्च के साथ पानी में पकाकर सेवन करें.

सूखी खुबानी

सूखी खुबानी खाने से भी कई लोगों को ब्लोटिंग या एसिडिटी जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. इसमें भी फ्रुकटोस नाम का कंपाउंड पाया जाता है. इसे ज्यादा खाने से पेट में दर्द हो सकता है. सही तरीके से खाना चाहते हैं तो इसे रातभर भिगोकर रखें. इसके साथ ही, दिन में दो बार से ज्यादा सूखी खुबानी को न खाएं.

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374