Breaking
भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी सुलग रहे नैनीताल के जंगल, बोटिंग रुकी… आग बुझाने में जुटा MI-17 हेलीकॉप्टर बस खराब हुई तो घाट खड़ी कर दी, लुढ़ककर 40 फीट गहरी खाई में गिरी, 19 यात्री हुए घायल मंडप में दूल्हे के पैर देख भड़की दुल्हन, शादी से किया इनकार; बैरंग लौटी बारात

आज है होली भाई दूज, जानें टीका करने का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Whats App

भाई दूज का त्योहार भारत के मुख्य और लोकप्रिय त्योहारों में से एक माना जाता है. यह त्योहार भाई बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है. भाई दूज का यह त्योहार साल में 2 बार मनाया जाता है. एक तो होली के बाद जोकि आज मनाया जा रहा है और दूसरा भाई दूज दिवाली के बाद मनाया जाता है.

इस दिन बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र की प्रार्थना के लिए और उनके सभी दुःख और कष्टों के नाश की कामना के साथ भाइयों का तिलक करती हैं. और भाई अपनी बहन की रक्षा का वचन देते हैं. साथ ही बहनें अपने भाइयों को भोजन अपने घर बुलाकर कराती हैं और भाई अपनी बहन को मिठाई के साथ साथ उपहार भी देते हैं. भाई दूज को भातृ द्वितीया भी कहा जाता है.

होली भाई दूज का शुभ मुहूर्त

Whats App

हिन्दू पंचांग के अनुसार आज यानी 27 मार्च को भाई दूज के दो शुभ मुहूर्त हैं. इन दोनों ही शुभ मुहूर्त पर बहनें अपने भाइयों का तिलक कर सकती हैं.

पहला मुहूर्त : सुबह 10 बजकर 54 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक है.

दूसरा शुभ मुहूर्त : दोपहर 03 बजकर 31 मिनट से लेकर शाम 05 बजकर 04 मिनट तक रहेगा.

आज होली भाई दूज पर ऐसे करें भाई का तिलक

होली भाई दूज के दिन शुभ मुहूर्त का ध्यान जरूर रखना चाहिए. आज के दिन बहनों को सुबह जल्दी उठकर स्नान करके नए स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए. इसके बाद एक धातु की छोटी कटोरी या पात्र में केसर और लाल चंदन का तिलक रखना चाहिए और इस पात्र में चावल के कुछ दाने भी रखने चाहिए.

अब भगवान की पूजा करें और सबसे पहले भगवान गणेश और फिर भगवान विष्णु को तिलक करना चाहिए. दोनों देवताओं का तिलक करने के बाद अपने भाई को पूजा स्थल पर बैठाएं. ध्यान रहे कि भाई को इस तरह से बैठाएं कि उसका चेहरा पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए.

इसके बाद बहन को भाई का केसर और चंदन से तिलक करना चाहिए और फिर चावल अर्पित करने चाहिएं. तिलक करने के बाद भाई को मिठाई या कुछ मीठा खिलाना चाहिए. इसके बाद भाई बहन में जो भी बडा है, उसके पैर छूकर उसका आशीर्वाद लेना चाहिए और एक दूसरे की लम्बी उम्र और खुशहाल जीवन के लिए प्रार्थना करनी चाहिए.

भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |     सुलग रहे नैनीताल के जंगल, बोटिंग रुकी… आग बुझाने में जुटा MI-17 हेलीकॉप्टर     |     बस खराब हुई तो घाट खड़ी कर दी, लुढ़ककर 40 फीट गहरी खाई में गिरी, 19 यात्री हुए घायल     |     मंडप में दूल्हे के पैर देख भड़की दुल्हन, शादी से किया इनकार; बैरंग लौटी बारात     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374