Breaking
हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप

10 या 11 अप्रैल भारत में कब मनाई जाएगी ईद, ऐसे दूर करें अपना कंफ्यूजन

Whats App

इस्लाम धर्म का सबसे पाक महीने खत्म होने में बस कुछ ही दिन बाकी बचे हैं. क्योंकि कुछ ही दिनों में ईद-उल-फितर के त्योहार के साथ रमजान का महीना खत्म हो जाएगा. इस्लाम धर्म में रमजान और ईद-उल-फितर सबसे पाक त्योहार माना जाता है, इसे मीठी ईद भी कहा जाता है, जो अपने साथ कई मायनों पर रहमत ले आता है, इस्लाम धर्म मानने वालों के लिए ये महीना मुबारक और अव्वल होता है. वहीं, ईद-उल-फितर त्योहार के दौरान लोग एक-दूसरे को गले मिलते हैं. खुशियों का इजहार करते हैं और अल्लाह से रहमत और बरकत की कामना करते हैं.

अगर आपको ईद-उल-फितर का त्योहार की 10 या 11 तारीख को लेकर कोई कंफ्यूजन है तो यहां पर आपको सही तारीख के बारे में जानकारी दे रहे हैं कि ईद-उल-फितर का त्योहार किस तारीख को मनाया जाएगा. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक एक महीने के रमजान के बाद ईद-उल-फितर का त्योहार आता है. ईद-उल-फितर और रमजान दोनों ही त्योहार की तारीख चांद देखकर ही तय की जाती है. इस साल के रमजान का चांद 11 मार्च को देखा गया था और इसी दिन से तरावीह की नमाज भी शुरू हो गई है, इसके बाद 12 मार्च 2024 से रोजा रखा गया था यानी रमजान का महीना शुरु हो गया था.

जानें क्या है मान्यता

Whats App

ऐसी मान्यता है कि इस्लाम धर्म में चांद के दिखने के बाद ही ईद की तारीख तय की जाती है. ईद चांद को देखने के अलगे दिन मनाई जाती है, लेकिन सरहद पार कई देशों में ग्लोबल टाइमिंग की वजह से एक दिन पहले ही मना लिया जाता है. यही वजह है कि अरब देशों में भारत से एक दिन पहले रमजान, ईद-उल-फितर और ईद-उल-जुहा मनाई जाती है.

कब मनाई जाएगी ईद?

इस साल 2024 में ईद-उल-फितर की तारीख चांद के दिखने के बाद ही तय होगी, इसलिए इसकी सही तारीख अभी तय नहीं की गई है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर मुस्लिम समाज के लोगों का 29वां रोजा पूरा होने पर चांद निकल आता है तो ईद 10 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी. वहीं अगर 30वां रोजा पूरा होने पर चांद दिखता है, तो ईद 11 अप्रैल मनाई जाएगी. ईद की तारीख एक दिन पहले चांद के दिखने के बाद ही तय की जाती है.

हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान     |     दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान     |     उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा     |     अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |     ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश     |     केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप     |     जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान     |     ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM     |     कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर     |     निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374