Breaking
20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई! थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल

इंदौर में शेयर ट्रेडिंग के नाम पर 1 करोड़ 60 लाख की ठगी पकड़ाई, ट्रेनिंग के नाम पर युवाओं से कराते थे कॉल

Whats App

इंदौर   शेयर ट्रेडिंग के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। इसके जरिए करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी करने वाले अरोपी कुलदीप और दानिश ने पुलिस पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। पुलिस के अनुसार आरोपियों ने जुलाई महीने में कंपनी शुरू की थी। ठगी के रुपयों से 25 कर्मचारियों को गोवा घुमाने ले गए थे। आरोपियों के 5 बैंक खातों की जानकारी भी मिली है। इन खातों में लाखों रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ है। इसके अलावा 300 फर्जी सिम भी बरामद की गई है।

विजय नगर थाना प्रभारी तहजीब काजी ने बताया कि ग्रेविटी मॉल में दबिश देकर एल्गो ट्रेडिंग कंपनी के डायरेक्टर सहित दो लोगों को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया था। पुलिस के मुताबिक युवक-युवतियों को नौकरी देने के नाम पर ट्रेनिंग के लिए बुलाते थे। ट्रेनिंग के बाद वे प्रदेश के अलग-अलग शहरों में फोन कॉलिंग करवाते और फिर शेयर ट्रेडिंग के नाम ठगी करते थे।

आरोपियों ने खुद का फर्जी ट्रेडिंग ऐप बनवाया था

Whats App

पुलिस ने अब तक 1 करोड़ 60 लाख रुपए की ठगी पकड़ी है। आरोपी कुलदीप पहले किसी अन्य कंपनी में काम करता था और वहीं से उसे ठगी करने का आइडिया मिला था। पुलिस द्वारा लगातार फर्जी एडवाइजरी कंपनियों पर छापामार कार्रवाई की जा रही थी। इस कारण आरोपी ने खुद का एक फर्जी एप बनवाया। वो लोगों को अपने हिसाब से शेयर के भाव बताकर पैसा लगवा देता था।

कर्मचारियों को ले गया गोवा

आरोपी ने पुलिस को बताया कि वह ठगी के रुपयों से कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को फ्लाइट से गोवा घुमाने ले गया। करीब 25 कर्मचारियों को कुलदीप और दानिश ने 4 दिन तक गोवा घुमाया।

5 बैंक खाते मिले अन्य की तलाश जारी

आरोपी के वर्तमान में 5 बैंक खातों की जानकारी पुलिस के हाथ लगी है। इसमें से इंडसइंड बैंक, बैंक ऑफ कर्नाटक,IDFC सहित अन्य बैंकों में रोजाना लाखों रुपए का लेनदेन सामने आया है। 2 बैंक खातों में 3 लाख रुपए जमा मिले है। वहीं बैंक खातों में कुल 1 करोड़ 60 लाख रुपए का ट्रांजेक्शन पुलिस को मिला है।

300 फर्जी सिम भी बरामद

आरोपी ने कंपनी में इस्तेमाल होने वाले सिम इंदौर सहित अन्य शहरों से खरीदना बताया था। आरोपियों के पास से 300 सिम जब्त हुई है। पुलिस सिम के लिए लगाए गए नाम-पते के दस्तावेजों की जानकारी जुटाने में लगी है।

डीमेट का डेटा देने वाले की तलाश

आरोपी द्वारा डीमेट का डेटा शाजापुर के रहने वाले किसी युवक से खरीदना बताया गया है। पुलिस युवक की तलाश में है। आरोपी ने यह भी बताया कि शाजापुर का रहने वाला युवक कई फर्जी ट्रेडिंग कम्पनियों को इसी तरह का डेटा प्रोवाइड करवाता है।

ऐसी ठगी से कैसे बचा जा सकता है?

किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यू जरूर देखें। उसके ओरिजिनेटर देख लें। कई लोग उसमें कमेंट्स लिख देते हैं कि ये फर्जी है। ऐसी स्थिति में ऐप की डाउनलोड संख्या देखना चाहिए। नामी कंपनियों के ऐप करोड़ों लोग डाउनलोड करते हैं। फर्जी ऐप कम लोग डाउनलोड करते हैं।

ऐसे निवेश में क्या सावधानी रखें?

कमर्शियल ट्रांजैक्शन से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि जो ऐप डाउनलोड किया है, वह सही है। अकाउंट नंबर भी चेक कर सकते हैं कि कंपनी हेडक्वार्टर कहां का बता रही है। अकाउंट किस शहर का दिया है। इनके डाटा को प्रतिष्ठित ऐप के डाटा से क्रास चेक भी किया जा सकता है।

20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |     ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई!     |     थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374