Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

किसानों तक पहुंचेगा फसल बीमा योजना का डॉक्यूमेंट, ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान से होगा ये फायदा

Whats App

Crop insurance scheme Latest News in hindi: किसानों को समय पर बीमा पॉलिसी की हार्ड कॉपी नहीं मिलने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता था.

Crop insurance scheme Latest News in hindi: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 जनवरी, 2016 को फसल बीमा योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के छह साल बाद अब किसानों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. किसानों को समय पर बीमा पॉलिसी की हार्ड कॉपी नहीं मिलने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता था. ऐसे में अब सरकार ने उनकी इस मुश्किल को कम करने का काम किया है.

सरकार ने देश के किसानों के लिए ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ नाम से योजना को लागू कर दिया है. इसके तहत अब किसानों को घर बैठे उनके बीमा से जुड़े डॉक्यूमेंट्स मिल जाया करेगी. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार यानी कि आज किसानों को फसलों का बीमा कराने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से इस अभियान की शुरुआत की.

Whats App

दलालों और बिचौलियों के चंगुल से आजाद होंगे किसान

इस दौरान उन्होंने कहा कि अलग-अलग मदों में किसानों को सरकार की ओर से होने वाले भुगतान की व्यवस्था को दलालों और बिचौलियों के चंगुल से मुक्त कर दिया गया है. तोमर ने इंदौर से करीब 35 किलोमीटर दूर बूढ़ी बरलाई गांव में बड़ी संख्या में किसानों की मौजूदगी में “मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ” अभियान की शुरुआत की.

किसानों को फसल बीमा के लिए जागरुक करने की कोशिश

अपने भाषण के दौरान तोमर ने कहा कि हम इस अभियान के जरिए देश भर में उन किसानों तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का दस्तावेज (पॉलिसी डाक्युमेंट) पहुंचाएंगे, जिन्होंने यह बीमा करा रखा है. हम चाहते हैं कि जो किसान फसल बीमा नहीं करा रहे हैं, वे भी बीमा कराने के लिए जागरूक और प्रेरित हों. कृषि मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की पारदर्शिता के कारण प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का भुगतान सीधे किसानों के खातों में पहुंच रहा है और इस व्यवस्था में दलालों तथा बिचौलियों की कोई जगह नहीं है.

पिछले छह सालों में योजना से जुड़े कुल 36 करोड़ किसान

तोमर ने बताया कि पिछले छह सालों में कुल 36 करोड़ किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़े हैं और प्राकृतिक आपदाओं से फसलों को नुकसान के एवज में संबंधित किसानों को एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का मुआवजा प्रदान किया गया है. “मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ” अभियान की शुरुआत के दौरान मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे.

इस तरह बन सकते हैं योजना का हिस्सा

-इस योजना का लाभ भारत का कोई भी किसान उठा सकता है. -इसका हिस्सा बनने के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन अप्लाई किया जा सकता है. -अगर आपकी फसल किसी कारणवश खराब हो जाती है, तो इस योजना के तहत आपको कवरेज प्रदान किया जाता है. -ऑनलाइन इस योजना से जुड़ने के लिए आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://pmf.gov.in/ पर जा सकते हैं.

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374