Breaking
विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने आतंकवादियों का पुतला जलाया रोहतक मंडल में 3491 मामले लंबित, जिनकी 50.98 करोड़ राशि हेल्थ, स्किन और हेयर का रखे ख्याल पॉलिटेक्निक कॉलेज में परीक्षा देने गए थे, चोर ने एक्टिवा का बूट स्पेस खोलकर चुराए मोर माजरा गांव के युवक का स्टंट, तेज स्पीड में नहर में कूदने का VIDEO वायरल पीवी सिंधू क्वार्टरफाइनल में पहुंची रोहित के संक्रमित होने पर इंग्लैंड बुलाए गए मयंक अग्रवाल सहकारी संस्था का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मांगे थे 60 हजार रुपए सेगांव में 25 वर्षीय युवती ने लगाई फांसी, मामले की जांच में जुटी पुलिस भारत में अगले आने वाली 5 सालों में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग काफी तेज

प्राइवेट नौकरी पेशा के लिए न्‍यूनतम पेंशन में राहत

Whats App

15 हजार रुपये या उससे ऊपर कमाने वाले Private naukri पेशा के लिए जरूरी खबर है। दरअसल, लेबर मिनिस्‍ट्री ने स्‍वीकार किया है कि उसे Employee Pension Scheme (EPS-1995) के तहत Minimum Pension की रकम बढ़ाने के ढेरों प्रस्‍ताव मिले हैं। दूसरी तरफ, संसद की स्‍थायी समिति भी इसे दोगुना करने को कह रही है। उसने हाल में संसद में इसकी सिफारिश की है।

पेंशन की रकम तय करने का फॉर्मूला  :  श्रम और रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव ने राज्‍यसभा में बताया कि पेंशन की रकम तय करने का फॉर्मूला पहले से बना हुआ है। लेकिन सरकार ने वर्ष 2014 में ईपीएस, 1995 के तहत पेंशनधारकों को 1000/- रुपये प्रति माह की न्यूनतम पेंशन देना शुरू किया है। यह रकम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) को ईपीएस के तहत सालाना मिलने वाले वेतन के 1.16% की बजटीय सहायता के अतिरिक्त है।

कैसे तय होती है पेंशन  :  राज्‍यसभा सदस्‍य एम. शनमुगम के सवाल पर मंत्री ने बताया कि अभी पेंशन तय करने का तय फॉर्मूला है। Employees Pension Scheme (EPS), 1995 Defined Contribution-Defined Benefit एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। इसमें कर्मचारी का योगदान बेसिक सैलरी का 12 फीसद होता है। जबकि Employees Pension Fund में नियोक्‍ता का योगदान वेजेज का 8.33 फीसद होता है। बाकी 3.67 फीसद रकम EPS में चली जाती है। अगर किसी ने जनवरी 2015 में नौकरी शुरू की है तो उसके EPF खाते में 15 हजार रुपये बेसिक वेतन के हिसाब से 15,000 रुपये का 8.33% = 1250 रुपये का योगदान होगा। बाकी रकम EPS में जाती है। 15 हजार बेसिक पर पेंशन बनेगी : (15000 x 15) / 70 = 3214.28 रुपये महीना। यह पेंशन तब बनेगी जब EPS खाते में 14 साल 7 महीने तक योगदान दिया गया हो।

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने आतंकवादियों का पुतला जलाया     |     रोहतक मंडल में 3491 मामले लंबित, जिनकी 50.98 करोड़ राशि     |     हेल्थ, स्किन और हेयर का रखे ख्याल     |     पॉलिटेक्निक कॉलेज में परीक्षा देने गए थे, चोर ने एक्टिवा का बूट स्पेस खोलकर चुराए     |     मोर माजरा गांव के युवक का स्टंट, तेज स्पीड में नहर में कूदने का VIDEO वायरल     |     पीवी सिंधू क्वार्टरफाइनल में पहुंची     |     रोहित के संक्रमित होने पर इंग्लैंड बुलाए गए मयंक अग्रवाल     |     सहकारी संस्था का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मांगे थे 60 हजार रुपए     |     सेगांव में 25 वर्षीय युवती ने लगाई फांसी, मामले की जांच में जुटी पुलिस     |     भारत में अगले आने वाली 5 सालों में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग काफी तेज     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374