Breaking
डेढ़ माह से हत्या के प्रयास मामले में फरार चल रहे तीन आरोपियों को भोरे पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल... सिंधिया बोले-मुझे विश्वास है जनता हमारे साथ है और प्रचंड बहुमत से सारे प्रत्याशी जीतेंगे इमिग्रेशन कंपनियों के दफ्तरों पर शुरू की छापामारी, चेक किए लाइसेंस बिजली मंत्री ने बिजली और गबन संबंधी समस्याओं पर लिया एक्शन; 11 शिकायतें सुनी हाईकोर्ट ने अंतरिम जमानत नहीं दी; वकील से पूछा- क्या वह भारत आएगा या नहीं? अनिज विज को शिकायत देने के बाद दर्ज हुआ मामला, जांच में जुटी पुलिस गांव जंडली की घटना; शराब के नशे में था सूरज, जांच में जुटी पुलिस बोले- पीएम मोदी को 8 हजार करोड़ का जहाज, अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार वेतन पत्थर की फैक्ट्री में दो महिलाएं काम कर रही थी, दूसरी फैक्ट्री की दीवार गिरी तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम

इलेक्ट्रिक अवतार में नजर आएगी Toyota Innova, जल्द होगी लॉन्च; जानिए इस ईवी में क्या होगा खास?

Whats App

Toyota Electric Innova। दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा बहुत जल्द अपनी ऑन डिमांड एमपीवी इनोवा का इलेक्ट्रिक अवतार भारत में पेश करेगी। कई देशों में टोयोटा इनोवा ईवी की टेस्टिंग चल रही है। तो आइए जानते हैं कि इस ईवी में क्या खास होगा?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में बहुत तेजी से पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं। इसको देखते हुए अब ग्राहक इलेक्ट्रिक व्हीकल में बेहतरीन ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं। कई वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कारें भारतीय बाजार में लॉन्च कर दी हैं, जो सड़कों पर रफ्तार भर रही हैं। वहीं, इस साल ईवी सेगमेंट में कई ऑटोमेकर्स अपना कदम रखने की तैयारी कर रहे हैं। इस क्रम में टोयोटा भी है। दिग्गज कंपनी टोयोटा बहुत जल्द इनोवा एमपीवी का इलेक्ट्रिक अवतार भारत में पेश कर सकती है।

टोयोटा वर्तमान में भारत और थाईलैंड में एक नई एमपीवी का परीक्षण कर रही है। नई एमपीवी अगली जनरेशन की इनोवा एमपीवी होने की उम्मीद है, जिसे 2023 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि जकार्ता में इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो में आज इसकी आधिकारिक शुरुआत से पहले इनोवा इलेक्ट्रिक का कॉन्सेप्ट लीक हुआ है।

Whats App

लीक से पता चलता है कि टोयोटा इनोवा इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एक प्रोटोटाइप स्टेप में है। जापानी ऑटोमेकर भविष्य में इलेक्ट्रिक एमपीवी को चुनिंदा बाजारों में लॉन्च कर सकती है। यह कॉन्सेप्ट एमपीवी की वर्तमान जनरेशन पर बेस्ड दिखती है, जो भारत में इनोवा क्रिस्टा के रूप में बिक्री पर है। वहीं, भारतीय बाजार में स्पॉट की गई गाड़ी लीक कांसेप्ट से अलग दिखती है।

क्या होगा इसमें खास?

टोयोटा इनोवा इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट वर्तमान मॉडल के समान प्रतीत होती है। हालांकि, इसे इलेक्ट्रिक लुक देने के लिए इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं। कॉन्सेप्ट में बीच में एक हेक्सागोनल फ्रेम के साथ एक शट-ऑफ फ्रंट ग्रिल है, जो एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैम्प से घिरा हुआ है। इसके कॉन्सेप्ट इमेज से पता चलता है कि नए फ्रंट बंपर के साथ आता है, जो वर्टिकली पोजीशन फॉग लैंप हाउसिंग को समायोजित करता है। नए अलॉय व्हील्स को छोड़कर, साइड प्रोफाइल मौजूदा कार के समान दिखती है। साथ ही किनारों पर ब्लू ग्राफिक्स जोड़े गए हैं, जो इसके इलेक्ट्रिक नेचर को दर्शाता है।

क्रिस्टा के समान है ईवी इनोवा का इंटीरियर क्वार्टर पैनल के पीछे ईवी बैज और इनोवा ईवी डिकल्स भी दिखाई दे रहे हैं। एमपीवी के पीछे की तरफ प्रमुख इलेक्ट्रिक बैज मिलता है। बाकी डिजाइन नियमित IC-इंजन वाले वैरिएंट के समान है। चार्जिंग पोर्ट को लेफ्ट रियर हिस्से पर रखा गया है। वहीं, इसका इंटीरियर इनोवा क्रिस्टा के समान है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 3-स्पोक मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल आदि देखने को मिल सकता है।

सिंधिया बोले-मुझे विश्वास है जनता हमारे साथ है और प्रचंड बहुमत से सारे प्रत्याशी जीतेंगे     |     इमिग्रेशन कंपनियों के दफ्तरों पर शुरू की छापामारी, चेक किए लाइसेंस     |     बिजली मंत्री ने बिजली और गबन संबंधी समस्याओं पर लिया एक्शन; 11 शिकायतें सुनी     |     हाईकोर्ट ने अंतरिम जमानत नहीं दी; वकील से पूछा- क्या वह भारत आएगा या नहीं?     |     अनिज विज को शिकायत देने के बाद दर्ज हुआ मामला, जांच में जुटी पुलिस     |     गांव जंडली की घटना; शराब के नशे में था सूरज, जांच में जुटी पुलिस     |     बोले- पीएम मोदी को 8 हजार करोड़ का जहाज, अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार वेतन     |     पत्थर की फैक्ट्री में दो महिलाएं काम कर रही थी, दूसरी फैक्ट्री की दीवार गिरी     |     तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम     |     डेढ़ माह से हत्या के प्रयास मामले में फरार चल रहे तीन आरोपियों को भोरे पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल।     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374