Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

एक महीने रोजाना चुकंदर सेवन से होते हैं कई फायदे

Whats App

चुकंदर, सबसे पौष्टिक और सेहत के लिए फायदेमंद सब्जियों में से एक है। गाढ़े लाल रंग की यह सब्जी कई प्रकार के आवश्यक विटामिन्स, खनिज और पौष्टिकता से भरपूर होती है। सलाद और जूस के रूप में इसका सेवन वर्षों से किया जाता रहा है। कैलोरी में कम होने के साथ चुकंदर में प्रोटीन, फोलैट, मैग्नीशियम, विटामिन-बी और आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो इसे सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद बनाती है। 100-ग्राम की मात्रा में चुकंदर से फोलेट के दैनिक आवश्यकताओं की 20 फीसदी तक की पूर्ति का जा सकती है। फोलेट, विटामिन बी-9 का एक प्रकार होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में विशेष भूमिका निभाता है।

चुकंदर में मैंगनीज की भी अच्छी मात्रा में होती है, जो हड्डियों के निर्माण, पोषक तत्वों के मेटाबॉलिज्म, मस्तिष्क के कार्य को ठीक रखने और शरीर के लिए कई प्रकार के अन्य आवश्यक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।
चुकंदर, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी सहायक माना जाता है। विशेषकर जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उनके लिए चुकंदर का सेवन करना विशेष लाभप्रद हो सकता है।
चुंकदर का सेवन करना आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने का सबसे आसान साधन हो सकता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि चुकंदर में पाए जाने वाले डाइट्री नाइट्रेट, एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं। नाइट्रेट्स, माइटोकॉन्ड्रिया की दक्षता में सुधार करके शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
चुकंदर का जूस थकावट से बचाव करने के साथ शरीर में लंबे समय तक कार्य करने की क्षमता को बनाए रखने में विशेष लाभकारी हो सकता है।
चुंकदर का सेवन पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ आंत की समस्याओं में भी आपकी मदद कर सकता है। अध्ययन बताते हैं कि एक कप चुकंदर में करीब 3.4 ग्राम फाइबर होता है, जिसे पाचन को ठीक रखने में विशेष लाभकारी माना जाता है। फाइबर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ कब्ज, पेट के सूजन, आंतों के रोग को नियंत्रित करने में सहायक माना जाता है।
इसके अलावा, फाइबर को कई तरह की क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। फाइबर, कोलन कैंसर, हृदय रोग और टाइप-2 डायबिटीज वाले रोगियों के लिए भी काफी आवश्यक होता है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक आहार में रोजाना चुकंदर को जूस या सलाद के रूप में जरूर शामिल करें। यह त्वचा में निखार लाने के साथ आपको कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने में सहायक है।

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374