Breaking
डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’ दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी? अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष! सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल

5 साल तक के बच्चों का कैसे बनता है आधार कार्ड, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Whats App

Baal Aadhaar Card : अगर आपके घर में भी किसी बच्चे का आधार कार्ड बनवाना है तो ये रहा पूरा तरीका. 5 साल तक के बच्चों के लिए खास नीले रंग का आधार कार्ड बनता है.

Baal Aadhaar Card : आज की तारीख में आधार कार्ड सबसे जरूरी पहचान दस्तावेज हो गया है. ये जरूरी दस्तावेज सिर्फ बड़ों के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है. आधार के बिना आपके बच्चे किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते.

हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसे बनवाने की आखिर पूरी प्रक्रिया क्या है और किस तरह से इसे आसानी से हासिल किया जा सकता है. 5 साल तक के बच्चों के लिए स्पेशल नीले रंग का आधार कार्ड बनता है, जिसे बाल आधार के नाम से जाना जाता है.

Whats App

ये एजेंसी बनाती है कार्ड

आधार कार्ड बनाने वाली सरकारी एजेंसी UIDAI, अपने सभी आधार केंद्रों पर बच्चों का भी आधार कार्ड बनाती है. अगर आपको अपने 5 साल तक के बच्चे का आधार बनवाना है तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र जाना होगा. उसके द वहां से एनरॉलमेंट फॉर्म लें और बच्चे की सभी जरूरी जानकारी जैसे- नाम, पिता का नाम, घर का पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर भरकर जमा कर दें.

फॉर्म जमा होने के बाद आपके बच्चे की तस्वीर ली जाएगी. छोटे बच्चों के उंगलियों के निशान और आइरिस स्कैन में बदलाव होते रहते हैं इसलिए उसके माता या पिता में से किसी एक के उंगलियों के निशान और आइरिस स्कैन ही लिए जाने का प्रावधान है.

डाकिया लेकर आएगा आधार

ये कागजी प्रक्रिया पूरी होने के कुछ दिनों बाद आधार आपके घर आ जाएगा. आधार बनाने की प्रक्रिया पूरी करने क दौरान स्क्रीन पर बच्चे से जुड़ी सभी जानकारियों को ठीक से चेक कर लें और अगर कहीं कोई गलती दिखाई देती है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें.

बच्चे का आधार कार्ड एनरॉल होने के बाद आपको एक एकनॉलेजमेंट स्लिप दी जाएगी. इस स्लिप को तब तक संभालकर रखना होगा, जब तक आपके घर पर बच्चे का आधार कार्ड बनकर न आ जाए.

ये स्लिप इसलिए जरूरी होती है क्योंकि इसी के जरिए आधार का स्टेटस पता लगाया जाता है. स्लिप मिलने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर आधार जनरेशन का नोटिफिकेशन भी आ जाएगा. इसी के साथ बच्चे का आधार बनवाने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. जिसके कुछ दिनों बाद आपके घर पर डाक विभाग के द्वारा आधार कार्ड भेज दिया जाएगा.

डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार     |     दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’     |     दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी     |     औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |     अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह     |     मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश     |     वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष!     |     सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374