Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

दिन में झपकी लेना पड़ सकता है भारी

Whats App

दिन में छोटी सी झपकी भी आपको तरोताज़ा कर देती है। हम सभी को झपकी लेना पसंद है। बचपन से हम सुनते आए हैं कि झपकी और नींद किस तरह हमें फायदा पहुंचा सकती है।झपकी कुछ मिनट की होनी चाहिए और घंटों की नहीं।
जो लोग अक्सर झपकी लेते हैं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का ख़तरा बढ़ जाता है। बीच-बीच में झपकी लेने को काफी समय से हेल्दी माना जा रहा था। कई लोग दिन में काम के बीच झपकी लेते हैं। रात की नींद के मुकाबले, झपकी हल्की और आसानी से टूट जाने वाली नींद होती है। कई घरों में लोग दिन के खाने के बाद झपकी लेते हैं। झपकी को अच्छे पाचन से भी जोड़ा जाता है।
नींद की झपकी से सेहत को मिलने वाले कई सारे फायदों के अलावा, इससे नुकसान का जोखिम भी होता है।झपकी लेना सेहत के लिए पूरी तरह से हानीकारक नहीं है, लेकिन जब लोग रात में नीदंद न पूरी होने की वजह से दिन में झपकी लेते हैं, तो वह दिक्कत पैदा कर सकती है।
नींद की झपकी लेने से ख़तरा : जिसमें ज़रूरत से ज़्यादा झपकी लेने से होने वाले जोखिमों के बारे में बात की गई है। साल 1996 में हुई एक स्टडी ने दिन के समय झपकी लेने को तनाव के लक्षणों से जोड़ा था। उसमें यह भी कहा गया था कि जो लोग दिन के समय नियमित तौर पर झपकी लेते हैं, वे मोटापे का शिकार भी होते हैं।
झपकी लेने के कई फायदे भी हो सकते हैं, यह शरीर का तनाव कम करने का काम कर सकती है,लेकिन तभी अगर इसे सही तरीके से किया जाए। हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि लोगों को दिन के समय कई घंटों तक सोने की जगह कुछ मिनट की पॉवर नैप लेनी चाहिए।यह पॉवर नैप थकावट को दूर करती है और आपका दिमाग तरोताज़ा महसूस करता है। 30 से 60 मिनट की झपकी आपको लाभ पहुंचा सकती है।

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374