Breaking
गुजरात: NCB और ATS का बड़ा एक्शन, 90 KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए 14 पाकिस्तानी बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक लोगों ने Kalki 2898 AD को ड्यून की सस्ती कॉपी बताया, डायरेक्टर नाग अश्विन का जवाब आ गया एएनएम पद की सभी भर्तियों मप्र हाई कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन, अधिकारियों से मांगा जवाब दिल्ली वाले अंकल और नवीन बाबू की हुई शादी, ओडिशा को मिला PAANN…बीजेपी-BJD पर राहुल गांधी हमलावर कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी अरविंदर सिंह लवली का इस्तीफा मंजूर, कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी दीपक बावरिया बोले- नहीं बदले जाएंगे उ... भाजपा के पूर्व ग्रामीण अध्यक्ष की पत्नी ने जहरीला पदार्थ खाकर दी जान बिल्ले की खोज में तीन माह से परेशान युवती, मां पड़ी बीमार

भोपाल की हवा में दो महीने बाद वायु प्रदूषण का स्तर सबसे निचले स्तर पर

Whats App

भोपाल। राजधानी भोपाल की हवा में दो महीने बाद वायु प्रदूषण का स्तर सबसे नीचे पहुंचा है। नवंबर और दिसंबर माह में वायु प्रदूषण का स्तर बताने वाला वायु गुणवत्ता सूचकांक 250 से 330 के बीच था। सूचकांक का अधिक स्तर हवा में गंभीर वायु प्रदूषण को दर्शाता है। 31 दिसंबर और एक जनवरी को सूचकांक का स्तर गिरकर 84 से 96 तक आ गया है। यह आम लोगों के लिए अच्छा संकेत हैं। मौसम साफ होन के कारण हवा में वायु प्रदूषण का स्तर गिरा है। आने वाले समय में जैसे-जैसे मौसम शुष्क होगा और आद्रता कम होगी, वायु प्रदूषण के स्तर में तेजी से सुधार होगा।

बता दें कि भोपाल के कोलार, होशंगाबाद रोड, हमीदिया रोड, भेल, एमपी नगर, टीटी नगर, गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्रों में नवंबर 2021 से वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है। इन इलाकों में पार्टिकुलेटर मैटर (पीएम) 10 व पीएम 2.5 का स्तर बढ़कर 350 से 400 तक पहुंच गया था। ये धुएं, धूल और विभिन्न् हानिकारक गैसीय अवशेषों के कण होते हैं जो आद्रता व नमी पाकर भारी हो जाते हैं और वातावरण में निचले स्तर पर रहते हैं। इसके कारण वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। ठंड में कई बार ऐसी स्थिति बन जाती है जब आद्रता और नमी का स्तर बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ जाता है। राष्ट्रीय स्वच्छ वायु गुणवत्ता कार्यक्रम के तहत भोपाल समेत सभी प्रमुख शहरों की हवा को स्वच्छ रखने के लिए केंद्र सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है लेकिन भोपाल में खास सुधार नहीं आ रहा है।

बीते दो माह में वायु गुणवत्ता सूचकांक का सर्वाधिक स्तर

Whats App

दिनांक………….सूचकांक

05 नवंबर—–313

09 नवंर—–304

10 नवंबर—–314

14 नवंबर—–312

15 नवंबर—–329

16 नवंबर—–310

18 नवंबर—–304

19 नवंबर—–304

20 नवंबर—–314

02 दिसंबर—-302

03 दिसंबर—-316

06 दिसंबर—-303

28 दिसंबर—-320

बीते दो माह में सबसे निचले स्तर पर सूचकांक

31 दिसंबर—-84

01 जनवरी 2022–96

हर वर्ष ठंड में बढ़ रहा प्रदूषण

हर वर्ष ठंड के दिनों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। इसे देखते हुए प्रदूषण कम करने के नाम पर हर वर्ष करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं लेकिन सुधार नहीं हो रहा है। यह राशि टिकाऊ सड़कें, शहरी सीमा में पेविंग ब्लाक लगाने, वायु प्रदूषण को लेकर लोगों में जन जागरूकता लाने आदि कामों पर खर्च की जा रही है।

गुजरात: NCB और ATS का बड़ा एक्शन, 90 KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए 14 पाकिस्तानी     |     बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या     |     मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक     |     लोगों ने Kalki 2898 AD को ड्यून की सस्ती कॉपी बताया, डायरेक्टर नाग अश्विन का जवाब आ गया     |     एएनएम पद की सभी भर्तियों मप्र हाई कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन, अधिकारियों से मांगा जवाब     |     दिल्ली वाले अंकल और नवीन बाबू की हुई शादी, ओडिशा को मिला PAANN…बीजेपी-BJD पर राहुल गांधी हमलावर     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     अरविंदर सिंह लवली का इस्तीफा मंजूर, कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी दीपक बावरिया बोले- नहीं बदले जाएंगे उम्मीदवार     |     भाजपा के पूर्व ग्रामीण अध्यक्ष की पत्नी ने जहरीला पदार्थ खाकर दी जान     |     बिल्ले की खोज में तीन माह से परेशान युवती, मां पड़ी बीमार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374